शरीर का दर्द होगा छूमंतर

बिस्तर पर लेटकर करें ये तीन एक्सरसाइज, शरीर का दर्द होगा छूमंतर

1145 0

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन है। जिसके कारण आप घरों में कैद हो गए। दिनभर घरों में रहने के कारण फिजिकल एक्सरसाइज न के बराबर हो गई है। जिसके कारण बदन दर्द, जोड़ों में दर्द, लोअर बैक पैन में दर्द या घुटनों में दर्द की समस्या हो गई हैं।

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने कोरोना वॉरियर्स को भेजा सरप्राइज गिफ्ट, बढ़ाया मनोबल 

ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेक ने तीन एक्सरसाइज बताया है। जिन्हें आप बेड में लेटे-लेटे सुबह और रात को सोने से पहले कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

शरीर में किसी भी दर्द के लिए करने तीन स्ट्रेच एक्सरसाइज

इन स्ट्रेच एक्सरसाइज को करने से आपको अच्छी नींद के साथ पूरा दिन चैन से बीतेगा। इसके अलावा उन लोगों के लिए ये एक्सरसाइज फायदेमंद होगी। जिन लोगों को बदन दर्द, घुटने या पीठ में हमेशा दर्द बना रहता हैं।

  • पहली एक्ससाइज में सबसे पहले अपने बेड में सीधे लेट जाएं। इसके बाद अपने दाएं पैर को मोड़े और हाथों की मदद से घुटनों को चेस्ट तक लाए। इस बात का ध्यान रखें कि कंधे न उठे। इस अवस्था में 5 सेकंड तक रहें। इसी तरह दूसरे पैर से करें। अब दोनों टांगों के एक साथ चेस्ट की ओर लेकर आएं। ऐसे 5 सेकंड करें। यह आपके लोअर बैक पैन और पैरों के लिए अच्छा है। इसके आगे अब हाथों की मदद से दोनों पैरों के अंगूठा पकड़े और तलवे पंखे की ओर हो। इसके साथ ही आपकी कोहनी घुटने से लग रही हैं। इस अवस्था में भी 5 सेकंड रहें। इसके बाद हाथ छोड़कर दोनों घुटनों को मिलाएं और धीमे से सीधे कर लें। इस एक्सरसाइज को करने से एड़ियों में दर्द की समस्या से निजात मिलेगा।
  • दूसरी एक्ससाइज के लिए सीधे लेटकर घुटनों को मोड़े और आर्म्स को फैला लें। अब कमर से बाएं और मुड़े। इस बात का ध्यान रखें कि हाथ न उठे और फिर दाएं तरफ जाएं। इस आसन को करने से कमर दर्द, वेन्स का दर्द, घुटनों का दर्द से निजात मिलेगा।
  • तीसरी एक्ससाइज के लिए सीधे लेटकर अपने पैरों को मोड़े। इसके बाद दाएं पैर को बाएं घुटने के ऊपर रखिए और बाएं पैर को चेस्ट की ओर लाकर थोड़ा सा पुश करें। 5 सेकंड ऐसे करने के बाद दाएं हाथ से अब दाएं घुटने को फोर्स करें। इससे आपकी हिप्स से पूरे पैर स्ट्रैच होंगे। इसी तरह दूसरे पैर से करें।

Related Post

पैरासाइट

पैरासाइट ने दिखाया सेमी-बेसमेंट अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों का बदहाल जीवन

Posted by - February 16, 2020 0
नई दिल्ली। दक्षिण कोरियाई फिल्म पैरासाइट ने ऑस्कर 2020 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता है। इसके बाद से ही…
कोरोनवायरस

कोरोनवायरस : उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 43 हुई, देखें पूरी रिपोर्ट

Posted by - March 27, 2020 0
लखनऊ। देश में लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।…

दिवाली स्पेशल: पटाखे छुड़ाते वक़्त बरते ये सावधानियां, मनाए सेफ दिवाली

Posted by - November 14, 2020 0
हेल्थ डेस्क.   दिवाली में अक्सर बच्चे व बड़े दोनों ही पटाखे छुड़ाते वक़्त बहुत सी लापरवाही कर जाते हैं. जिसकी वजह…

किसान आंदोलन पर मौन मोदी सरकार, टिकैत बोले- अब चुनाव के जरिए होगा भाजपा का इलाज

Posted by - July 18, 2021 0
भारतीय किसान यूनियन ने 5 सितंबर को मुजफ्फरनगर के जीआईसी मैदान में महापंचायत करने का फैसला किया है यहीं से…