ATM

डेबिट कार्ड घर पर है तो न करें चिंता, ऐसे निकलेगा एटीएम से कैश

285 0

नई दिल्ली। अक्सर कई बार होता है कि आपको कैश की जरूरत और डेबिट कार्ड घर भूल जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक ने पहले कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा को लेकर आया था। इस सुविधा का लाभ आप कुछ चुनिंदा एटीएम में ले सकते हैं, जहां कैश निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। एसबीआई के बाद अब प्राइवेट सेक्टर का बैंक ICICI बैंक ने भी अपने ग्राहकों के लिए कार्डलेस विड्रॉल सुविधा लेकर आया है।

एसबीआई एटीएम के जरिए कार्डलेस कैश विड्रॉल

एसबीआई अकाउंटहोल्डर फोन पर Yono ऐप में लॉगिन कर सकते हैं। इंटरनेट लॉगिन और पासवर्ड की मदद से आप 6 डिजिट का mPIN सेट करना होगा। इस ऐप की मदद से कैश निकालने के लिए अकाउंट होल्डर को योनो कैश के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप एटीएम  सेक्शन में जाएं और जितनी रकम आपको निकालनी है, उसके बारे में जानकारी दें। इसके बाद एसबीआई आपको योनो कैश ट्रांजैक्शन नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजेगा। इस नंबर और अपने कार्ड के पिन की मदद से आप एसबीआई एटीएम  से कैश निकाल सकते हैं। आपको ध्यान देने की जरूरत है कि आप केवल उसी एसबीआईएटीएम से कैश निकाल सकते हैं, जहां पर यह सुविधा उपलब्ध है।

अप्रैल-दिसंबर के बीच सात फीसदी घटा सोने का आयात, इसी से कम हुआ व्यापार घाटा 

एटीएम से कैश निकालने के लिए यूजर को कार्डलेस ट्रांजैक्शन के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद योनो कैश डिटेल्स देना होगा। आपको इस बात का भी ध्यान देना है कि एसबीआई कार्डलेस ट्रांजैक्शन के लिए कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 10 हजार रुपये ही एक ट्रांजैक्शन के माध्यम से निकाला जा सकता है।

आईसीआईसीआई बैंक से कार्डलेस कैश विड्रॉल

हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक ने अपने एटीएम पर कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा शुरू किया है। इस सुविधा के बाद इस बैंक के ग्राहक देश भर के 15,000 एटीएम से​ बिना डेबिट कार्ड के ही कैश निकाल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले यूजर्स को आईसीआईसीआई के ‘iMobile’ मोबइल ऐप में लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद सर्विस विक्लप में जाकर कैश विड्रॉल के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपको ​जितना कैश निकालना है, उसके बारे में जानकारी देनी होगी। अगले स्टेप में आपको 4 डिजिट का एक पिन क्रिएट करना होगा जिसकी मदद से कैश निकालेंगे।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसके बाद आप अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक एटीएम में जाकर कार्डलेस कैश विड्रॉल का विकल्प चुनेंगे। इसके बाद मोबाइल नंबर डालना होगा और फिर ओटीपी भी डालना होगा। आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा कि इस माध्यम से एक दिन के लिए विड्रॉल लिमिट 20 हजार रुपये ही है।

Loading...
loading...

Related Post

cm trivendra singh rawat

सुरेंद्र भट्ट ने कहा- CM त्रिवेंद्र के नेतृत्व में लड़ा जाएगा 2022 का चुनाव, बीजेपी को मिलेगा प्रचंड बहुमत

Posted by - March 7, 2021 0
हल्द्वानी। बीजेपी प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र भट्ट ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Rawat)  के…
Naresh Tikait In gazipur Border

गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत, पंचायत को करेंगे संबोधित

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली/गाजियाबाद। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत (National President Naresh Tikait) गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंच चुके हैं।…