cm dhami

रणबांकुरों का सिंहनाद 1999 से लेकर आज तक गूंज रहा है: सीएम धामी

206 0

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि रणबांकुरों का दुश्मन के खिलाफ किया गया सिंहनाद 1999 से लेकर आज तक उसी वेग से गूंज रहा है। हमारे वीर जवानों ने मां भारती की रक्षा के लिए पराक्रम की नई परिभाषा लिखी। सरकार वीर सैनिकों और परिवारों के सम्मान पूरा ख्याल रखेगी।

गांधी पार्क में कारगिल विजय दिवस (शौर्य दिवस) पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शहीद स्मारक पर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कारगिल शहीदों के परिवार जनों को सम्मानित किया। इस दौरान कहा कि भारतीय सेना के अदम्य साहस और वीरता ने दुश्मन को एक बार फिर ये बता दिया था कि उसके रहते हुए, तिरंगे की आन-बान और शान में रत्ती भर की भी कमी नहीं आ सकती।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने कारगिल युद्ध में जिस प्रकार की विपरीत परिस्थितियों में वीरता का परिचय देते हुए घुसपैठियों को सीमा पार खदेड़ा, उसे विश्व ने भारतीय सेना का लोहा माना। इस युद्ध की सफलता पूरे विश्व के लिए शोध का विषय है। कारगिल की यह विजय गाथा भी उत्तराखंड के वीरों के बिना अधूरी है। हर रोज राज्य का पार्थिव शरीर आता था। अपने 75 सपूतों का बलिदान ये वीर भूमि कभी नहीं भुलाएगी। जिस सांस्कृतिक परिवेश और विचारों ने हम सभी को पोषित किया है, उस संस्कृति में मान्यता है कि देशभक्ति सभी प्रकार की भक्तियों में सर्वश्रेष्ठ है।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि मैं तो स्वयं एक सैनिक परिवार से आता हूं और सेना के साथ मेरा रिश्ता आत्मीयता का रिश्ता है। अपने पिता जी से सुनी सैन्य वीरों की गाथाओं ने मुझे बचपन से ही बहुत प्रभावित किया और मेरे अंदर राष्ट्र के प्रति संपूर्ण समर्पण की भावना को जागृत किया।

मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री योगी ने की पीएम गतिशक्ति के क्रियान्वयन की समीक्षा

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि कारगिल युद्ध के समय अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में हमने यह युद्ध भी जीता और वैश्विक स्तर पर कूटनीति में भी जीते। अटल जी ने शहीदों का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव में राजकीय सम्मान के साथ करने की व्यवस्था की। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से सेना को आधुनिकीकरण पर बल देने के साथ सैनिकों और उनके परिवारों को मिलने वाली सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है। अब इंतजार करने की बजाय गोली का जवाब गोले से दे दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि अग्निपथ जैसी बहुमुखी योजना के लिए रिकॉर्ड संख्या में आवेदन प्राप्त हुए। उत्तराखंड सरकार सजग प्रहरी और राष्ट्र रक्षा के लिए प्रदेश में होने वाली भर्ती को लेकर पूरी व्यवस्था देने के लिए तैयार है। इस समय देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और इस अमृतकाल में हमारे सामने नए लक्ष्य, नए संकल्प और कई चुनौतियां हैं। इस समय हमें अपने लक्ष्यों को तय कर इनकी सिद्धि का संकल्प लेना है और इस सिद्धि के मार्ग में आने वाली चुनौतियों को दूर करना है।

मुख्यमंत्री धामी ने राष्ट्रपति को दी बधाई

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि राज्य सरकार पूर्व सैनिकों, शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है। शहीद सैनिकों के परिवार के एक सदस्य को उसकी योग्यता अनुसार सरकार द्वारा सेवायोजित किया जा रहा है। वीरता पदक से अलंकृत सैनिकों को दी जाने वाली एकमुश्त तथा वार्षिकी में अभूतपूर्व वृद्धि की गई है।देहरादून के गुनियालगांव में 04 हेक्टेयर भूमि पर प्रदेश के शहीदों की स्मृति में अत्याधुनिक एवं समस्त सुविधाओं युक्त ’शौर्य स्थल (सैन्य धाम) निर्माण कार्य दिसम्बर 2023 में पूरा कर लिया जाएगा।

इस मौके पर वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कारगिल शहीदों को नमन करते हुए कहा कि उत्तराखंड देवभूमि के साथ वीर भूमि भी है।

कार्यक्रम में देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा, सचिव सैनिक कल्याण दीपेंद्र चौधरी, ब्रिगेडियर दिनेश बडोला , मेजर जनरल संजय शर्मा, मेजर जनरल अमरदीप भारद्वाज, मेजर जनरल जी एस रावत, बड़ी संख्या में पूर्व सैन्य अधिकारी, पूर्व सैनिक और शहीदों के परिवार जन उपस्थित थे।

Related Post

जियो प्लेटफॉर्म्स

जियो प्लेटफॉर्म्स को 12 वां इंवेस्टमेंट मिला, इंटेल कैपिटल ने किया 1894 करोड़ का निवेश

Posted by - July 3, 2020 0
नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के ऋणमुक्त होने के बाद भी मुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का सिलसिला जारी…