DM Neha Sharma

गांव-गांव जाकर ग्राम चौपाल में डीएम करेंगी जनसमस्याओं का निस्तारण

58 0

गोंडा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की सुशासन नीति के तहत जिलाधिकारी गोण्डा नेहा शर्मा (DM Neha Sharma) ने ‘गांव की समस्या, गांव में समाधान’ की दिशा में एक अहम कदम उठाया है।

जिलाधिकारी (DM Neha Sharma) द्वारा जनपद के सभी 16 विकास खण्डों के 100 दूरस्थ ग्रामों का भ्रमण करने एवं ग्राम चौपाल के माध्यम से जनशिकायतों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गई है।

आगामी 20 जून को विकासखण्ड झंझरी से इसकी शुरुआत की जा रही है। जिलाधिकारी (DM Neha Sharma) द्वारा एक दिन में 06 ग्रामों के भ्रमण के साथ ग्राम चौपाल का आयोजन किया जाएगा। प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत प्रत्येक सप्ताह दो कार्य दिवस पर ग्रामों के भ्रमण एवं ग्राम चौपाल का आयोजन किया जाना है।

जिलाधिकारी (DM Neha Sharma) द्वारा जिले के सभी संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर इन ग्राम चौपालों में ग्रामीणों की शिकायतों का समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिलाधिकारी (DM Neha Sharma) ने बताया कि शासन की अपेक्षाओं के अनुरूप जनपद की ग्राम पंचायतों में जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए ग्राम पंचायतों / ग्रामों में ग्राम चौपाल लगाये जाने के दृष्टिगत रोस्टर तैयार किया गया है। रोस्टर में अंकित तिथियों को प्रस्तावित ग्रामों में चौपाल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें तहसील, विकास खण्ड एवं समस्त सम्बन्धित जनपद स्तरीय अधिकारी भी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। समस्त संबंधित / विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि जन सामान्य द्वारा की जा रही शिकायतों एवं मांग आदि का परीक्षण कर उन्हें नियमानुसार कार्यवाही करते हुए निस्तारित / पूर्ण करायेंगे। सम्बन्धित उपजिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी का यह दायित्व होगा कि वह चौपाल लगाए जाने के प्रस्तावित दिनांक से पूर्व ही चयनित ग्रामों का स्वयं भी निरीक्षण करेंगे। आयोजित चौपाल में उनके द्वारा चिन्हित की गई जन शिकायतों एवं उनके निस्तारण से अवगत कराया जाएगा।

अनुपस्थिति स्वीकार नहीं की जाएगी

जिलाधिकारी (DM Neha Sharma)ने स्पष्ट किया है कि मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, मुख्य राजस्व अधिकारी समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को चौपाल में सुसंगत सूचनाओं एवं प्रगति के साथ उपस्थित रहने हेतु अपने स्तर से भी सूचित करेंगे। चूँकि कार्यक्रम अत्यन्त महत्वपूर्ण है, ऐसी स्थिति में बिना किसी सूचना के संबंधित / विभागीय अधिकारियों की अनुपस्थिति स्वीकार नहीं की जाएगी। ग्रामों के निरीक्षण / चौपाल के दौरान सम्बन्धित थाना प्रभारी एवं क्षेत्राधिकारी ग्राम में चिन्हित भूमि विवाद रजिस्टर, त्योहार रजिस्टर, एच०एस०रजिस्टर तथा ग्राम में घटित बड़ी घटनाओं की सूचना के साथ अनिर्वाय रूप से प्रतिभाग करेंगे।

जून माह का प्रस्तावित भ्रमण एवं ग्राम चौपाल का कार्यक्रम

>> आगामी 20 जून को झंझरी विकासखण्ड की बनघुसरा, लक्ष्मनपुर जाट, चिश्तीपुर, रामनगर तरहर, जानकरीनगर और परेड सरकार ग्राम पंचायत एवं राजस्व ग्राम में ग्राम चौपाल का आयोजन एवं भ्रमण कार्यक्रम प्रस्तावित है।

>> आगामी 23 जून को रूपईडीह विकासखण्ड की छिटौनी, पिपरा बाजार, बनगाई, कौड़िया, कोचवा और सहजनवा ग्राम पंचायत एवं राजस्व ग्राम में ग्राम चौपाल का आयोजन एवं भ्रमण कार्यक्रम प्रस्तावित है।

जनता को परेशान करने वालों पर नेहा शर्मा सख्त, अधिकारियों को दिये कार्रवाई के संकेत

>> आगामी 27 जून को मुजेह विकासखण्ड की बनकटी सूर्यबली सिंह, ढिबरीकला, रैगांव, लखनीपुर, देवरिया अलावल, दत्तनगर माफी ग्राम पंचायत व राजस्व ग्राम का भ्रमण एवं ग्राम चौपाल का आयोजन प्रस्तावित है।

>> आगामी 30 जून को इटियाथोक विकासखण्ड की पारासराय, नरौरा भर्रापुर, परसिया बहोरीपुर, जानकरीनगर, सरकाण्ड और बस्ती ग्राम पंचायत व राजस्व ग्राम का भ्रमण एवं ग्राम चौपाल का आयोजन किया जाएगा।

जुलाई का प्रस्तावित कार्यक्रम

आगामी 04 जुलाई को पण्ड़रीकृपाल विकासखण्ड, 07 जुलाई को तरबगंज, 11 जुलाई को बेलसर, 14 जुलाई को वजीरगंज, 18 जुलाई को नवाबगंज, 21 जुलाई को परसपुर, 25 जुलाई को हलधरमऊ, 28 जुलाई को कटराबाजार विकासखण्ड में भ्रमण एवं ग्राम चौपाल का आयोजन किया जाएगा।

अगस्त का प्रस्तावित कार्यक्रम

आगामी 01 अगस्त को मनकापुर, 04 अगस्त को बभनजोत, 08 अगस्त को छपिया और 11 अगस्त को करनैलगंज विकासखण्ड के ग्रामों में ग्राम चौपाल एवं भ्रमण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

Related Post

CM Yogi

पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में बना खेलों का शानदार माहौल : सीएम योगी

Posted by - December 4, 2023 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले नौ-दस वर्षों में देश…