Roshan Jacob

बच्चों की पढ़ाई और प्राथमिक विद्यालयों में सुविधाओं पर दिया जाये ध्यान: रोशन जैकब

64 0

लखनऊ: मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब (Roshan Jacob) ने आज प्राथमिक विद्यालय की गुणवत्ता देखने को लेकर औचक निरीक्षण किया और मौके पर सम्बन्धित अधिकारियों को निम्नवत निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने सर्वप्रथम उच्च प्राथमिक विद्यालय, गुलाम हुसैन पुरवा जोन-2 नगर क्षेत्र विभूतिखण्ड (गोमतीनगर) का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित स्कूली बच्चों से पहाड़ा, गिनती व कविता सुना और बच्चों से बात करके प्रसन्नता भी व्यक्त की। शिक्षक द्वारा बच्चों के अभिभावकों से सम्पर्क कर बच्चों को विद्यालय यूनीफार्म में भेजने के लिए प्रेरित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया, साथ ही बच्चों की संख्या की जानकारी ली और बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर व्यवस्था की चर्चा सम्बन्धित अधिकारी से की तथा वहां की लाइब्रेरी का भी निरीक्षण किया और लाइब्रेरी के बजट के बारे में जानकारी ली।

निरीक्षण आख्या निम्नानुसार है- बेसिक विद्यालय गुलाम हुसैन पुरवा, जोन-2 नगर क्षेत्र विद्यालय कक्षा 01 से 08 तक संचालित है, जिसमें कुल नामांकित 276 विद्यार्थी के सापेक्ष निरीक्षण के समय 184 विद्यार्थी उपस्थित पाये गये। विद्यालय में 05 सहायक अध्यापक, 02 अंशकालिक अनुदेशक, 01 शिक्षामित्र कार्यरत है।

उक्त के पश्चात कम्पोजिट विद्यालय, उच्च प्राथमिक स्कूल निराला नगर का भी निरीक्षण किया। यहां पर कितने अध्यापक/अध्यापिका कार्यरत है और किचन में भोजन की गुणवत्ता को भी देखा और स्कूल में पीने का पानी की व्यवस्था भी देखी, बच्चों के पास स्कूली बैग न होने पर सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूली बैग जल्द से जल्द उपलब्ध करायें और कैम्पस में ग्रीन पार्क, ओपेन जिम और बच्चों के रूचि के हिसाब से यथावश्यक कार्यवाही की जाये।

इंचार्ज शिक्षिका द्वारा अवगत कराया गया कि अद्यतन निःशुल्क पाठ्य पुस्तक आपूर्तिकर्ता द्वारा जनपद स्तर पर पुस्तकों की आपूर्ति नही गयी है। अतः पूर्व के पास आउट विद्यार्थियों के पुस्तकें वितरित कराकर अध्ययन कार्य सुचारू रूप से कराने हेतु निर्देशित किया गया। मण्डलायुक्त ने विद्यालय में कम्पोजिट मद में प्राप्त धनराशि का व्यय नियमानुसार-आवश्यकतानुसार किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

मण्डलायुक्त ने बेसिक विद्यालय लाजपथ नगर-क्षेत्र, वार्ड चौक लखनऊ जोन-4 का निरीक्षण के दौरान समबन्धित अधिकारियों को स्कूल के सभी कक्षाओं में डस्टबिन रखने के निर्देश के साथ ही साथ स्कूली बच्चों का ज्ञान भी परखा, अंग्रेजी बुक पढ़कर बच्चों ने सुनाया और स्कूल में साफ-सफाई को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश। स्कूल में स्थित बाल मित्र पुस्तकालय(लाइबेरी) की अलमारी को खुला रखने के निर्देश दिये और कहा कि जिस बच्चों को, जो भी किताबें पढ़नी हो वो आसानी से निकाल सकें।

मिड डे मील किचन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, एक घंटे में बनेगी चालीस हजार रोटियां

उन्होंने कहा कि कक्षा-कक्षों की दीवारें पर बनायी गयी ग्रीन पट्टी पर विद्यार्थियों हेतु स्थान निर्धारित किया जाये, जिसमें विद्यार्थी द्वारा भाषा, गणित, विज्ञान की पाठ्य सामग्री को लिखवाया जाये, जिससे विद्यार्थियों का व्यक्तित्व विकास होगा एवं भयमुक्त शैक्षिक माहौल बनेगा। मण्डलायुक्त ने रेड क्रास, नगरीय सामुदाय स्वास्थ्य केन्द्र (कैसरबाग) में लगे हेल्थ ए0टी0एम0 का निरीक्षण किया और सम्बन्धित अधिकारी से पूछा कि कौन-कौन सी जांच होती है। कितने पेसेन्ट प्रतिदिन आते है और साथ रिकार्ड बुक भी चेक किया। इस अवसर पर मण्डलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक), जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

फिल्म काली के पोस्टर पर आग बबूला हुए कालीचरण, दे डाला ये बयान

Related Post

अखिलेश के जिन्ना वाले बयान पर सीएम योगी का पलटवार, कहा- यह शर्मनाक

Posted by - November 1, 2021 0
लखनऊ। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव मोहम्मद अली जिन्ना की तारीफ कर के घिर…