देशभर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को आज से लगेगी मुफ्त में कोरोना का टीका, रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं

547 0

कोरोना संकट से जूझ रहे भारत में 21 जून से मुफ्त टीकाकरण की शुरुआत हो रही है, पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका ऐलान 7 जून को ही कर दिया था। टीकाकरण के इस नए चरण में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगेगा, खास बात ये कि कोविन एप पर पंजीकरण की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। इस फैसले के बाद अब राज्यों को टीका नहीं खरीदना पड़ेगा, केंद्र सरकार सारे टीके उपलब्ध करवाएगी वही इसका पूरा खर्च उठाएगी।

टीके के लिए आपको अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाना होगा वहां अपना नाम रजिस्टर करवाना होगा, वहां से दी गई तारीख पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। देश में बड़े स्तर पर टीकाकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्र में कैंप लगाए जा रहे हैं, अपने प्रतिनिधियों से कहकर टीकाकरण करवाया जा सकता है।

सरकारी केंद्रों पर जहां लोगों को मुफ्त में टीका लगेगा। वहीं प्राइवेट हॉस्पिटल कोरोना टीके की निर्धारित कीमत के बाद एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे। इसकी निगरानी करने का काम राज्य सरकारों के ही पास रहेगा। केंद्र सरकार राज्यों की जनसंख्या, संक्रमितों की संख्या और टीकाकरण की रफ्तार के हिसाब से वैक्सीन देगी।

दरअसल केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है। क्योंकि इस वर्ग का एक बड़ी संख्या में आबादी हैं जिन्हें इस महामारी से सरकार को बचाना हैं।

बता दें कि भारत में इस साल 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। सबसे पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्करों व 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाए गए थे। इसके बाद एक मई से टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ था। इसमें केंद्र ने 50 फीसदी टीके खरीदे व बचे हुए राज्यों व निजी अस्पतालों ने सीधे खरीदे।

Related Post

आम आदमी की आवाज को मोदी सरकार दबा रही, जिस दिन डरना बंद कर देंगे, ये भाग जाएंगे- राहुल

Posted by - August 12, 2021 0
राज्यसभा में कल हुए हंगामे को लेकर आज विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद से विजय चौक तक पैदल मार्च…

‘हिन्दी से न्याय’ को देशव्यापी अभियान हेतु राष्ट्रीय सहमति बनाने का प्रयत्न

Posted by - July 12, 2021 0
कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी के राजनीतिक-सचिव एवम् वरिष्ठ कांग्रेसी श्री किशोरी लाल शर्मा तथा ‘हिन्दी से न्याय’ (Hindi Se…
राज्यसभा चुनाव

कोरोना वायरस ने राज्यसभा चुनाव पर लगाई ब्रेक, 26 मार्च को होना था मतदान

Posted by - March 24, 2020 0
नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप काे देखते हुये राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव को स्थगित कर…