सर्दियों के मौसम में न होने दें पानी की कमी, हो सकती हैं ये समस्या

717 0

लाइफस्टाइल डेस्क गर्मी का मौसम अब बीत चुक रहा हैं और शुरू हो रहा है सर्दी का मौसम। बहुत से लोग ऐसे होते हैं कि जैसे ही सर्दियों का मौसम आता हैं उनका पानी पीना बहुत ही कम हो जाता हैं। ऐसा कहना बिल्कुल गलत नही होगा कि कुछ लोगो को सर्दी के मौसम में पानी पीने में भी ठंड महसूस होता है।

हालांकि ये जानबूझ कर नहीं किया जाता, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए बिल्कुल सही नही हैं। इससे सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तो इनसे बचने के लिए आप दिन में 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं। तो आइए जानते हैं पानी की कमी से शरीर में क्या-क्या समयाएँ होती हैं।

थकावट

बिना काम किए थकान का एहसास होना या काम शुरू करने के कुछ ही देर बाद थकान होने लगना, डिहाइड्रेशन की वजह है। जिसे दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं।

Chhath Puja 2019: सूर्य की उपासना का महापर्व छठ 31 अक्टूबर से हो रहा है शुरू 

ड्राय स्किन

शरीर में पानी की कमी से एक और समस्या जो नजर आने लगती है वो है रूखी स्किन। तो इन्हें मॉइश्चराइज़ करने के लिए क्रीम से ज्यादा पानी की जरूरत होती है। क्रीम बाहरी रूप से त्वचा को मॉइश्चराइज रखता है और पानी अंदरूनी तौर पर।

जोड़ों में दर्द

अचानक से होने वाले जोड़ों में दर्द की एक खास वजह शरीर में पानी की कमी हो सकती है क्योंकि इसके 80 प्रतिशत हिस्से में पानी होता है। डिहाइड्रेशन से जोड़ों का दर्द शुरु हो सकता है और अगर पहले से है तो बढ़ सकता है।

सिरदर्द

अगर आपको अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है तो इसका एक मतलब शरीर में पानी की कमी होन भी है। जब आपकी बॉडी का हाइड्रेशन लेवल गिरता है तो सिरदर्द की समस्या शुरू हो जाती है, क्योंकि हमारा मस्तिष्क 90 प्रतिशत पानी से बना हुआ है।

दिवाली पर बादशाह को माथे पर टीका लगाना पड़ा महंगा,शबाना आज़मी आई आगे 

खराब कॉन्सनट्रेशन

कई बार हम किसी चीज़ पर फोकस करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाते जिससे इरीटेशन होने लगती है। तो आपको बता दें कि ध्यान न लगा पाने की एक खास वजह शरीर में पानी की कमी होना है। यहां तक कि बहुत देर तक कुछ याद न रख पाना और कम्युनिकेशन में आने वाली परेशानियों को सही मात्रा में पानी पीकर काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

कब्ज

उल्टी, दस्त और कई दूसरी बीमारियों में बॉडी में पानी की भारी मात्रा में कमी हो जाती है जिससे कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा एसिडिटी और सीने में होने वाली जलन भी पानी की कमी की ओर इशारा करती है।

मेकअप में सबसे महत्वपूर्ण होती है ये लिपस्टिक, जाने ये खास बात 

बार बार भूख लगना

बार-बार भूख लगने की समस्या को भी पानी पीकर आप काफी हद तक दूर कर सकते हैं। जो वजन कंट्रोल करने के लिए बेस्ट होता है। इससे शरीर की सारी गंदगी दूर हो जाती है जिससे अन्य दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।

Related Post

चेहरे की झुर्रियां

बिना क्रीम लगाए दूर होगी चेहरे की झुर्रियां, इन तरीकों से करें सिर का मसाज

Posted by - January 14, 2020 0
नई दिल्ली। अगर आप अपनी त्वचा की ठीक से देखभाल नहीं करते हैं, तो आपको कई स्‍वास्थ्य समस्‍याओं का सामना…
नोरा फतेही का तूफानी डांस

नोरा फतेही का रेगिस्तान में तूफानी डांस, Video से नजरें हटाना मुश्किल

Posted by - November 23, 2019 0
नई दिल्ली। नोरा फतेही रेगिस्तान में तूफानी डांस वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में नोरा रेगिस्तान में…
दिल्ली विधानसभा चुनाव

दिल्ली चुनाव: परिवार संग वोट डालने पहुंची तापसी पन्नू, शेयर किया ये खास मैसेज

Posted by - February 8, 2020 0
नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान चल रहा है। सुबह सात बजे…