Hair

इस मानसून के मौसम का पालन करने के लिए आसान हेयरकेयर टिप्स

59 0

नई दिल्ली: बारिश के अलावा आपके शरीर, बालों और त्वचा को मानसून के मौसम में अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है। मानसून के दौरान उच्च आर्द्रता के परिणामस्वरूप, वातावरण चिपचिपा हो सकता है और बालों (Hair) को नुकसान पहुंचा सकता है। बालों की देखभाल के कुछ मुद्दों का खतरा, जिनमें डैंड्रफ और बालों का झड़ना, दूसरों के बीच, नमी से बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, मानसून के दौरान, आपके बाल काफी नाजुक होते हैं, जिस पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। कुछ सरल दैनिक बालों (Hair) की देखभाल के नियमित दिशानिर्देशों के उपयोग के साथ, आप पूरे मानसून के मौसम में इन बालों और खोपड़ी के मुद्दों को आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं और उनसे बच सकते हैं।

शैम्पू और अपने बालों को कंडीशन करें सही

नियमित रूप से शैंपू करने से आपके स्कैल्प पर जमा हुए मैल या अवशेष को साफ करने में मदद मिल सकती है जो बारिश के कारण हो सकते हैं। शैम्पू का उपयोग करने से पहले आपके बाल पूरी तरह से पानी में भीगने चाहिए। न ज्यादा गर्म और न ही ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

सही कंघी चुनें

मानसून के दौरान अपने बालों की देखभाल के लिए उचित कंघी का चयन करना आवश्यक है। बहुत सारे दांतों वाली बाल झाड़ियाँ आपको अपने बालों को मोटे तौर पर खींचने के लिए मजबूर करती हैं, जो अधिक टूटने का कारण बनती हैं। कंडीशनिंग और अपने बालों को धोने के बाद, इसे सुलझाने का सबसे आसान तरीका चौड़े दांतों वाली कंघी है। हल्के से हेयरब्रश का प्रयोग करें, और उसके बाद ही आपके बाल लगभग पूरी तरह से सूख जाएं। अपने बालों को धोने के बाद, तुरंत कंघी करने से बचें क्योंकि यह सबसे कमजोर होता है।

सही खाएं

आपके बालों का स्वास्थ्य आपके आहार से बहुत प्रभावित होता है। पौष्टिक आहार बालों के रोम को पोषण देता है और बालों को नुकसान से बचाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां और अंडे दोनों ही आपके आहार का हिस्सा होने चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपको अपने नियमित आहार में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन शामिल करना चाहिए।

यूपी में 2nd टॉपर संस्कृति बनना चाहती है आईएएस

अपने बालों को बांधें

बालों में नमी बनाए रखने और फ्रिज़ को कम करने के लिए, अपने बालों को बाँध लें। मानसून की लगातार बारिश और अत्यधिक नमी आपके अयाल के लिए हानिकारक हैं। एक मौका है कि आप विभिन्न प्रकार की खोपड़ी के मुद्दों और भयानक बालों के दिनों के आगे झुक सकते हैं। इसलिए, ढीले पोनीटेल और बन्स पहनने के लिए आदर्श हेयर स्टाइल हैं।

पीएनबी ने मेरठ में पहले बहु-सुविधा केन्द्र “पीएनबी भवन” का किया उद्घाटन

Related Post

आराम भरी जिंदगी और अपनी लग्जरी लाइफ के लिए जानी जाती है ये महिला

Posted by - August 10, 2019 0
लखनऊ डेस्क। बर्नी एसेलेस्टोन की बेटी टमारा एसेलेस्टोन ऐशो आराम भरी जिंदगी और अपनी लग्जरी लाइफ के लिए जानी जाती…