Mahakumbh-2025

महाकुंभ में केबल कार से कुंभ-क्षेत्र का अवलोकन कर सकेंगे श्रद्धालु

87 0

प्रयागराज। कुम्भ नगरी प्रयागराज में महाकुम्भ (Mahakumbh) में आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु रोप-वे (Rope-Way) का आनंद ले सकें इसके लिए योगी सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं ।  रोप-वे के निर्माण के पहले संगम से बनने वाले  रोप-वे के तीन रूट्स का सर्वे भी पूरा कर लिया गया है ।  निर्माण करने वाली एजेंसी और प्रयागराज विकास प्राधिकरण आगे की प्रक्रिया पूरा करने में जुट गई है । संगम के विमान मंडपम से इसके लिए तीन रूट्स संभावित हैं जिसकी  फिजीबिलिटी को लेकर सर्वे पूरा हो चुका है ।

तेजी से आगे बढ़ रहा है योगी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट संगम रोप-वे :

कुम्भ नगरी में 2025 में  आयोजित होने जा रहे कुम्भ (Mahakumbh)को दिव्य और भव्य बनाने के लिए योगी सरकार निरंतर प्रयत्नशील है । संगम में प्रस्तावित रोप-वे का  निर्माण इसी का हिस्सा है ।  कमिश्नर प्रयागराज विजय विश्वास पंत के बताते हैं कि प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में  रोप-वे निर्माण के लिए ₹150 करोड़ का प्रा‌वधान किया था।  जिसके उपरांत  संगम क्षेत्र में प्रस्तावित इस रोप-वे की फिजीबिलिटी रिपोर्ट केंद्र सरकार की एजेंसी “राइट्स” को तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई  ।

एजेंसी “राइट्स” के विशेषज्ञ संगम आये और उन्होंने  नेशनल हाईवेज लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड और प्रयागराज विकास प्राधिकरण के इंजीनियरों के साथ रोप-वे के प्रस्तावित रूटों  का सर्वे किया। इसमें तीन रूट का सर्वे हुआ जिसमे संगम के शंकर विमान मंडपम से उल्टा किला झूसी , उल्टा किला झूंसी से त्रिवेणी पुष्प अरैल  और त्रिवेणी पुष्प अरैल से  संगम के शंकर विमान मंडपम के रूट शामिल हैं ।

संगम में रोप-वे के प्रथम रूट के निर्माण पर बनी सहमति

पर्यटकों को  आसमान से  संगम  (Mahakumbh) का विहंगम दृश्य दिखाने के लिए प्रदेश सरकार ने संगम में रोप-वे निर्माण का संकल्प लिया है ।  इसके लिए संगम से इसके प्रस्तावित तीन रूट का सर्वे हुआ ।  प्रयागराज विकास प्राधिकरण के साथ इन सर्वे रिपोर्ट्स पर मंथन किया गया ।  प्रयागराज विकास प्राधिकरण के मुख्य अभियंता नीरज गुप्ता बताते हैं कि मंथन के बाद सबसे पहले  संगम के शंकर विमान मंडपम  से अरैल के त्रिवेणी पुष्प तक रोप-वे के प्रथम रूट के निर्माण पर सहमति बन गई है।  इसके लिए 98  करोड़ की लागत आयेगी।  रोप-वे निर्माण की नोडल एजेंसी प्रयागराज विकास प्राधिकरण के निर्देश पर एनएचएलएमएल को डीपीआर तैयार करने के साथ कार्यदायी एजेंसी तैनात करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

संगम में रोप-वे निर्माण से महाकुंभ का विहंगम दृश्य आएगा सामने

संगम में रोप- वे  के निर्माण से  आने वाले महाकुंभ  (Mahakumbh) में श्रद्धालु और पर्यटक  केबल कार से संगम , अक्षय वट,  सरस्वती कूप के अलावा  सम्पूर्ण  कुंभ-मेला कुंभ मेला का नजारा देख सकेंगे । पहली बार साधु-संतों और सैलानियों के लिए केबल कार की सुविधाएं यहां मिलेगी । सरकार ने साफ कर दिया है कि इसमें बजट की कमी नही आने दी जाएगी ।

Related Post

सीएम योगी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को दी सलाह, कहा- इंटरनेट मीडिया के माध्यम से खुद को जोड़ें

Posted by - October 8, 2021 0
गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर दौरे पर है। अपने दौरे के दौरान सीएम योगी ने योगिराज बाबा गंभीरनाथ…

शिवपाल सिंह यादव का बड़ा बयान, कहा- सपा के साथ गठबंधन के किये सारे प्रयास

Posted by - September 28, 2021 0
इटावा। इटावा में प्रसपा प्रमुख शिवपाल सिंह यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ा बयान दिया है। शिवपाल ने जिला सहकारी…

लखनऊ में बोले शाह, किसी के बहकावे में मत आइए, योगी जी ने यूपी को विकसित प्रदेश बनाया

Posted by - August 1, 2021 0
अगले साल होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारियां अभी से शुरु हो गई है, अमित शाह ने रविवार को…