Defense Expo

Defence Expo में दिखेगा यूरोपीय तकनीक से तैयार रुमाल वाला वॉटर फिल्टर

716 0

लखनऊ । Defense Expo 2020 का आयोजन लखनऊ में 5 फरवरी से 9 फरवरी तक लखनऊ के आवास विकास विभाग की वृंदावन योजना सेक्टर-15 में किया जा रहा है। इसमें पहली बार यूरोपियन तकनीकी पर आधारित पूरी तरह से मेक इन इंडिया उत्पादों की पूरी श्रृंखला ही लांच की जा रही है।

भारत फाइबरस और कैरल सैल्यूशन कम्पनी के प्रमुख विनय अग्रवाल ने मंगलवार को पत्रकारों को उन नए उत्पादों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की मेक इन इंडिया एवं न्यू इंडिया पहल का स्वागत करते हुए उनके साथ मनन अग्रवाल और रोहन अग्रवाल ने मुख्य रूप से पांच लाजवाब तकनीकियों को भारत में ही विकसित किया है।

नैनो टेक्नोलॉजी इन्सूलेटर पेंट वह करिश्माई पेंट है जो न केवल 200 डिग्री गर्म ताप का करता है प्रतिरोध

विनय अग्रवाल ने बताया कि नैनो टेक्नोलॉजी इन्सूलेटर पेंट वह करिश्माई पेंट है जो न केवल 200 डिग्री गर्म ताप का प्रतिरोध करता है बल्कि वहीं 200 डिग्री शीतलता को भी सतह के पार नहीं जाने देता है। इस तरह के उत्पाद सैन्य वाहनों, बंकर या उनके संरक्षण ग्रहों पर अतिउपयोगी साबित होंगे। आटोमेटिक फायर एक्सटिंग्विशर ऐसा स्वचलित अग्निशमन की तकनीक है जिससे वाहनों, ऑफिस, घर या व्यावसायिक संस्थानों में लगे मीटर रूम एवं इलेक्ट्रिकल पैनल जो की शार्ट सर्किंट से आग लगने के मुख्य कारन हैं में आग लगने पर वह तुरंत अपने आप ही बुझ जाएगी। इससे दुर्घटना की स्थिति में सम्बंधित व्यक्ति को सूचना प्राप्त हो जाएगी । इससे जानमाल दोंनो की रक्षा की जा सकेगी।

Valentine Day : पढ़े ये ज्योतिषीय टिप्स, वैलेंटाइन डे पर मिलेगा मुकम्मल प्यार 

नैनो टैक्नोलॉजी बेसड वाटर एंड एयर फिल्टर भी बहु आयामी और बहु उपयोगी वस्तु

नैनो टैक्नोलॉजी बेसड वाटर एंड एयर फिल्टर भी बहु आयामी और बहु उपयोगी वस्तु है। यह खास कपड़ा न केवल नदी झरने तालाब के पानी को छान कर उसे बैक्टीरिया एवं वायरस रहित करके पीने योग्य बनाता है बल्कि खिड़कियों पर उसे लगाने से कमरों में शुद्ध वायु भी हासिल की जा सकती है। लगभग 1200 रुपए के इस खास कपड़े से पांच सौ लीटर तक पानी छाना जा सकता है। उसके बाद उसे साफ करके पुनः इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इस खास कपड़े को साथ रखने से सैनिकों को भारी पानी की बोतले नहीं ढोनी पड़ेगी। यह कपडा प्राकृतिक आपदा की स्थिति में बाढ़ एवं सूखा ग्रसित क्षेत्रों में अतिउपयोगी साबित होगा।

टीएमजी ड्रोन सबसे कमाल का उत्पाद

पावर बैट ऐसा करिश्माई सॉल्यूशन है जिसका उपयोग अगर वाहनों एवं इन्वर्टर आदि की बैटरी में किया जाए तो बैटरी की क्षमता दोगुनी हो जाती है। जिससे बैटरी के खर्च को काम किया जा सकता है साथ ही साथ E- Waste को भी कम करता है। टीएमजी ड्रोन सबसे कमाल का उत्पाद है। यह कृषि क्षेत्र, रक्षा क्षेत्र एवं इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में बहुत कारगर सिद्ध होगा। उक्त सभी तकनीकियों को हिंदुस्तान में लाने में इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड कल्चर इन स्लोवाक रिपब्लिक के अध्यक्ष राकेश भगवानदास तौरानी जी का सहयोग अतिसराहनीय रहा।

Related Post

Rahul Gandhi

 ‘सबको सुरक्षित जीवन का हक’, राहुल गांधी ने एक बार फिर सबको वैक्सीन लगाने की उठाई मांग

Posted by - April 12, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक कुल 10,45,28,565 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।…

गृह मंत्री अमित शाह ने SDRF के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त को दी मंजूरी

Posted by - October 1, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्र सरकार द्वारा राज्य आपदा राहत कोष के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त को…