Election

नगरीय निकाय चुनाव का हुआ ऐलान, दो चरणों में होगा मतदान

281 0

भोपाल: पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के बाद अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की भी घोषणा हो गयी है। चुनाव दो चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को और दूसरे का 13 जुलाई को होगा। मतगणना 17 और 18 जुलाई को होगी. चुनाव की घोषणा होते ही शहरी इलाकों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। मध्य प्रदेश के 16 नगर निगम, 76 नगर पालिका और 298 नगर परिषद के लिए चुनाव हो रहे हैं।

मध्य प्रदेश में चुनावी बिसात पूरी तरह से बिछ गयी है। सुप्रीम कोर्ट के ओबीसी आऱक्षण के साथ पंचायत और निकाय चुनाव कराने के फैसले के साथ ही तारीख के ऐलान का सिलसिला शुरू हो गया है। पिछले हफ्ते पंचायत चुनाव के ऐलान के बाद आज मध्यप्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त बसन्त प्रताप सिंह ने निकाय चुनाव का ऐलान कर दिया है। चुनाव अगले महीने 6 और 13 जुलाई को होगा। चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है।

Rajya sabha Election: बीजेपी से यूपी में लक्ष्मीकांत वाजपेयी को मिला टिकट

ये रहेगा कार्यक्रम

नराज्य निर्वाचन आयुक्त बी पी सिंह ने बताया कि निर्वाचन सूची का प्रकाशन 11 जून को होगा। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आखिरी तारीख 18 जून है। निर्देशन पत्रों की स्क्रूटनी 20 जून को होगी। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 22जून है। चुनाव चिन्हों का आवंटन 22जून को होगा। इस चुनाव में एक करोड़ 53 लाख 23 हजार 738 मतदाता हैं. इनमें 78 लाख 68 हज़ार, 406 पुरुष मतदाता और 74 लाख 54 हज़ार 236 महिला मतदाता हैं। अन्य मतदाताओं की संख्या 1096 है। चुनाव आयोग के मुताबिक प्रदेश भर में कुल मतदान केंद्र की संख्या 19977 है। औसत मतदाताओं की संख्या प्रति मतदान केंद्र पर 767 है। चुनाव चिन्ह का आवंटन 22 जून को होगा, पहले चरण का परिणाम 17 जुलाई को औऱ दूसरे का 18 जुलाई को आएगा।

विधानसभा कार्यवाही के दौरान परिसर में 3 मिनट के लिए गुल हुई बिजली

Related Post

Hizbul mujahiddin

जम्मू-कश्मीर : शोपियां से हिज्बुल मजुाहिद्दीन के सात लोग गिरफ्तार

Posted by - March 13, 2021 0
श्रीनगर।  जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले से आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन (Hizbul Majuhiddin) से जुड़े सात लोगों को गिरफ्तार किया गया…
CM Dhami

विपक्ष मुद्दाविहीन, राज्य की पांचों सीटों पर जीतेगी भाजपा : धामी

Posted by - March 16, 2024 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि मुद्दाविहीन विपक्ष ने अपनी हार मान ली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र…
पीएम मोदी

पीएम मोदी ने शेयर ये फोटो, लिखा ‘हिंदुस्‍तान जिंदाबाद था,है और रहेगा’

Posted by - April 28, 2019 0
नई दिल्ली। बीजेपी में शामिल होने के बाद फिल्म अभिनेता सनी देओल अब गुरदासपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन…