यूपी पुलिस को मिलेगी अत्याधुनिक कार्बाइन, 200 मीटर तक सटीक निशाना

181 0

लखनऊ। आतंकियों के बढ़ते खतरे के मद्देनजर यूपी पुलिस की आरमरी में एक ऐसी कार्बाइन शामिल की जाएगी, जो हर मिनट 800 गोलियां बरसा सकती है। इस पावरफुल कार्बाइन का नाम मार्क अल्फा जेवीपीसी है यानी ज्वाइंट वेंचर प्रोटेक्टिव कार्बाइन। जेवीपीसी के डिजाइन पुणे के डीआरडीओ के आयुध अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान ने बनाया है जबकि इसका निर्माण कानपुर की स्माल आर्म्स फैक्ट्री में किया गया है। पहले चरण में 105 कार्बाइन कानपुर की स्माल आर्म्स फैक्ट्री से सीतापुर स्थित यूपी पुलिस के आयुध भंडार भेज दी गई हैं। जल्द ये कार्बाइन विभिन्न जनपदों में भेजी जाएंगी।

बता दें कि जेवीपीसी 5.56 एमएम की अत्याधुनिक कार्बाइन है जो स्प्रिंग मैकेनिज्म सिस्टम पर आधारित है। कार्बाइन की खूबी है कि यह सटीक निशाना देती है। फायरिंग में यह कार्बाइन न रूकती है और न ही फंसती है। जेवीपीसी का इस्तेमाल सीआरपीएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और बीएसएफ भी कर रहा है। नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में भी पुलिस को मार्क अल्फा जेवीपीसी कार्बाइन देने की बात की जा रही है।

मार्क अल्फा जेवीपीसी की विशेषता

मार्क अल्फा जेवीपीसी एक हल्की कार्बाइन है जिसका वजन 3 किलोग्राम है. यह एक बार में सबसे ज्यादा फायरिंग करने वाली कार्बाइन है। कार्बाइन से नाइट विजन कैमरा अटैच है जिससे रात में भी 200 मीटर तक सटीक निशाना लगाया जा सकता है। कार्बाइन में मैनुअल और ऑटोमेटिक फायरिंग मोड हैं। एक बार में 30 कारतूस की मैगजीन लोड होती है जो स्टील भेदने में भी सक्षम है। गैस ऑपरेटेड होने से फायरिंग के बाद बैरल काली नहीं पड़ती।

Related Post

Gayatri Prajapati

लखनऊ : 22 फरवरी तक बढ़ी गायत्री प्रसाद प्रजापति की रिमांड

Posted by - February 21, 2021 0
लखनऊ । प्रवर्तन निदेशालय ने बेनामी संपत्ति के मामले में पूछताछ के लिए पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की रिमांड मांगी…
akhilesh-yadav

अपने कार्यकाल में जो सेवाएं हमने शुरू कीं वही काम आ रही हैं आज: अखिलेश यादव

Posted by - April 21, 2021 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा है कि भाजपा सरकार लगातार चार वर्षों से प्रदेश…
Teacher gifts smartphone to poor children

अनोखी पहल : गरीब बच्चों को शिक्षिका ने स्मार्टफोन किया गिफ्ट, ताकि न छूटे ऑनलाइन क्लास

Posted by - September 8, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना महामारी काल ने पढ़ाई का पैटर्न बदल दिया है। इस कारण देश के सभी स्कूल ऑनलाइन शिक्षा…