मूली खाने के पांच जबरदस्त फायदे

मूली खाने के ​हैं पांच जबरदस्त फायदे, आज ही से अपनी डाइट में करें शामिल

779 0

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में मूली सभी के किचन का अहम हिस्सा होती है। किसी को मूली के पराठे, तो कोई मूली की सब्जी खाना पसंद करता है। इसके अलावा कुछ लोग तो सलाद में कच्ची मूली खाते हैं। साथ कई लोग मूली का अचार भी बेहद पसंद करते हैं। वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो खाना तो दूर इसे देखना भी नहीं पसंद करते है, लेकिन अगर आप भी उन्हीं लोगों में से शामिल हैं तो इसके सेवन से होने वाले फायदे को भी जान लें। एक बार इसे खाने के फायदे जान लेंगे तो आप खुद को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे।

किडनी को स्वस्थ रखती है मूली, नेचुरल क्लींजर

मूली पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। यह हमारी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इसके अलावा हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में भी मदद करती है। इसलिए इसे नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है। यह हमारी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करती है और इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता जो कब्ज के मरीजों के लिए रामबाण है।

मूली के रस में अदकर का रस मिलाकर पीने से भूख बढ़ेगी

अगर किसी को भूख न लगने की परेशानी है तो इसके लिए आप मूली के रस में अदकर का रस मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपकी भूख बढ़ेगी और आपको अगर पेट संबंधित कोई रोग है तो वो भी दूर होगा.

मूली के रस में नमक मिलाकर पीने से लीवर की परेशानी होगी दूर

अगर आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा है। तो आप मूली के रस में नमक मिलाकर पिएं।इससे आपको काफी आराम मिलेगा। जिन लोगों को लीवर संबंधित कोई परेशानी है तो उन्हें अपनी डाइट में मूली को जरूर शामिल करना चाहिए। यह हमारे लीवर को स्वस्थ रखती है।

हैदराबाद एनकाउंटर पर बोला-बॉलीवुड, थैंक्यू तेलंगाना पुलिस 

हाई बीपी में फायदेमंद

हाई बीपी मरीजों के लिए भी मूली बहुत फायदेमंद है। एंटी हाइपरटेंसिव गुणों से भरपूर मूली उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है, जो हमारे शरीर में सोडियम-पोटेशियम के अनुपात को बैलेंस बनाए रखता है। जिससे ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है।

पीलिया रोग में रामबाण है मूली

पीलिया रोगियों के लिए मूली रामबाण का काम करती है। इन लोगों को अपनी डाइट में ताजी मूली को शामिल करना चाहिए। रोजाना सुबह एक कच्ची मूली खाने से पीलिया रोग सही हो जाता है। मधुमेह के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने का काम करते हैं।

Related Post

जावड़ेकर

भारतीय अध्ययन में प्रदूषण से उम्र कम होने की बात नहीं आई सामने: जावड़ेकर

Posted by - December 6, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि भारतीय अध्ययनों में ऐसी कोई बात…
Bangladesh Attack in Temple

PM मोदी का दौरा खत्म होते ही बांग्लादेश के मंदिरों और ट्रेनों पर हमला, हिंसक प्रदर्शन में 10 की मौत

Posted by - March 28, 2021 0
नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की यात्रा खत्म होने के बाद ही बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों पर…
Sindhutai Sapkal

‘हजारों अनाथों की मां’ सिंधुताई सपकाल बनीं पद्मश्री पुरस्कार विजेता

Posted by - January 27, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 2021 के पद्मश्री पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। महाराष्ट्र की पद्मश्री पुरस्कार विजेता सिंधुताई…