Dr. Rajendra Pensia

डॉ. राजेन्द्र पेंसिया ने गौ पूजन एवं स्वच्छ विरासत समापन समारोह में किया प्रतिभाग

114 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार में नगर विकास विभाग के विशेष सचिव डॉ. राजेन्द्र पेंसिया (Dr. Rajendra Pensia) ने कहा कि घरों से निकालकर सड़कों पर फेंक जाने वाला कूड़ा गोवंश के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि गलियों में फेंकी गई प्लास्टिक का सामान और बाल गाय खा रही हैं। गायों के पेट में यह प्लास्टिक और बाल एक बड़े से ‘हेयर बॉल’ का रूप ले लेती है, जिससे गायों की मृत्यु तक हो जा रही है। इसी के दृष्टिगत मुख्यमंत्री की पहल पर प्रदेश की 513 गौशाला में 76 हजार गोवंश को संरक्षित किया जा रहा है।

डॉ. राजेन्द्र पेंसिया (Dr. Rajendra Pensia) आज मंगलवार को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर नादरगंज स्थित कान्हा उपवन में आयोजित गौ पूजन एवं स्वच्छ विरासत समापन समारोह में प्रतिभाग किया। उन्होंने गौ पूजन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। वहीं गौ संरक्षण के लिए कूड़े के समूचित निस्तारण में योगदान देने की अपील की।

Dr. Rajendra Pensia

समारोह के समापन दिवस पर पोस्ट सेग्रिगेशन को लेकर जागरूकता का प्रसार किया गया और सूखे व गीले कचरे को किस प्रकार पृथक करना है व उसके क्या फायदे हैं, इस संबंध में भी जानकारी दी गयी।इसके अतिरिक्त सिंगल यूज प्लास्टिक को कम से कम इस्तेमाल में लाये जाने की अपील कर इसके दुष्प्रभावों से अवगत कराया गया।साथ ही टॉयलेट क्लीनिंग व अन्य को लेकर भी सकारात्मक संदेश दिए गए।

लखनऊवासियों को मोबाइल बैंकिंग की आधुनिक सुविधाओं का मिलेगा लाभ: एके शर्मा

समारोह में कान्हा उपवन के लगभग 250 कर्मचारी व उनके बच्चे मौजूद रहे। इन कर्मचारियों के रहने के लिए नगर निगम द्वारा आवासीय व्यवस्थाएं की सुनिश्चित कर दी गयी हैं।साथ ही इनके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के दृष्टिगत कान्हा उपवन में विद्यालय भी खुलवाए गए हैं।जिससे यहां के कर्मचारियों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा मुहैया कराई जा सके।

Dr. Rajendra Pensia

आज आयोजन के समापन दिवस में विशेष सचिव नगर विकास राजेन्द्र पनेसिया (Dr. Rajendra Pensia) के साथ अपर नगर आयुक्त डॉ अरविंद कुमार राव एवं अवनीन्द्र कुमार के साथ ही अन्य कर्मचारी गण मौजूद रहे।

Related Post

प्रियंका के नेतृत्व में गांधी जयंती के दिन लखनऊ में जनाक्रोश पदयात्रा आज

Posted by - October 2, 2019 0
लखनऊ। प्रदेश कांग्रेस दो अक्तूबर यानी आज शहीद स्मारक से GPO पार्क स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थल तक…
TCP cell

आईटीआई छात्रों के बेहतर प्लेसमेंट के लिए गठित होगा टीसीपी सेल

Posted by - June 17, 2022 0
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की तरफ और युवा शक्ति को रोजगार, स्वरोजगार और उद्यमिता से जोड़ने…
cm dhami

भारत नेट फेज 2 के अंतर्गत जुड़ेंगे प्रदेश के हजारों गांव: सीएम धामी

Posted by - September 8, 2022 0
मुख्यमंत्री (CM Dhami)  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बुधवार को मुख्यमंत्री आवास कार्यालय स्थित मुख्य सेवक सदन में आयोजित…