पीएम मोदी कल सुबह साढ़े छह बजे योग दिवस पर जनता को करेंगे संबोधित

996 0

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस वर्ष की थीम ‘योग फॉर वेलनेस’ है, जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योग का अभ्यास करने पर केंद्रित है. कल सुबह करीब साढ़े छह बजे योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करूंगा।

कोविड-19 महामारी और सामूहिक गतिविधियों पर लागू प्रतिबंधों के मद्देनजर इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाला प्रमुख कार्यक्रम एक टेलीविजन कार्यक्रम होगा। इस टीवी कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा। आयुष मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री किरेन रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी शामिल है।”

बयान में कहा गया कि सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ऐसे समय में आया है, जब विश्व कोविड-19 से लड़ रहा है लेकिन महामारी ने योग को लेकर उत्साह को कम नहीं किया है। इस साल के योग दिवस की मुख्य विषयवस्तु ‘तंदुरूस्ती के लिए योग’ है। बयान के मुताबिक, ‘‘लगभग 1000 अन्य हितधारक संस्थानों के साथ मंत्रालय की कई डिजिटल पहलों ने महामारी के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद योग के अभ्यास को जनता के लिए सुलभ बना दिया।”

साथ ही विदेशों में स्थित भारत के मिशन अपने-अपने देशों में 21 जून तक विभिन्न गतिविधियों का समन्वय कर रहे हैं और रिपोर्टों के अनुसार वैश्विक स्तर पर लगभग 190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा। बयान में कहा गया पिछले कुछ वर्षों में योग दिवस ने न केवल योग की लोकप्रियता बढ़ाई है, बल्कि कई नए क्षेत्रों में इसे अपनाने के लिए प्रेरित करके अपनी भौगोलिक उपस्थिति का भी विस्तार किया है।

बयान में कहा गया, ‘‘इस आयोजन ने योग के क्षेत्र में नई प्रगति को भी गति दी है। इनमें सभी उम्र के लोगों के लिए सार्वभौमिक योग प्रोटोकॉल का विकास, जीवन शैली की बीमारियों का समाधान करने वाले विशिष्ट प्रोटोकॉल का विकास और उत्पादकता बढ़ाने वाले उपकरण के रूप में योग की क्षमता पर शोध करना शामिल हैं।”

Related Post

अक्षय तृतीया 2019

भूलकर भी न करें आज के दिन ये काम, वरना घर में मां लक्ष्मी का नहीं होगा वास

Posted by - May 7, 2019 0
लखनऊ डेस्क। वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया हिंदू धर्म में एक महत्व पूर्ण त्योहार…
RAHUL GANDHI COMMENTED ON RSS

अहंकारी सरकार को अच्छे सुझावों से एलर्जी, फेल नीतियों से आई कोरोना की दूसरी लहर- राहुल गांधी

Posted by - April 10, 2021 0
नई दिल्ली। इससे पहले आठ अप्रैल को पीएम मोदी को लिखी गई चिट्ठी में राहुल ने यह आरोप भी लगाया…
सपा-बसपा गठबंधन ने बदला उम्मीदवार

सस्पेंस के बाद सपा-बसपा गठबंधन ने बदला उम्मीदवार, अब पीएम के सामने बर्खास्त जवान

Posted by - April 29, 2019 0
वाराणसी। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के बीच उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी  ने वाराणसी सीट से अपना…