तेज दिमाग

रिसर्च : तेज दिमाग चाहिए तो इन चीजों का करें सेवन

291 0

नई दिल्ली। बच्चों के मानसिक विकास और सेहत के लिए हरी सब्जियां किसी वरदान से कम नहीं हैं। हरी सब्जियों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो स्वस्थ शारीरिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह खुलासा हाल ही में हुए एक रिसर्च में हुआ है। यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिल्वेनिया के शोधकर्ताओं ने 1,500 बच्चों और किशोरों के दिमाग में आयरन के स्तर की जांच की है। इनकी उम्र आठ से लेकर 24 साल तक के बीच में थी।

आयरन की कमी से परफॉरमेंस पर पड़ता है प्रभाव

शोध में यह पता चला कि जिन लोगों के दिमाग में आयरन की कमी पायी गई थी वो अन्य लोगों की तुलना में कई तरह के कामों अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। विशेष तौर पर, तार्किक और स्थान संबंधी कार्यों में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। पहले किए जा चुके शोधों के अनुसार, दिमाग में मौजूद कोशिकाओं को काम करने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है। आयरन दिमाग के विकास और शारीरिक कार्यों को सुचारू रूप से करने के लिए काफी जरूरी होता है।

उर्मिला मातोंडकर ने सीएए को बताया काला कानून, रॉलेट एक्ट से की तुलना 

ये सब्जियां आयरन का हैं अच्छा स्त्रोत

हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ब्रोकली, हरी मटर, पालक, बथुआ, सोया मेथी, सरसों का साग में आयरन की काफी मात्रा पाई जाती है। इसके अतिरिक्त दालों, मेवों, बीन्स और कई प्रकार के बीजों में भी आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है।

इस सिलसिले में डॉक्टर बार्ट लारसन ने कहा है कि इस शोध में जो परिणाम सामने आये हैं उनसे पता चलता है कि 24 से 25 साल की उम्र तक सभी बच्चों को आयरनयुक्त हरी सब्जियों या आयरन के अन्य सप्लीमेंट का सेवन आवश्यक रूप से करना चाहिये। बता दें कि विश्व में, दो ख़रब लोग आयरन की कमी का शिकार हैं।

आयरन से बनती हैं रेड ब्लड सेल्स

आयरन की कमी से बच्चों में काफी थकान, त्वचा में पीलापन, सीने में दर्द और सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होते रहने के लिए आयरन काफी जरूरी होता है। रेड ब्लड सेल्स ही पूरी बॉडी में ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए जिम्मेदार होती हैं।

Loading...
loading...

Related Post

ये बॉलीवुड अभिनेत्री बन गईं नर्स

ये बॉलीवुड अभिनेत्री अभिनय छोड़ बन गईं नर्स, कोरोना पीड़ितों की कर रही है सेवा

Posted by - March 29, 2020 0
नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना का कहर देश में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। रविवार तक देश में संक्रमित…
ASAT

Flashback 2019: ASAT मिसाइल का सफल परीक्षण, भारत की सुरक्षा और आर्थिक विकास को नई ताकत देगा

Posted by - December 14, 2019 0
नई दिल्ली। भारत ने 28 मार्च को अपना पहला एंटी-सैटेलाइट (ASAT) मिसाइल परीक्षण किया है। इसने लक्ष्य 300 किमी की…

आसियान हमारी नीति का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा- पीएम मोदी

Posted by - November 3, 2019 0
वर्ल्ड न्यूज़। बैंकॉक में आयोजित 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में रविवार यानी आज पीएम मोदी शामिल हुए हैं जहां उन्होंने…