शरीर में विटामिन E मी कमी को न करे अनदेखा, डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

342 0

हेल्थ डेस्क.   हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में कई पोषक तत्व अहम भूमिका निभाने का काम करते हैं. इसमें विटामिन ई भी शामिल है. विटामिन ई हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. विटामिन ई एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. ये स्कीन और हेयर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में स्किन को अधिक देखभाल की ज़रूरत पड़ती है, ऐसे में विटामिन ई नैचुरल ऑयल की भूमिका निभाता है और नैचुरल मॉश्चराइज़र्स के रूप में स्किन को ड्राई होने से बचाता है.

International Yoga Week 2020 : योग सेहत और सौंदर्य के लिए है बेहद लाभदायक

एवोकैडो

एवोकैडो में बी विटामिन ई भरपूर पाया जाता है।  एवोकाडो के पल्प को मैश करके आप इसे साधारण ब्रेड-बटर की तरह खा सकते हैं। इस फल का सेवन करने से शरीर से बैड कोलेस्‍ट्रॉल दूर होते हैं और शरीर का रक्‍त का संचार अच्‍छा होता है। पोटैशियम और विटामिन ई से भरपूर इस फल के सेवन से हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

बादाम

बादाम को ब्रेन के लिए अच्छा माना जाता है, विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम शरीर को ताकत देने का काम करता है। इसलिए आप अपनी डाइट में बादाम को शामिल कर सकते हैं। रोज़ सुबह 5 भीगे बादाम खाएं। इससे, आपकी स्किन को विटामिन ई की सही खुराक प्राप्त होती है। विटामिन ई के लिए सबसे अच्छा बादाम का सेवन है। स्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करें। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

पालक

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली पालक की ताज़ी पत्तियां खाने से सेहत को कई तरीके से लाभ होते हैं। आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा पालक में विटामिन ई भी होता है। इसीलिए, दिन में एक बार पालक की सब्ज़ी, पालक का सूप या पालक का जूस पीएं। इससे, आपको पालक के सभी फायदे आपको प्राप्त हो सकते हैं।

ब्रोकली

इसका सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है. इसका सेवन सूप या सलाद के रूप में कर सकते हैं.

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इनमें मौजूद ऐथिरोस्क्लेरोसिस हमारे शरीर को ऑस्टीरोअर्थराइटिस और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा सूरज मुखी के बीज फैट को कम करने में मदद करते हैं और बॉडी में एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करते हैं। सूरजमुखी के 100 ग्राम बीजों में 36.3 मिलीग्राम तक विटामिन होता है।

Loading...
loading...

Related Post

Manyata appealed to his fans

संजय दत्त की सेहत को लेकर पत्नी मान्यता ने उनके प्रशंसकों से की यह अपील

Posted by - August 12, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त ने मंगलवार को अपना एक बयान जारी कर बताया अपनी सेहत के चलते वह फिल्‍मों…
नवरात्रि साधना

कोरोनावायरस से लड़ने में मजबूत रणनीति बनाएं सार्क देश : पीएम मोदी

Posted by - March 13, 2020 0
नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस को वैश्विक समस्या करार दिया है। इसके साथ ही सार्क…