BJP

Rajya sabha Election: बीजेपी से यूपी में लक्ष्मीकांत वाजपेयी को मिला टिकट

304 0

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्यसभा चुनाव (Rajya sabha Election) के लिए अपने कैंडिडेट्स की लिस्‍ट जारी कर दी है। यूपी से लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी और राधामोहन अग्रवाल समेत छह लोगों के नाम का ऐलान किया गया है।

हालांकि प्रदेश से 11 सीटों के लिए चुनाव होना है, जिसमें से 8 सीटों पर भाजपा और उसके सहयोगी दल आसानी से जीत हासिल कर सकते हैं। इससे पहले समाजवादी पार्टी अपने तीन कैंडिडेट घोषित कर चुकी हैं। वैसे उत्तर प्रदेश से कुल 31 सदस्य राज्यसभा के लिए चुने जाते हैं।

भाजपा ने यूपी से पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी के अलावा गोरखपुर के पूर्व विधायक डॉ। राधामोहन अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को टिकट दिया है।वैसे पार्टी ने सुरेंद्र सिंह नागर को फिर से राज्‍यसभा भेजने का फैसला किया है।

सरकार से बड़ा होता है संगठन : केशव मौर्य

जानकारी के मुताबिक, भाजपा दो और नामों का ऐलान जल्‍दी कर सकती है। बता दें कि रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने विभिन्न राज्‍यों के लिए राज्यसभा कैंडिडेट की लिस्‍ट जारी की है। चुनाव आयोग ने देश की कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए जो कार्यक्रम जारी किया है उसके मुताबिक, 10 जून को मतदान होगा और नतीजे भी उसी दिन आ जाएंगे।

यूपी में भाजपा अपने सहयोगियों के साथ जीत सकती है 8 सीटें

उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में एनडीए के 272 विधायक हैं। जबकि सपा गठबंधन के पास कुल 125 सदस्य हैं। एक राज्यसभा सदस्य को जिताने के लिए कम से कम 34 सदस्यों का समर्थन मिलना जरूरी है। उस हिसाब से देखें तो भाजपा 11 में से आठ सीटें आसानी से जीतने की स्थिति में है। जबकि सपा गठबंधन भी तीन सीटें आसानी से जीत सकता है। इस चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस और बसपा को होगा। इन दोनों ही दलों का हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में प्रदर्शन बहुत खराब रहा था। कांग्रेस को दो और बसपा को मात्र एक सीट ही हासिल हुई थी, लिहाजा यह दोनों दल अपने दम पर एक भी सदस्य जिताने की स्थिति में नहीं हैं।

Related Post

दिल्ली की जीत

जीत की हैट्रिक के बाद बोले अरविंद केजरीवाल, यह मेरी नहीं दिल्ली की जीत

Posted by - February 11, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक दर्ज करने के बाद आम आदमी पार्टी के संयोजक और मुख्यमंत्री…
अमित शाह

महाराष्ट्र: अनुच्छेद 370 हटाने पर पूरा देश खुश, विधानसभा चुनाव में एनडीए सरकार बनना तय– शाह

Posted by - September 22, 2019 0
महाराष्ट्र। रविवार यानी आज महाराष्ट्र में चुनावी बिगुल फूंकते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर से…
M Devraj

अध्यक्ष ने उपभोक्ता की शिकायत की जांचकर समस्या को हल कराने के दिए निर्देश

Posted by - September 14, 2022 0
लखनऊ। उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष एम0 देवराज (M Devraj ) ने आज सीतापुर एवं लखीमपुर जनपदों में आयोजित उपभोक्ता…