क्या आप भी चटकाते हैं उंगलियां? हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार

798 0

लखनऊ डेस्क। हाथ या उंगलियों में जब भी दर्द होता है तो हम सब ही उन्हें चटकाना शुरु हो जाते हैं ताकि उन्हें आराम मिल जाए। अगर आप सब भी अपनी उंगलियों के साथ ऐसा ही कुछ करते हैं तो संभल जाइए। आपकी ये चंद मिनट की राहत आपको कई गंभीर बीमारियां दे सकती हैं-

ये भी पढ़ें :-अगर आप भी हुए हैं इस बीमारी के शिकार, खाली पेट ऐसे खाएं बादाम 

1- अगर आप अपनी उंगलियां चटकाते हैं तो उससे आपको गठिया की परेशानी हो सकती है। यह एक अध्ययन में पता चला है। यह तो हम जानते ही हैं कि हमारे शरीर में सारी हडि्डयां एक लिगामेंट से जुड़ी हुईं हैं।

2-सूजन भी उंगलियों को चटकाने से आ सकती है। इतना ही नहीं सूजन की परेशानी सॉफ्ट टिश्यूज में भी आ सकती है।

3-अगर आप अपनी उंगलियों को बार-बार चटकाते रहते हैं तो इससे शरीर के अंदर synovial fluid लिक्विड कम हो जाएगा। इसके साथ ही यह आदत आपको हमेशा है तो फिर आपको पूरी जिंदगी के लिए गठिया की परेशानी हो सकती है।

4-कार्बन डाई ऑक्साइड इस लिक्विड में गैस के जरिए बनता है और वह इसेस बुलबुले बन जाता है। आप अपनी हड्डियों को चटकाते हैं तो ऐसा करने से बुलबुल जो बने होते हैं वह फूट जाते हैं। उसके बाद आपके शरीर में समस्या आनी शुरु हो जाती है।

Related Post

डेविड हेडिसन का 92 साल की उम्र में निधन, जेम्स बॉन्ड सीरीज में कर चुके काम

Posted by - July 23, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। जेम्स बॉन्ड की दो फिल्मों में फेलिक्स लेटर का किरदार निभाने वाले एक्टर डेविड हेडिसन का निधन हो…

भागदौड़ भरी जिंदगी कहीं फीकी न कर दें आपकी खूबसूरती, इसलिए अपनाएं ये ट्रिक्स

Posted by - July 12, 2019 0
लखनऊ डेस्क। ऑफिस की भागमभाग और परिवार की जिम्मेदारियों के बीच उन्हें खुद के लिए समय नहीं मिल पाता। ऐसे…
लियोनार्डो

फिल्म द रेवनेंट के लिए लियोनार्डो ने ये सब किया, तब जाकर मिला ऑस्कर अवार्ड

Posted by - November 13, 2019 0
नई दिल्ली। हॉलीवुड एक्टर लियोनार्डो डिकैप्रियो ने बीते 11 नवंबर को अपना 45वां जन्मदिन मनाया। इस खास मौके पर उनकी…
सड़क हादसों में आधा दर्जन की हुई मौत

सड़क हादसों में आधा दर्जन की हुई मौत

Posted by - March 30, 2021 0
होली के दौरान राजधानी के विभिन्न इलाकों में हुए सड़क हादसों में आधा दर्जन लोगों की मौत हो गयी और दर्जनों लोग घायल हो गये। घायलों को सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।गोसाईंगंज संवाददाता के मुताबिक सुशांत गोल्फ सिटी इलाके में होली दिन दो अलग अलग जगहों पर हुई दुर्घटनाओं में रिटायर्ड टीचर समेत दो की मौत हो गई और युवती समेत तीन लोग घायल हो गए। UP कांग्रेस में शिव पाण़्डेय को मिली बड़ी जिम्मेदारी जानकारी के मुताबिक सोमवार को शहीद पथ से जीडी गोयनका मोड के पास तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर डिवाइडर से जा टकराई। जिसमें बाइक चला रहे युवक यक्ष मिश्रा (21) की मौके पर मौत हो गई।इंस्पेक्टर सुशान्त गोल्फ सिटी विजयेंद्र सिंह के मुताबिक  मूल रूप से कन्नौज निवासी विपिन मिश्रा ग्वारी विकासखण्ड, गोमतीनगर में किराए पर अपने परिवार के साथ रहते है। उनका बेटा यक्ष मिश्रा उर्फ लकी पीजीआई की तरफ जा रहा था, तभी अंसल के पास मोड़ पर अचानक बाइक फिसल जाने के कारण अनियंत्रित होकर डिवाइडर से जा टकराई।  किसान आंदोलन के चलते नोएडा-दिल्ली के रास्ते ब्लॉक, सुप्रीम…