Chhath Puja 2019: सूर्य की उपासना का महापर्व छठ 31 अक्टूबर से हो रहा है शुरू

899 0

लाइफस्टाइल डेस्क हर साल छठ पूजा दिवाली के 6 दिन बाद मनाया जाता है। बता दें कि छठ पूजा पूरे चार दिन तक चलता हैं। इस पूजा में खास करके महिलाएं व्रत रखती हैं लेकिन पुरुष भी यह व्रत रख सकते हैं। पूजा के चारों दिनों व्रती के घर में भजन और लोकगीत गाए जाते हैं। बताया जाता है इस व्रत को बहुत ही कठिन नियम और सयंम से रखा जाता हैं।

धार्मिक मान्यता के अनुसार इस व्रत को पूर्ण करने पर संतान प्राप्ति और संतान की कुशलता का वरदान प्राप्त होता है। बताया जाता है कि यदि किसी की कोई मनोकामना होती है तो इस व्रत को सयंमपूर्वक रखने से वो मनोकामना पूर्ण होने कि पूरी संभावना होती हैं। मनोवांछित कार्यों की सफलता के लिए पुरुष भी छठ मैया का व्रत रखते हैं।

दिवाली पर बादशाह को माथे पर टीका लगाना पड़ा महंगा,शबाना आज़मी आई आगे 

इस बार सूर्य की उपासना का महापर्व छठ का आरंभ 31 अक्टूबर दिन गुरुवार से हो रहा है, जो 02 नवंबर दिन शनिवार तक चलेगा। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से सप्तमी तिथि के सूर्योदय तक छठ पूजा का पर्व चलता है।

मुख्य तौर पर कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को छठी मैया की पूजा होती है। छठ पूजा में विशेष तौर पर सूर्य और छठ मैया की पूजा की जाती है। उनकी पूजा से संतान प्राप्ति, संतान की रक्षा और सुख समृद्धि का वरदान प्राप्त होता है। छठ मैया को सूर्य देव की बहन माना जाता है।

चार दिनों तक चलने वाला छठ महापर्व मुख्य तौर पर बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हर्षोल्लास से मनाया जाता है। हालांकि अब इन क्षेत्रों के लोगों के देश के अन्य हिस्सों में रहने के कारण दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े महानगरों में भी छठ पूजा की धूम देखने को मिलती है।

मेकअप में सबसे महत्वपूर्ण होती है ये लिपस्टिक, जाने ये खास बात 

बता दें छठ मैया की पूजा के लिए मुख्यत: चार पड़ाव होते हैं जो इस प्रकार हैं-

पहला दिन- नहाय खाय

दूसरा​ दिन- खरना और लोहंडा

तीसरा दिन-  संध्या अर्घ्य

चौथा दिन- ऊषा अर्घ्य, पारण का दिन

 नहाय खाय- पंचांग के अनुसार, इस वर्ष नहाय खाय 31 अक्टूबर दिन गुरुवार को है। जो कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को होता है।

खरना और लोहंडा- इस वर्ष खरना और लोहंडा 01 नवंबर दिन शुक्रवार को है। जो कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को होता है।

अगर आप भी हैं अकेलेपन के शिकार तो हो जाएँ सावधान

संध्या अर्घ्य- इस वर्ष डूबते सूर्य को दिया जाने वाला संध्या अर्घ्य 02 नवंबर दिन शनिवार को है। जो कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को होता है। इसी दिन छठी मैया की विशेष पूजा भी होती है।

ऊषा अर्घ्य और पारण- इस वर्ष छठ पर्व में ऊषा अर्घ्य और पारण 03 नवंबर दिन रविवार को है, जो कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को होता है। इस दिन माताएं पारण कर व्रत पूर्ण करती हैं।

Related Post

smartphone

टेलीविजन, कैमरे, अलार्म घड़ियों की जगह स्मार्टफोन ने लिया : रिपोर्ट

Posted by - March 1, 2020 0
नई दिल्ली। बदलती प्रौद्योगिकी के दौर में स्मार्टफोन लोगों की दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा बनता जा रहा है। साइबर सुरक्षा…