cm dhami

धामी सरकार विदेश में रोजगार के इच्छुक युवाओं का सपना करेगी साकार

102 0

देहरादून। धामी सरकार (Dhami Government) ने युवाओं के इस सपने को पूरा करने के लिए ‘मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन और वैश्विक रोजगार योजना’ शुरू करने का निर्णय लिया है। विदेश में रोजगार के इच्छुक युवाओं से सम्बन्धित डाटाबेस तैयार करने के लिए ‘अपुणी सरकार पोर्टल’ पर एप्लीकेशन विकसित किया जा चुका है।

इस योजना में विशेष बात यह है कि विदेश में रोजगार के इच्छुक युवाओं को उस लिहाज से तराशने का काम भी राज्य सरकार करेगी। इसके अतिरिक्त चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के टिकट, वीजा आदि से संबंधित प्रक्रियाओं में भी सरकार मदद करेगी।

‘मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन और वैश्विक रोजगार योजना’ को आज मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके अलावा विदेश रोजगार के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट के माध्यम से प्रस्ताव आमंत्रित किये जा रहें हैं। अब तक इसी कड़ी में कई संस्थाओं के प्रस्ताव सरकार को प्राप्त हो चुके हैं। जो विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को विदेश में उपलब्ध रोजगार से राज्य के युवाओं को जोड़े जाने के लिए प्रदेश में कार्य करने के इच्छुक हैं। इन संस्थाओं से विचार-विमर्श के बाद प्रथम चरण में नर्सिंग और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्रों में राज्य के युवाओं के लिए उपलब्ध विदेश में रोजगार के अवसरों से जोड़ने के लिए कार्य पर सहमति बनी है।

समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट जून तक हो जाएगा तैयार: सीएम धामी

इसके लिए विदेश रोजगार के लिए युवाओं को डोमेन क्षेत्र में कौशल उन्नयन प्रशिक्षण के साथ-साथ सम्बन्धित देश की भाषा, संस्कृति एवं कार्य नियमों आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया जाना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त चयनित अभ्यर्थियों के टिकट वीजा आदि से सम्बन्धित प्रक्रियाओं में भी सहयोग प्रस्तावित है।

प्रधानाचार्य संग हो चुकी है बैठक –

नर्सिंग के क्षेत्र में विदेश में उपलब्ध रोजगार के अवसर की जानकारी देने के लिए समस्त नर्सिंग कॉलेजों के प्रधानाचार्यों के साथ वर्कशॉप की जा चुकी है। इस समबन्ध में पूरा सहयोग का आश्वासन भी दिया गया है। इसके अलावा नर्सिंग एवं हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्रों प्रशिक्षण प्रदान कर रहीं विभिन्न संस्थाओं से इस सम्बन्ध में विचार-विमर्श एवं युवाओं के साथ वर्कशॉप की जा चुकी है।

आगामी 9 मई को होगी वर्कशॉप –

आगामी 9 मई को विभिन्न नर्सिंग कॉलेजों से एएनएम एवं जीएनएम उत्तीर्ण युवाओं के लिए जापान में एल्डरली केअर में उपलब्ध रोजगार के अवसरों के लिए वर्कशॉप भी रखी गयी है। उक्त वर्कशॉप में ही इच्छुक युवाओं का स्क्रीनिंग टेस्ट लेने के साथ ही चयनित युवाओं का प्रशिक्षण आरम्भ किया जायेगा।यह प्रशिक्षण स्किल हब सहसपुर में होना प्रस्तावित है।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने किया नशा मुक्त उत्तराखंड का आह्वान, कहा-हम सबको मिलकर इसे है हराना

Posted by - December 12, 2023 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने मंगलवार को नशा मुक्त देवभूमि मिशन 2025 (Drugs Free Devbhoomi…
Mayawati

मायावती ने ममता बनर्जी के साथ हुई घटना को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

Posted by - March 12, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati)  ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ…
CM Dhami

नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए पूरे देश में जोश: सीएम धामी

Posted by - April 5, 2024 0
थत्यूड़। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को थत्यूड़ के जीआईसी ढाणा खेल मैदान में टिहरी लोकसभा क्षेत्र…