UP Police

यूपी पुलिस को मिलेगी अत्याधुनिक कार्बाइन, 200 मीटर तक सटीक निशाना

484 0

लखनऊ। आतंकियों के बढ़ते खतरे के मद्देनजर यूपी पुलिस की आरमरी में एक ऐसी कार्बाइन शामिल की जाएगी, जो हर मिनट 800 गोलियां बरसा सकती है। इस पावरफुल कार्बाइन का नाम मार्क अल्फा जेवीपीसी है यानी ज्वाइंट वेंचर प्रोटेक्टिव कार्बाइन। जेवीपीसी के डिजाइन पुणे के डीआरडीओ के आयुध अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान ने बनाया है जबकि इसका निर्माण कानपुर की स्माल आर्म्स फैक्ट्री में किया गया है। पहले चरण में 105 कार्बाइन कानपुर की स्माल आर्म्स फैक्ट्री से सीतापुर स्थित यूपी पुलिस के आयुध भंडार भेज दी गई हैं। जल्द ये कार्बाइन विभिन्न जनपदों में भेजी जाएंगी।

बता दें कि जेवीपीसी 5.56 एमएम की अत्याधुनिक कार्बाइन है जो स्प्रिंग मैकेनिज्म सिस्टम पर आधारित है। कार्बाइन की खूबी है कि यह सटीक निशाना देती है। फायरिंग में यह कार्बाइन न रूकती है और न ही फंसती है। जेवीपीसी का इस्तेमाल सीआरपीएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और बीएसएफ भी कर रहा है। नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में भी पुलिस को मार्क अल्फा जेवीपीसी कार्बाइन देने की बात की जा रही है।

मार्क अल्फा जेवीपीसी की विशेषता

मार्क अल्फा जेवीपीसी एक हल्की कार्बाइन है जिसका वजन 3 किलोग्राम है. यह एक बार में सबसे ज्यादा फायरिंग करने वाली कार्बाइन है। कार्बाइन से नाइट विजन कैमरा अटैच है जिससे रात में भी 200 मीटर तक सटीक निशाना लगाया जा सकता है। कार्बाइन में मैनुअल और ऑटोमेटिक फायरिंग मोड हैं। एक बार में 30 कारतूस की मैगजीन लोड होती है जो स्टील भेदने में भी सक्षम है। गैस ऑपरेटेड होने से फायरिंग के बाद बैरल काली नहीं पड़ती।

Related Post

PM Modi inaugurates Maharishi Valmiki International Airport

पीएम मोदी ने ‘महर्षि वाल्मीकि अंतर्रराष्ट्रीय एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

Posted by - December 30, 2023 0
अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद मंदिरों के शहर…
AK Sharma

ऊर्जा मंत्री के एक बड़े प्रयास को मिली बड़ी सफलता, उप्र बनेगा संपूर्ण रूप से विद्युतीकृत राज्य

Posted by - March 8, 2024 0
लखनऊ। ग्रामीण क्षेत्रों में निरन्तर हो रहे फैलाव एवं विकास के कारण ग्रामीण क्षेत्र के कुछ मजरे व आवास, जो…