cm dhami

धामी सरकार विदेश में रोजगार के इच्छुक युवाओं का सपना करेगी साकार

128 0

देहरादून। धामी सरकार (Dhami Government) ने युवाओं के इस सपने को पूरा करने के लिए ‘मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन और वैश्विक रोजगार योजना’ शुरू करने का निर्णय लिया है। विदेश में रोजगार के इच्छुक युवाओं से सम्बन्धित डाटाबेस तैयार करने के लिए ‘अपुणी सरकार पोर्टल’ पर एप्लीकेशन विकसित किया जा चुका है।

इस योजना में विशेष बात यह है कि विदेश में रोजगार के इच्छुक युवाओं को उस लिहाज से तराशने का काम भी राज्य सरकार करेगी। इसके अतिरिक्त चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के टिकट, वीजा आदि से संबंधित प्रक्रियाओं में भी सरकार मदद करेगी।

‘मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन और वैश्विक रोजगार योजना’ को आज मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके अलावा विदेश रोजगार के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट के माध्यम से प्रस्ताव आमंत्रित किये जा रहें हैं। अब तक इसी कड़ी में कई संस्थाओं के प्रस्ताव सरकार को प्राप्त हो चुके हैं। जो विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को विदेश में उपलब्ध रोजगार से राज्य के युवाओं को जोड़े जाने के लिए प्रदेश में कार्य करने के इच्छुक हैं। इन संस्थाओं से विचार-विमर्श के बाद प्रथम चरण में नर्सिंग और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्रों में राज्य के युवाओं के लिए उपलब्ध विदेश में रोजगार के अवसरों से जोड़ने के लिए कार्य पर सहमति बनी है।

समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट जून तक हो जाएगा तैयार: सीएम धामी

इसके लिए विदेश रोजगार के लिए युवाओं को डोमेन क्षेत्र में कौशल उन्नयन प्रशिक्षण के साथ-साथ सम्बन्धित देश की भाषा, संस्कृति एवं कार्य नियमों आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया जाना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त चयनित अभ्यर्थियों के टिकट वीजा आदि से सम्बन्धित प्रक्रियाओं में भी सहयोग प्रस्तावित है।

प्रधानाचार्य संग हो चुकी है बैठक –

नर्सिंग के क्षेत्र में विदेश में उपलब्ध रोजगार के अवसर की जानकारी देने के लिए समस्त नर्सिंग कॉलेजों के प्रधानाचार्यों के साथ वर्कशॉप की जा चुकी है। इस समबन्ध में पूरा सहयोग का आश्वासन भी दिया गया है। इसके अलावा नर्सिंग एवं हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्रों प्रशिक्षण प्रदान कर रहीं विभिन्न संस्थाओं से इस सम्बन्ध में विचार-विमर्श एवं युवाओं के साथ वर्कशॉप की जा चुकी है।

आगामी 9 मई को होगी वर्कशॉप –

आगामी 9 मई को विभिन्न नर्सिंग कॉलेजों से एएनएम एवं जीएनएम उत्तीर्ण युवाओं के लिए जापान में एल्डरली केअर में उपलब्ध रोजगार के अवसरों के लिए वर्कशॉप भी रखी गयी है। उक्त वर्कशॉप में ही इच्छुक युवाओं का स्क्रीनिंग टेस्ट लेने के साथ ही चयनित युवाओं का प्रशिक्षण आरम्भ किया जायेगा।यह प्रशिक्षण स्किल हब सहसपुर में होना प्रस्तावित है।

Related Post

labor family reached shamli

धोखाधडी का शिकार हुए मजदूर परिवारः बच्चों का गन्ना खिलाकर, 309 किमी पैदल यात्रा कर शामली पहुंचा परिवार

Posted by - March 8, 2021 0
शामली। सुलतानपुर से पंजाब में मजदूरी पर गया एक परिवार धोखाधड़ी का शिकार हो गया। दो महीने मजदूरी के बावजूद…
cm trivendra singh rawat

उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री रावत दिल्ली रवाना

Posted by - March 8, 2021 0
देहरादून। उत्तराखंड में मनमुटाव और नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Rawat) दिल्ली रवाना। शनिवार को…
Bsp chief mayawati

पंचायत चुनाव टाल दिए जाते तो ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की मृत्यु नहीं होती: मायावती 

Posted by - April 30, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने कोरोना के चलते चुनाव में लगे कर्मचारियों की मौत पर…
CM Nayab Singh

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई ‘हाई पॉवर्ड वर्क्स परचेज कमेटी’ की बैठक

Posted by - June 25, 2024 0
चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह (CM Nayab Singh) की अध्यक्षता में हुई ‘हाई पॉवर्ड वर्क्स परचेज कमेटी’ की बैठक…
Piyush Goyal

‘प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव स्कीम फॉर फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री’ में 10,900 करोड़ रुपए की सब्सिडी मंजूर

Posted by - March 31, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बताया कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में…