वजन घटाना होगा आसान

अपने ब्लड ग्रुप के मुताबिक खाएं ऐसे फूड, वजन घटाना होगा आसान

195 0

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदी में लोग मोटापा के शिकार बहुत ज्यादा संख्या में हो रहे हैं। कई बार लोगों को अपने वजन के अनुसार खानपान को लेकर चिंता बनी रहती है कि उन्हें क्या खाना चाहिये और क्या नहीं? इसी चिंता के रहते हुए उचित खानपान के कारण उनके शरीर का वजन भी अधिक होने लगता है। ये लाइफस्टाइल के कारण भी होता है और खान पान का ध्यान न रखा जाये, तो आपको मोटापे की परेशानी हो सकती है।

आप अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से खानपान का चुनाव करें तो आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है

बता दें कि वजन घटाने के लिए लोग काफी मेहनत भी करते हैं, लेकिन हर किसी को ये मेहनत रास नहीं आती। वहीं कुछ लोग बहुत ही आसानी से कई किलो अपना वजन कम कर लेते हैं। इसके लिए आप अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से खानपान का चुनाव करें तो आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इससे आपको सही अनुमान हो जायेगा कि किस चीज से आपको फायदा होता है और किस चीज से नुकसान?  हेल्थ रिपोर्ट और शोध में यह पाया गया है कि दो ब्लड ग्रुप ऐसे होते हैं जो वजन कम करने की प्रक्रिया को बहुत धीमा कर देते हैं।

हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ ओ ब्‍लड ग्रुप वाले लें , बहुत सारी सब्जियां और मछली खाना चाहिए

ब्लड टाइप ओ ग्रुप वाले लोगों को उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ, बहुत सारी सब्जियां और मछली खाना चाहिए, लेकिन सीमित बीन्स, फलियां और अनाज खाने चाहिए। वजन कम करने के लिए इन लोगों को समुद्री भोजन, रेड मीट, ब्रोकोली, पालक और जैतून का तेल खाना चाहिए। उन्हें डेयरी, मक्का और गेहूं खाने से बचना चाहिए। ब्लड ग्रुप O वाले लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें उन फूड का सेवन ज्यादा नहीं करने चाहिए, जिससे एसिडिटी होने की संभावना होती है। दरअसल ये लोग, उन चीजों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जिनसे एसिडिटी बन जाती है. इसलिए अपने फूड इनटेक पर ध्यान दें। इतना ही नहीं ब्लड टाइप O वाले लोगों को पाचन समस्याओं और थायराइड विकार से ग्रस्त होने की संभावना भी बहुत अधिक होती है। ब्लड टाइप O वाले लोगों को सिगरेट और शराब से दूर रहना चाहिए क्योंकि ये वजन कम करने के आपके सपने को तोड़ सकते हैं।

Wipro और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन कोरोना से जंग के लिए 1,125 करोड़ रुपये देगा

ब्‍लड ग्रुप ए वाले नॉनवेज से करें परहेज,  आपको अधिक अनानास, जैतून का तेल, समुद्री भोजन, सब्जियां और सोया खाना चाहिए

ब्‍लड ग्रुप ए वाले सबसे पहले तो वे समझ ले कि उन्‍हें क्‍या बिलकुल नहीं खाना अगर उन्‍हें वजन घटाना है और फिट रहना है। तो उन्‍हें नॉन वेज यानि मांसाहार बिलकुल छोड़ना होगा, खास कर मटन और चिकन, कभी बेहद दिल चाहे तो आप मछली खा सकते हैं। ऐसे लोगों को हैवी फूड आसानी से डाइजेस्‍ट नहीं होता और फैट बढ़ता चला जाता है। शाकाहारी खाना जी भर कर खायें। खूब फल सब्‍जियां ट्राई करें हां राजमा ना खायें। फलों में आम, पपीता और संतरा और सब्‍जियों में सोयाबीन और बींस भी जरूर खायें ताकि शरीर में प्रोटीन की कमी ना हो। ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को सब्जियां, फल, टोफू, टर्की, साबुत अनाज और समुद्री भोजन चुनना चाहिए और मांस से बचना चाहिए। वजन कम करने के लिए, आपको अधिक अनानास, जैतून का तेल, समुद्री भोजन, सब्जियां और सोया खाना चाहिए। आपको डेयरी, मक्का, किडनी बीन्स और गेहूं खाने से भी बचना चाहिए।

सोयाबीन का पनीर, सी फूड, डेयरी उत्पाद जैसी चीजें ब्‍लड ग्रुप एबी वालों के लिए वजन कम करने में सहायक 

एबी ब्‍लड ग्रुप वाले लोगों की डाइट के बारे में जैसा की आप समझ ही रहें होंगे इनके अंदर ऊपर दी गयी दोनों तरह की खासियतें होती हैं इसलिए इन्‍हें नॉनवेज में मछली खाने की इजाजत होती है पर बाकी वेजिटेरियन खाना ही इनके लिए भी सही रहता है। रेड मीट और राजमा से परहेज करना ही इनके लिए ठीक रहेगा। सोयाबीन का पनीर, सी फूड, डेयरी उत्पाद जैसी चीजें वजन कम करने में सहायक हो सकती हैं। अनानास का सेवन इनके लिए फायेमंद होगा।

कनिका कपूर के स्वास्थ्य के बारे में एसजीपीजीआई के डायरेक्टर ने बताई यह बात

ब्‍लड ग्रुप बी वालों के लिए मछली, मटन, अंडा, हरी सब्‍जियां और ग्रीन टी इनके लिए परफेक्‍ट फूड

ब्‍लड ग्रुप बी वाले लोगों की डाइट, ए ब्‍लड ग्रुप वालों से बिलकुल उल्‍टे होती है। इनकी डाइजेस्‍ट करने की क्षमता शानदार होती है इसलिए नॉनवेज खाने में कोई दिक्‍कत नहीं है। दूध और उससे बने खाद्य भी ये लोग बैलेंस डाइट में ले सकते हैं। हां इन्‍हें कुछ चीजों जैसे तुअर दाल, मसूर दाल, कोटू, तिल, चना और मक्‍का से बने खानों से थोड़ा बच कर चलना चाहिए. इन्‍हें नॉनवेज में चिकन और वेज में गेंहू, मूंगफली और टमाटर भी कुछ कम ही खाने चाहिए। मछली, मटन, अंडा, हरी सब्‍जियां और ग्रीन टी इनके लिए परफेक्‍ट फूड हैं।

Loading...
loading...

Related Post

अमित शाह

अमित शाह ने कहा- बीजेपी राम मन्दिर बनाने को कटिबद्ध

Posted by - February 8, 2019 0
महराजगंज। शुक्रवार यानी आज बीजेपी अध्यक्ष ने गोरखपुर के बूथ अध्यक्षों व कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने समाजवादी…