गुनगुना पानी

बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से दूर रहेंगी कई बीमारियां

412 0

नई दिल्ली। सुबह उठकर बासी मुंह गुनगुना पानी से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। गुनगुने पानी से होने वाले लाभों से तो सभी परचित हैं, लेकिन बासी मुंह पानी पीना इसके लाभ को कई गुना तक बढ़ देते हैं। जो लोग बासी मुंह गुनगुना पानी पीते हैं। वे अन्य लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ और ऊर्जावान नजर आते हैं। ऐसा करने से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं।

बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से शरीर की अशुद्धियों को दूर करने में भी मदद मिलती

कब्ज की समस्या अधिकतर लोगों को रहती है, लेकिन अगर सुबह के समय बासी मुंह गुनगुना पानी पीने की आदत डाल लेते हैं तो इस समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। वहीं ऐसा नियमित करने से पेट संबंधी अन्य रोगों से भी निजात मिलेगी। बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से शरीर की अशुद्धियों को दूर करने में भी मदद मिलती है।

सपने टूटे थे पर हिम्मत नहीं, ऐसी है एसिड सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की कहानी 

ब्लड प्रैशर से संबंधित दिक्कत  है उन्हें भी सुबह उठकर बासी मुंह गुनगुना पानी पीना चाहिए

सुबह के समय गुनगुना पानी पीने से वजन की समस्या को भी दूर करने में मदद मिलती है। गुनगुना पानी शरीर की चर्बी को भी कम करता है। इससे सेहत के साथ-साथ वजन भी कम होता है। अधिक वजन वालों को इस प्रक्रिया को नियमित अपनाना चाहिए। इसके साथ ही जिन लोगों को ब्लड प्रैशर से संबंधित दिक्कत रहती है उन्हें भी सुबह उठकर बासी मुंह गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे आराम मिलता है और ब्लड का संचार भी बेहतर बना रहता है।

गुनगुना पानी पीने से शरीर के भीतर मौजूद नुकसानदाय दूषित तत्वों को भी निकालता है बाहर

सर्दी के मौसम में जिनको जोड़ों के दर्द की समस्या बनी रहती है। उन लोगों को भी गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे उन्हें इस समस्या से आराम मिलता है। गुनगुना पानी पीने से शरीर के भीतर मौजूद नुकसानदाय दूषित तत्वों को भी बाहर निकालता है। इससे त्वचा में भी निखार आता है। बालों की मजबूती के लिए भी बासी मुंह पानी पीना चाहिए।

सर्दी के मौसम में जिन लोगों को जुकाम की समस्या रहती है उन लोगों को यह प्रयोग जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से इस समस्या में आराम मिलता है। वहीं चेहरे की झुरियां दूर करने में गुनगुना पानी अहम भूमिका निभाता है। सर्दी के मौसम में होने वाली गले की दिक्कतों को भी दूर करने में मदद मिलती है।

Related Post

चीन महिला टेनिस ओप टूर्नामेंट में बियांका एंड्रेस्कू ने किया दूसरे दौर में प्रवेश

Posted by - October 1, 2019 0
लखनऊ डेस्क। महिला टेनिस खिलाड़ी बियांका एंड्रेस्कू ने चीन ओपन के महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर में प्रवेश कर…

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के एलान से शेयर बाजार में भारी उछाल

Posted by - September 20, 2019 0
नई दिल्ली। जीएसटी परिषद की बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घरेलू कंपनियों को बड़ी राहत देने की…
टूथपेस्ट के साथ एक्सपेरीमेंट

टूथपेस्ट के साथ एक्सपेरीमेंट, 90 लाख से ज्यादा बार देखा गया ये Video

Posted by - December 21, 2019 0
नई दिल्ली। टिकटॉक टॉप पांच वीडियो में देखिए दुनिया का सबसे बड़ा टूथपेस्ट एक्सपेरीमेंट। जी हां, इस एक्सपेरीमेंट में काफी…