Election

नगरीय निकाय चुनाव का हुआ ऐलान, दो चरणों में होगा मतदान

115 0

भोपाल: पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के बाद अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की भी घोषणा हो गयी है। चुनाव दो चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को और दूसरे का 13 जुलाई को होगा। मतगणना 17 और 18 जुलाई को होगी. चुनाव की घोषणा होते ही शहरी इलाकों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। मध्य प्रदेश के 16 नगर निगम, 76 नगर पालिका और 298 नगर परिषद के लिए चुनाव हो रहे हैं।

मध्य प्रदेश में चुनावी बिसात पूरी तरह से बिछ गयी है। सुप्रीम कोर्ट के ओबीसी आऱक्षण के साथ पंचायत और निकाय चुनाव कराने के फैसले के साथ ही तारीख के ऐलान का सिलसिला शुरू हो गया है। पिछले हफ्ते पंचायत चुनाव के ऐलान के बाद आज मध्यप्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त बसन्त प्रताप सिंह ने निकाय चुनाव का ऐलान कर दिया है। चुनाव अगले महीने 6 और 13 जुलाई को होगा। चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है।

Rajya sabha Election: बीजेपी से यूपी में लक्ष्मीकांत वाजपेयी को मिला टिकट

ये रहेगा कार्यक्रम

नराज्य निर्वाचन आयुक्त बी पी सिंह ने बताया कि निर्वाचन सूची का प्रकाशन 11 जून को होगा। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आखिरी तारीख 18 जून है। निर्देशन पत्रों की स्क्रूटनी 20 जून को होगी। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 22जून है। चुनाव चिन्हों का आवंटन 22जून को होगा। इस चुनाव में एक करोड़ 53 लाख 23 हजार 738 मतदाता हैं. इनमें 78 लाख 68 हज़ार, 406 पुरुष मतदाता और 74 लाख 54 हज़ार 236 महिला मतदाता हैं। अन्य मतदाताओं की संख्या 1096 है। चुनाव आयोग के मुताबिक प्रदेश भर में कुल मतदान केंद्र की संख्या 19977 है। औसत मतदाताओं की संख्या प्रति मतदान केंद्र पर 767 है। चुनाव चिन्ह का आवंटन 22 जून को होगा, पहले चरण का परिणाम 17 जुलाई को औऱ दूसरे का 18 जुलाई को आएगा।

विधानसभा कार्यवाही के दौरान परिसर में 3 मिनट के लिए गुल हुई बिजली

Related Post

Mamta Banerjee

बंगाल में ममता और योगी भरेंगे हुंकार, शाह और राहुल भी करेंगे प्रचार

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली। पांच राज्यों में चुनावों के बीच आज रैलियों का रविवार रहने वाला है। पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु…
बुद्धि-शुद्धि महायज्ञ

योगी सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियों के खिलाफ चार फरवरी को बुद्धि-शुद्धि महायज्ञ

Posted by - February 2, 2020 0
लखनऊ। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार की नीतियां प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूलों की विरोधी है। यह आरोप उत्तर प्रदेश बेसिक…