दिल्ली में भूकंप

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए, 6.1 रही तीव्रता

594 0

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत कई शहरों में शुक्रवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि कश्मीर में जोरदार भूकंप के झटके लगे हैं। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान था । इसकी तीव्रता 6.3 रही।

दिल्ली-एनसीआर के साथ ही जम्मू-कश्मीर, पंजाब और हरियाणा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान की राजधानी काबूल के उत्तर-पूर्व में स्थित हिंदुकूश था।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र जमीन के 255 किलोमीटर नीचे था। भूकंप के झटके पांच बजकर नौ मिनट पर आए। भूकंप के झटकों से लोग दहशत में आए गए और घरों से बाहर निकल आए। झटके एक से ज्यादा बार झटके महसूस किए गए। करीब 15 से 20 सेकेंड तक झटके महसूस किए गए।

प्रभावित देश
पाकिस्तान
ताजिकिस्तान
उज्बेकिस्तान
भारत

केंद्र- तालेकन से 83 किलोमीटर दूर
समय: शाम 5:09 बजे

भूकंप आने पर क्या करें

भूकंप जैसी आपदा के समय थोड़ी सतर्कता और हिम्मत दिखाएं, कुछ सावधानियां बरतें और खुद के साथ साथ दूसरों को भी बचाएं। भूकंप एक ऐसी प्राकृतिक आपदा है, जिसे किसी भी तरह से रोका नहीं जा सकता। यहां तक कि वैज्ञानिक इसका पूर्वानुमान भी नहीं लगा सकते कि कब आएगा। ऐसे में भूकंप के समय बरती जाने वाली सावधानियों को हमेशा ध्यान में रखना होगा।

ये बातें ध्यान रखें: भूकंप के समय अगर आप घर के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं। किसी मज़बूत टेबल या ऐसे किसी फर्नीचर के नीचे पनाह लें। अगर आसपास टेबल नहीं है तो हाथ से चेहरे और सिर को ढक लें। घर के किसी कोने में चले जाएं। कांच, खिड़की, बाहरी दरवाजे और दीवार और झूमर आदि जैसी किसी भी गिरने वाली चीज से दूर रहें। अगर बिस्तर पर हैं तो लेटे रहें, तकिया से सिर ढक लें।

Related Post

भारत में कोरोना रिकवरी दर

कोरोना वायरस: मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 908, हुबेई में ठहराव, 17वें स्थान पर भारत

Posted by - February 10, 2020 0
वर्ल्ड न्यूज़। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस जानलेवा कोरोना वायरस से आए दिन मरने वालों की संख्या…
‘कोरोना हारेगा, इंडिया जीतेगा’

सभी एकजुट हों तो निश्चित तौर पर ‘कोरोना हारेगा, इंडिया जीतेगा’: त्रिवेन्द्र सिंह रावत

Posted by - April 24, 2020 0
देहरादून । राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेश के सभी पंचायत प्रतिनिधियों को…

करिश्मा के 45वें जन्मदिन पर माधुरी ने खास अंदाज में किया विश

Posted by - June 25, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। आज बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। उनके जन्मदिन पर मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित…