हार्ट अटैक

सर्दियों में ठंडा पानी पीना है खतरनाक, पड़ सकता है हार्ट अटैक

644 0

नई दिल्ली। वैसे तो सर्दियों में पानी में हाथ लगाने से भी डर लगता है, लेकिन गर्म पानी पीने की बात आए तो आप आलस करते हुए ठंडा पानी ही गटक जाते हैं। सर्दियों में डॉक्टर गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं। उसके कई मायने होते हैं।

सामान्य लोगों के लिए भी परेशानी का सबब बन सकता है ठंडा पानी 

सर्दियों में ठंडा पानी बच्चों और बुजुर्गों को तो नुकसान करता ही है। इसके साथ ही सामान्य लोगों के लिए भी परेशानी का सबब बन सकता है। आइए बताते हैं कि सर्दियों में ठंडा पानी पीने के क्या क्या नुकसान होते हैं, जिन्हें आप आमतौर पर नजरंदाज कर डालते हैं।

कमजोर दांतों के लिए नुकसानदेय

सर्दियों में ठंडा पानी कमजोर दांतों के लिए बहुत नुकसानदेय होता है। इससे सेंसेटिव दांतों में झनझनाहट और टीस उठती है। सर्दियों में ठंडा पानी दांतों की नसों को कमजोर करता है।

ठंडा पानी साइनस की प्रॉबलम को दावत

सर्दियों में ठंडा पानी पीना साइनस का कारण बन सकता है। ठंडा पानी पीने की वजह से होने वाला नुकसान सर्दियों में साइनस का रूप ले लेता है। इससे नाक में बलगम बनता है औऱ सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। सांस लेने में दिक्कत होने पर गले की श्वास नली पर जोर पड़ता है और अस्थमा अटैक पड़ सकता है। साइनस के मरीजों को सर्दियों में ठंडा पानी बिलकुल नहीं पीना चाहिए।

सर्दियो में ठंडा पानी पीने से दिल की धड़कन धीमी हो जाती है, हार्ट अटैक का खतरा

सर्दियो में ठंडा पानी पीने से दिल की धड़कन धीमी हो जाती है, क्योंकि ठंडे पानी को शरीर में गर्म करने के लिए दिल को एक्सट्रा मेहनत करनी पड़ती है। वैज्ञानिकों ने शोध के बाद बताया है कि ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि ठंडा पानी शरीर की वैगस तंत्रिका को ठंड के कारण सिकोड़ देता है। ध्यान रहे कि यही नर्व आपके उस नर्वस सिस्टम को संचालित करते हैं। जो शरीर की कई गतिविधियों को कंट्रोल करता है। नर्व के डिस्टर्ब होने पर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपने सर्दियों में हार्ट अटैक के ज्यादा केस सुने होंगे।

अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने दी गुड न्यूज, जल्द घर में बजेगी शहनाई 

टॉन्सिल्स व कब्ज है बढ़ाता

सर्दियों में ठंडा पानी पीने से टॉन्सिल्स की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। सर्दियों में ठंडा पानी पीने से कब्ज की समस्या हो जाती है। दरअसल ठंडा पानी आंतों में मौजूद भोजन को साफ नहीं कर पाता और इससे कब्ज की समस्या हो जाती है।

हमारे शरीर के लिए 20-22 डिग्री सेल्‍सियस तापमान का पानी ठीक

खासकर दिल के रोगियों को ठंडे पानी और ठंडी चीजों से दूर रहना चाहिए, क्योंकि सर्दियों में उनका नर्व सिस्टम कमजोर होता है। सर्दियों में खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने से इसका असर सीधे आपके पित्ताशय में होता है। ये बहुत ही हानिकारक है। विज्ञान कहता है कि हमारे शरीर का नार्मल तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। इसलिए हमारे शरीर के लिए 20-22 डिग्री सेल्‍सियस तापमान का पानी ठीक है। इससे ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

सर्दियो में इस रोगों से बचाव का एकमात्र उपाय यही है कि ठंडा पानी पीने से बचें। ज्यादा गर्म या गर्म पानी नहीं बल्कि गुनगुना पानी पिएं। गुनगुना पानी ह्रदय के लिए बेहतर है और इससे सर्दियों में आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होगा, क्योंकि गुनगुना पानी आंतों को साफ करेगा। बच्चों और बुजुर्गों को खासतौर पर गुनगुना पानी पीने को दें।

Related Post

क्रिसमस ट्री

Merry Christmas: क्रिसमस ट्री सजाते समय इन बातों का ध्यान न रखने से होता है बड़ा दोष

Posted by - December 23, 2019 0
लाइफस्टाइल डेस्क। वैसे तो क्रिसमस का त्यौहार हर कोई मनाता हैं। लेकिन इसाई धर्म को मानने वाले लोग क्रिसमस का…
एक्ट्रेस ईशा गुप्ता

एक्ट्रेस ईशा गुप्ता ने अपने जन्मदिन पर शेयर की ग्लैमरस तस्वीरें

Posted by - November 28, 2019 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड फिल्म एक्ट्रेस ईशा गुप्ता का गुरुवार को जन्मदिन है। उन्होंने अपने जन्मदिन पर फैन्स को एक खास…