Economic Survey 2020

Economic Survey 2020: GDP ग्रोथ 6 से 6.5 फीसदी रहने का जताया भरोसा

588 0

नई दिल्ली। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2020 (Economic Survey 2020) पेश कर दिया है। यह नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 का दूसरा इकोनॉमिक सर्वे है। इसी के साथ अर्थव्‍यवस्‍था की डांवाडोल स्थिति के बीच शुक्रवार को संसद का बजट सत्र शुरू हो गया है। इसमें उन्‍होंने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ 6 से 6.5 फीसदी रहने का भरोसा जताया है। बता दें कि फिलहाल वित्‍त वर्ष 2019-20 के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 5 फीसदी है। वहीं, इससे पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान 6.8 फीसदी था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। अपने अभिभाषण में उन्होंने आतंकवाद, राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, नागरिकता कानून, अनुच्छेद 370 और 35ए हटाने सहित कई मुद्दों पर बात की। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि इससे कश्मीर के लोगों को वही अधिकार मिले हैं, जो पूरे देश को मिलते हैं। इससे कश्मीर का विकास होगा। उन्‍होंने पीएम-किसान योजना का भी जिक्र किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि तीन तलाक कानून, उपभोक्ता कानून, चिटफंड कानून, बच्चों के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए सजा का कानून बनाया गया।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता बना

राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता बन गया है, मेरी सरकार मेक इन इंडिया को आगे बढ़ा रही है। मैं भारतीयों से अपील करूंगा कि वो स्थानीय सामान खरीदें। सीधे खातों में पैसे ट्रांसफर कर सरकार ने पिछले 5 वर्षों में 9 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की राशि लाभार्थियों तक पहुंचाई। लीकेज रुकने से सरकार ने 1.70 लाख हजार करोड़ से अधिक रुपये गलत हाथों में जाने से बचाए गए हैं। वहीं, उन्‍होंने कहा कि आज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट अप इकोसिस्टम भारत में है। स्टार्ट अप इंडिया अभियान के तहत देश में 27 हजार नए स्टार्ट अप्स को मान्यता दी जा चुकी है। इस दौरान उन्‍होंने विरोध के नाम पर हिंसा की निंदा की है। उन्‍होंने कहा कि विरोध के नाम पर हिंसा समाज को कमजोर बनाती है।

पीएम मोदी बोले-संसद में सरकार विपक्ष से हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार 

पीएम ने कहा कि सत्र में लोगों के सशक्‍तीकरण पर हो चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण और वित्‍त मंत्री के आर्थिक सर्वेक्षण पेश करने से पहले कहा कि 2020 का यह पहला सत्र है। यह दशक का भी पहला ही सत्र है। हम सभी की कोशिश होनी चाहिए कि इस सत्र में दशक के उज्ज्वल भविष्य के लिए मजबूत नींव तैयार की जाए। यह सत्र आर्थिक नीतियों पर केंद्रित होगा। हमारा जोर रहेगा कि वैश्विक परिस्थितियों में भारत के हर नागरिक को फायदा मिले। मैं चाहता हूं कि इस सत्र में लोगों के सशक्‍तीकरण पर सकारात्‍मक चर्चा हो। मैं यह भी चाहता हूं कि बजट सत्र में आर्थिक मसलों पर चर्चा हो।

Related Post

भारत-पाक 1971 युद्ध

विजय दिवस: भारत-पाक के 1971 युद्ध ने इंदिरा गांधी को लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचाया

Posted by - December 11, 2019 0
नई दिल्ली। 16 दिसम्बर 1971 को पाकिस्तान की सेना ने तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के इलाके में भारतीय सेना और बांग्लादेशी…

सर्वाधिक ऊंचाई पर पहुंची बिटकॉइन की कीमम, 24 घंटे में 3% से ज्यादा का आया उछाल

Posted by - October 15, 2021 0
नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत शुक्रवार को 60,000 डॉलर के पार पहुंच गई। 6 महीने…
CM Sai

नकुल देव ढीढी जी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री साय

Posted by - April 12, 2024 0
रायपुर/तुमगांव। गुरु घासीदास जयंती की शुरुआत करने वाले, पृथक छत्तीसगढ़ राज्य के लिए प्रथम सत्याग्रह करने वाले दादा नकुल देव…
saurabh bahuguna

सौरभ बहुगुणा ने गोवंश भरण पोषण हेतु वितरित किए 10 करोड़ की धनराशि के चेक वितरित

Posted by - December 5, 2022 0
देहारादून। प्रदेश के पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा (Saurabh Bahuguna) ने सोमवार को पशुधन भवन सभागार में गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा…