Pushkar Singh Dhami

उत्तराखंड के समग्र विकास में सबकी भागीदारी हो सुनिश्चित : सीएम धामी

85 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि उत्तराखंड के विकास में सबकी भागीदारी सुनिश्चित हो। विधानसभा क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं को विभागीय अधिकारी गंभीरता से लें। जिलाधिकारी भी जनपदों में समय-समय पर विधायकों के साथ बैठक कर समस्याओं का समाधान करें।

गुरुवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने यमुनोत्री, बद्रीनाथ, प्रतापनगर, चकराता, ज्वालापुर, भगवानपुर, झबरेड़ा, पिरान कलियर, मंगलौर, लक्सर, खानपुर व हरिद्वार ग्रामीण के विपक्षी और निर्दलीय विधायकों के साथ विधानसभा के विकास परक योजनाओं के समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को यह निर्देश दिये।

इस दौरान मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि राज्य के समग्र विकास के लिए सबको एकजुट होकर कार्य करना होगा। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को समय-समय पर विधायकों के साथ बैठकर क्षेत्र के विकास से दोहे समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के कार्यों में तेजी लाई जाय। ग्रीष्मकाल में लोगों को पेयजल की किल्लत न हो। विकास कार्यों में तेजी लाने और क्षेत्रीय समस्याओं के समाधान के लिए जिलाधिकारी कार्यों की प्रगति को देखने के लिए अधिकारियों को क्षेत्र आवंटित कर समय-समय पर स्वयं निरीक्षण करें। आपदा प्रबंधन की दृष्टि से तहसील स्तर पर भी आवश्यक उपकरणों व मानव संसाधन की पूरी व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कृषि, बागवानी, पर्यटन, उद्योग को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य शिक्षा, कनेक्टिविटी को और सृदृढ़ बनाने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। लोगों की आजीविका में वृद्धि के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उत्तराखंड को देश के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाने के लिए सरकार संकल्पित है।

बैठक में विधाकगणों ने सड़कों के निर्माण एवं सुदृढ़कीरण, पेयजल के लिए हैण्डपम्पों की आवश्यकता, पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने, बाढ़ सुरक्षा के कार्य, कूड़ा निस्तारण की समस्या, ड्रेनेज एवं सीवरेज की समस्या एवं अपने क्षेत्रों की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। बैठक में विधायकों ने प्रदेश के समग्र विकास के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से की जा रही पहल की सराहना की। इस पहल को राज्य के व्यापक हित में भी बताया।

सीएम धामी ने यात्रा आपदा प्रबंधन का देखा मॉक अभ्यास

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि बैठक में विधायकों की जो भी जन समस्याएं रखी गई हैं, उनका हर संभव समाधान करने की कोशिश की जाएगी।

बैठक में विधायक प्रीतम सिंह, ई. रवि बहादुर, ममता राकेश, वीरेन्द्र कुमार, फुरकान अहमद, सरवत करीम अंसारी, शहजाद, अनुपमा रावत, संजय डोभाल, विक्रम सिंह नेगी, राजेन्द्र सिंह भण्डारी, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आर. के सुधांशु, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, शैलेश बगोली, नितेश झा, बी.वी.आर.सी पुरुषोत्तम, डॉ. पंकज कुमार एच.सी. सेमवाल, दीपेन्द्र चौधरी, डॉ. आर राजेश कुमार, शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी, विभिन्न विभागीय अधिकारी, वर्चुअल माध्यम से जिलाधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

विदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाएंगे भारतीय शिक्षक

विदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाएंगे भारतीय शिक्षक

Posted by - April 1, 2021 0
अप्रैल (भाषा) केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से देश में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने की…
हिमस्खलन से चार जवान शहीद

उत्तर कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हिमस्खलन, चार जवान शहीद

Posted by - December 4, 2019 0
कुपवाड़ा। उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा और बांदीपोरा जिलों में नियंत्रण रेखा के पास बीते मंगलवार को हुए हिमस्खलन में चार…
SS Sandhu

मुख्य सचिव ने जी-20 सम्मेलन की तैयारियों का किया निरीक्षण

Posted by - May 23, 2023 0
देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने G-20 सम्मेलन की तैयारियों के मद्देनजर जॉलीग्रान्ट एयरपोर्ट का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को…