खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न करें ये काम, नही हो सकता भारी नुकसान

673 0

लखनऊ डेस्क अच्छे स्वास्थ्य के लिए समय पर खाना और उसे सही से पचाना बहुत जरूरी होता है. हम में से बहुत सारे लोग खाना खाने के बाद ऐसी गलतियां करते हैं जिससे हमें खाने का पोषण मिलने की बजाय उसका उल्टा असर होता है। आइए जानते हैं-

ये भी पढ़ें :-हरियाली तीज के मौके पर लगाएं खुबसूरत मेंहदी का डिज़ाइन, बनी रहेगी भगवान शिव की कृपा 

खाना खाने के कुछ देर तक कभी भूलकर भी नहाने न जाएं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल, खाना खाने के बाद नहाने से पेट के चारों ओर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है और खाना सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

सिगरेट पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही होता है, लेकिन अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद स्मोक करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए 10 गुना खतरनाक हो सकता है।

टहलना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता. यह अच्छी आदत सभी में होनी चाहिए लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद टहलने से बचें। खाना खाने के बाद टहलने से भी हमारी पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। खाना खाने के आधा एक घंटे के अंतराल के बाद टहलने जाएं।

बहुत सारे लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने की लत होती है. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती।जो पाचन पर असर डालती है, जिससे खाना आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

Related Post

मोहन भागवत

संविधान पर है पूरा विश्वास, इससे अलग कोई सत्ता नहीं चाहते हम : मोहन भागवत

Posted by - January 19, 2020 0
  बरेली। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत रविवार को बरेली रुहेलखंड विश्वविद्यालय में ‘भविष्य का भारत : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का…