Water

पर्याप्त पानी पीने से ये गंभीर बीमारियों का खतरा होगा कम

243 0

लखनऊ: शोधकर्ताओं ने पाया है कि पर्याप्त पानी (Water) पीने और हाइड्रेटेड (Hydrated) रहने से भविष्य में दिल की गंभीर समस्याओं का खतरा कम हो सकता है। शोध के निष्कर्ष ‘यूरोपियन हार्ट जर्नल’ (European Heart Journal) में प्रकाशित हुए थे। दिल की विफलता, एक पुरानी स्थिति जो तब विकसित होती है जब हृदय शरीर की जरूरतों के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं करता है, 6.2 मिलियन से अधिक अमेरिकियों को प्रभावित करता है, आबादी का 2 प्रतिशत से थोड़ा अधिक। यह 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों में भी अधिक आम है।

“नमक का सेवन कम करने के समान, पर्याप्त पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना हमारे दिल को सहारा देने के तरीके हैं और हृदय रोग के लिए दीर्घकालिक जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं,” नतालिया दिमित्रीवा, पीएचडी, प्रमुख अध्ययन लेखक और एक शोधकर्ता ने कहा। राष्ट्रीय हृदय, फेफड़े और रक्त संस्थान (NHLBI), NIH के भाग में कार्डियोवास्कुलर रीजनरेटिव मेडिसिन की प्रयोगशाला।

यह भी पढ़ें: किम जोंग की बहन ने दी चेतावनी, दक्षिण कोरिया को परमाणु से मिलेगा उत्तर

प्रीक्लिनिकल शोध करने के बाद, जो निर्जलीकरण और कार्डियक फाइब्रोसिस के बीच संबंध का सुझाव देता है, हृदय की मांसपेशियों का सख्त होना, दिमित्रीवा और शोधकर्ताओं ने बड़े पैमाने पर जनसंख्या अध्ययनों में समान संघों की तलाश की। उन्होंने 45-66 आयु वर्ग के 15,000 से अधिक वयस्कों के डेटा का विश्लेषण करके शुरुआत की, जिन्होंने 1987 और 1989 के बीच एथेरोस्क्लेरोसिस रिस्क इन कम्युनिटीज (एआरआईसी) अध्ययन में दाखिला लिया और 25 साल की अवधि में चिकित्सा यात्राओं से जानकारी साझा की।

यह भी पढ़ें: 5 अप्रैल: आज फिर 80 पैसा बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Related Post

corona

सीएचसी के सामान्य वार्ड में पूछा मरीजों का हाल , 31 मार्च तक चलेगा अभियान

Posted by - March 1, 2021 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को वाराणसी जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर में  मुख्यमंत्री आरोग्य मेला  का अवलोकन किया…
आगरा में कोविड-19 से निपटने के लिए कार्यों की समीक्षा

कोरोना से बचाव के लिए नगरीय निकायों में चलेगा विशेष अभियान : आशुतोष टंडन

Posted by - March 15, 2020 0
लखनऊ। कोरोना वायरस के नियंत्रण व संक्रमण से बचाव हेतु सभी नगरीय निकायों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह निर्देश…