Mahakumbh-2025

महाकुंभ में केबल कार से कुंभ-क्षेत्र का अवलोकन कर सकेंगे श्रद्धालु

97 0

प्रयागराज। कुम्भ नगरी प्रयागराज में महाकुम्भ (Mahakumbh) में आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु रोप-वे (Rope-Way) का आनंद ले सकें इसके लिए योगी सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं ।  रोप-वे के निर्माण के पहले संगम से बनने वाले  रोप-वे के तीन रूट्स का सर्वे भी पूरा कर लिया गया है ।  निर्माण करने वाली एजेंसी और प्रयागराज विकास प्राधिकरण आगे की प्रक्रिया पूरा करने में जुट गई है । संगम के विमान मंडपम से इसके लिए तीन रूट्स संभावित हैं जिसकी  फिजीबिलिटी को लेकर सर्वे पूरा हो चुका है ।

तेजी से आगे बढ़ रहा है योगी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट संगम रोप-वे :

कुम्भ नगरी में 2025 में  आयोजित होने जा रहे कुम्भ (Mahakumbh)को दिव्य और भव्य बनाने के लिए योगी सरकार निरंतर प्रयत्नशील है । संगम में प्रस्तावित रोप-वे का  निर्माण इसी का हिस्सा है ।  कमिश्नर प्रयागराज विजय विश्वास पंत के बताते हैं कि प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में  रोप-वे निर्माण के लिए ₹150 करोड़ का प्रा‌वधान किया था।  जिसके उपरांत  संगम क्षेत्र में प्रस्तावित इस रोप-वे की फिजीबिलिटी रिपोर्ट केंद्र सरकार की एजेंसी “राइट्स” को तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई  ।

एजेंसी “राइट्स” के विशेषज्ञ संगम आये और उन्होंने  नेशनल हाईवेज लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड और प्रयागराज विकास प्राधिकरण के इंजीनियरों के साथ रोप-वे के प्रस्तावित रूटों  का सर्वे किया। इसमें तीन रूट का सर्वे हुआ जिसमे संगम के शंकर विमान मंडपम से उल्टा किला झूसी , उल्टा किला झूंसी से त्रिवेणी पुष्प अरैल  और त्रिवेणी पुष्प अरैल से  संगम के शंकर विमान मंडपम के रूट शामिल हैं ।

संगम में रोप-वे के प्रथम रूट के निर्माण पर बनी सहमति

पर्यटकों को  आसमान से  संगम  (Mahakumbh) का विहंगम दृश्य दिखाने के लिए प्रदेश सरकार ने संगम में रोप-वे निर्माण का संकल्प लिया है ।  इसके लिए संगम से इसके प्रस्तावित तीन रूट का सर्वे हुआ ।  प्रयागराज विकास प्राधिकरण के साथ इन सर्वे रिपोर्ट्स पर मंथन किया गया ।  प्रयागराज विकास प्राधिकरण के मुख्य अभियंता नीरज गुप्ता बताते हैं कि मंथन के बाद सबसे पहले  संगम के शंकर विमान मंडपम  से अरैल के त्रिवेणी पुष्प तक रोप-वे के प्रथम रूट के निर्माण पर सहमति बन गई है।  इसके लिए 98  करोड़ की लागत आयेगी।  रोप-वे निर्माण की नोडल एजेंसी प्रयागराज विकास प्राधिकरण के निर्देश पर एनएचएलएमएल को डीपीआर तैयार करने के साथ कार्यदायी एजेंसी तैनात करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

संगम में रोप-वे निर्माण से महाकुंभ का विहंगम दृश्य आएगा सामने

संगम में रोप- वे  के निर्माण से  आने वाले महाकुंभ  (Mahakumbh) में श्रद्धालु और पर्यटक  केबल कार से संगम , अक्षय वट,  सरस्वती कूप के अलावा  सम्पूर्ण  कुंभ-मेला कुंभ मेला का नजारा देख सकेंगे । पहली बार साधु-संतों और सैलानियों के लिए केबल कार की सुविधाएं यहां मिलेगी । सरकार ने साफ कर दिया है कि इसमें बजट की कमी नही आने दी जाएगी ।

Related Post

AK Sharma

सभी के प्रयासों से लखनऊ देश का सबसे स्वच्छ और सुंदर नगर बनेगा: एके शर्मा

Posted by - March 6, 2024 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं उर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने घरों से कूड़ा उठाकर “लखनऊ स्वच्छता अभियान”…
cm yogi

प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पं. गोविंद बल्लभ पंत की जयंती पर सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

Posted by - September 10, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शनिवार को प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री व देश के पूर्व गृहमंत्री भारत रत्न पंडित…
cm yogi

सीएम योगी बोले, फिर से जनता पर कहर बरसाने की सोच रखने वालों को है गलतफहमी

Posted by - May 6, 2024 0
शाहजहांपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव में पंच प्रण की बात कही। इसमें उन्होंने गुलामी के अंशाें…