minister

भरी सभा में शिक्षा मंत्री ने महिला सरपंच से कहा- घूंघट हटा दो…

180 0

गुजरात: गुजरात (Gujarat) के मेहसाणा जिले में एक कार्यक्रम में राज्य के शिक्षा मंत्री (Education minister) जीतू वघानी द्वारा इस प्रथा को छोड़ने का आग्रह करने के बाद एक रूढ़िवादी समुदाय की एक महिला सरपंच ने अपना घूंघट हटा दिया। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जब राजपूत समुदाय से ताल्लुक रखने वाली 35 वर्षीय मीनाबा जाला गुरुवार को रणतेज गांव में वघानी के सम्मान में उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट करने के लिए मंच पर आईं, तो शिक्षा मंत्री (Education minister) ने देखा कि उन्होंने अपना पूरा चेहरा अपनी साड़ी से ढक लिया था।

वघानी ने मीनाबा से कम से कम सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान इस परंपरा को छोड़ने का आग्रह किया। वघानी ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, “मेरा मानना ​​है कि उसे कम से कम सार्वजनिक कार्यक्रमों में अपना चेहरा नहीं ढंकना चाहिए। यह सिर्फ मेरा अनुरोध है और यह तय करना बड़ों पर निर्भर है।” जब दर्शकों में से एक व्यक्ति ने कहा कि वे राजपूत हैं और इसलिए, उनकी महिलाएं पर्दे के पीछे रहती हैं, तो मंत्री ने कहा कि यह किसी जाति के बारे में नहीं है और वह इस परंपरा के खिलाफ नहीं हैं।

वघानी ने मंच से अपील की, यह किसी जाति के बारे में नहीं है। मैं मीनाबा से सिर ढकने का अनुरोध करता हूं। मैं इस परंपरा के खिलाफ नहीं हूं। लेकिन हम सभी को बदलते समय के अनुकूल होने की जरूरत है। यह केवल मेरा अनुरोध है, और गांव के बुजुर्गों को अंतिम निर्णय लेना है इस पर। अपनी महिलाओं को इस परंपरा से बाहर लाओ। वघानी के सुझाव से सहमत होकर, दर्शकों में एक राजपूत समुदाय की बुजुर्ग गौभा जाला ने महिला सरपंच को अपना घूंघट हटाने की अनुमति दी।

लद्दाख में सेना ने मेड इन इंडिया इन्फैंट्री लड़ाकू वाहनों की तैनाती

मीनाबा ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि वघानी ने मुझसे इस परंपरा से बाहर आने का आग्रह किया, कम से कम जब मैं सरपंच के रूप में सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग ले रहा हूं। उन्होंने दर्शकों में बैठे समुदाय के बुजुर्गों से भी आगे आने और समानता लाने के अभ्यास को छोड़ने का आग्रह किया। किसी को मजबूर किए बिना, वघानी ने कहा ग्रामीणों को इस पर निर्णय लेने की जरूरत है। रणतेज की पहली महिला सरपंच मीनाबा ने कहा कि मंत्री को आश्वासन दिया गया था कि गांव की राजपूत महिलाएं सार्वजनिक रूप से अपना चेहरा नहीं ढकेंगी और घर पर ही घुंघट प्रथा का पालन करेंगी।

TNPL 2022: मांकड़ के आउट होने के बाद जगदीशन ने किया अश्लील इशारा

Related Post

गृह मंत्रालय ने बुलाई आपात बैठक

देशभर में प्रदर्शन जारी, गृह मंत्रालय ने शाम सात बजे बुलाई आपात बैठक

Posted by - December 19, 2019 0
नई दिल्ली। देश के विभिन्न राज्यों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों पर गृह मंत्रालय नजर बनाए हुए है। सूत्रों के…
लव अग्रवाल

देश में पीपीई की कोई कमी नहीं, विदेशों से आपूर्ति शुरू : लव अग्रवाल

Posted by - April 9, 2020 0
नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने कहा है कि देश में ‘कोविड-19’ के संक्रमितों के चिकित्सकों के लिए सुरक्षात्मक उपकरणों (पीपीई),…
Flight Emergency landing

केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान ने की इमरजेंसी लैंडिंग

Posted by - April 9, 2021 0
कोझिकोड । एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान ने कार्गो डिब्बे में आग की चेतावनी के बाद केरल के कोझिकोड में…
Trust general secretary said iron will not used Ram temple

ट्रस्ट के महासचिव ने बताया राममंदिर निर्माण में नही होगा लोहे का इस्तेमाल

Posted by - August 21, 2020 0
अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई। ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय बंसल ने बताया…