BJP

Rajya sabha Election: बीजेपी से यूपी में लक्ष्मीकांत वाजपेयी को मिला टिकट

283 0

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्यसभा चुनाव (Rajya sabha Election) के लिए अपने कैंडिडेट्स की लिस्‍ट जारी कर दी है। यूपी से लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी और राधामोहन अग्रवाल समेत छह लोगों के नाम का ऐलान किया गया है।

हालांकि प्रदेश से 11 सीटों के लिए चुनाव होना है, जिसमें से 8 सीटों पर भाजपा और उसके सहयोगी दल आसानी से जीत हासिल कर सकते हैं। इससे पहले समाजवादी पार्टी अपने तीन कैंडिडेट घोषित कर चुकी हैं। वैसे उत्तर प्रदेश से कुल 31 सदस्य राज्यसभा के लिए चुने जाते हैं।

भाजपा ने यूपी से पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी के अलावा गोरखपुर के पूर्व विधायक डॉ। राधामोहन अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को टिकट दिया है।वैसे पार्टी ने सुरेंद्र सिंह नागर को फिर से राज्‍यसभा भेजने का फैसला किया है।

सरकार से बड़ा होता है संगठन : केशव मौर्य

जानकारी के मुताबिक, भाजपा दो और नामों का ऐलान जल्‍दी कर सकती है। बता दें कि रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने विभिन्न राज्‍यों के लिए राज्यसभा कैंडिडेट की लिस्‍ट जारी की है। चुनाव आयोग ने देश की कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए जो कार्यक्रम जारी किया है उसके मुताबिक, 10 जून को मतदान होगा और नतीजे भी उसी दिन आ जाएंगे।

यूपी में भाजपा अपने सहयोगियों के साथ जीत सकती है 8 सीटें

उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में एनडीए के 272 विधायक हैं। जबकि सपा गठबंधन के पास कुल 125 सदस्य हैं। एक राज्यसभा सदस्य को जिताने के लिए कम से कम 34 सदस्यों का समर्थन मिलना जरूरी है। उस हिसाब से देखें तो भाजपा 11 में से आठ सीटें आसानी से जीतने की स्थिति में है। जबकि सपा गठबंधन भी तीन सीटें आसानी से जीत सकता है। इस चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस और बसपा को होगा। इन दोनों ही दलों का हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में प्रदर्शन बहुत खराब रहा था। कांग्रेस को दो और बसपा को मात्र एक सीट ही हासिल हुई थी, लिहाजा यह दोनों दल अपने दम पर एक भी सदस्य जिताने की स्थिति में नहीं हैं।

Related Post

CM Yogi

दृढ़ विश्वास से आगे बढ़ रही भारत की सनातन परंपरा : सीएम योगी

Posted by - January 15, 2024 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सभी नागरिकों को मकर संक्रांति (Makar Sankranti) की हार्दिक बधाई और…
कोरोनावायरस

सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला, लखनऊ व गौतमबुद्धनगर में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू

Posted by - January 13, 2020 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ ने आज सोमवार को एक बड़ा फैसला लिया हैं। सीएम योगी ने लखनऊ व…
Pandit Shiv Kumar Sharma,Yogi

प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन, सीएम योगी ने जताया दुःख

Posted by - May 10, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा (Pandit Shiv Kumar Sharma)  के निधन पर…