डेंगू को लेकर महापौर हुईं अलर्ट, किया दौरा

162 0

राजधानी इन दिनों डेगू ने अपने पांव जमा लिए हैं। जिसके चालते महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर में फैल रहे डेंगू और संचारी रोगो के रोकथाम के लिए कमान समालहते हुए सोमवार को विगत वर्षों डेंगू के हॉटस्पॉट रहे क्षेत्रो की समीक्षा कर बचाव के लिए आवश्यक निर्देश दिए थे। वहीं मंगलवार को जोन 1 में लोक मंगल दिवस का आयोजन किया। जिसके तहत 6 शिकायते आई है जिनकों सम्बन्धित विभागों में भेज तुरन्त निस्तारण के आदेश दिए।

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि शहर में डेंगू के रोकथाम के लिए नगर निगम प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए गए है। बता दें कि विगत 3 सालों में डेंगू के रेड स्पॉट रहे क्षेत्रो एवं डेंगू के रोगीयों वाले क्षेत्रों में नियमित साफ सफाई, एन्टी लार्वा का छिड़काव, और फोगिंग कराई जा रही है। इन क्षेत्रों को 12 सेक्टर में बांट कर 12 अधिकारियों को नोडल अधिकारी बना ड्यूटी लगाई गई है।

इन क्षेत्रों में विशेषकर सफाई, एन्टी लार्वा छिड़काव, और फगिंग की नियमित व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी नोडल अधिकारियों को सौंपी गई है। ड़ेंगू के चिकित्सीय परामर्श के लिए हेलो डॉक्टर सेवा को पुन: प्रारम्भ कर एक्टिव किया गया है। महापौर ने ड़ेंगू प्रभावित क्षेत्रों में फोगिंग हेतु विशेष गाडियां चलाने और नियमित एन्टी लार्वा छिड़काव के लिए निर्देशित किया।

राजधानी लखनऊ पहुच माकन ने भाजपा को घेरा !

महापौर ने बताया कि डेंगू के रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम की व्यवस्था की गई है। यदि किसी को कोई भी डेंगू से सम्बंधित समस्या उत्पन्न होती है, या डेंगू के रोकथाम को कोई व्यवस्था करानी है तो कंट्रोल रूम न०- 63893000137, 138, 139 पर तत्काल सूचित करे, नगर निगम के अधिकारी तत्काल सहायता करेंगे।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

Panchayat by-election

कोविड-19 से मरने वाले शिक्षकों की लगा दी पंचायत उप चुनाव में ड्यूटी

Posted by - June 12, 2021 0
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से मरने वाले कई शिक्षकों की पंचायत उपचुनाव (Panchayat by-election) में डयूटी लगाने का मामला…

कांवड़ यात्रा रद्द करने पर हिन्दू महासभा ने की योगी की निंदा, कहा- कोरोना है तो रोक दीजिए राजनीति

Posted by - July 19, 2021 0
कोरोना संकट को देखते हुए यूपी समेत विभिन्न सरकारों ने कांवड़ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया, हिन्दू महासभा…
Kamal Kishore

कमल किशोर’कमांडो’ बने यूपी कांग्रेस अनुसूचित जाति के प्रदेश अध्यक्ष

Posted by - March 12, 2021 0
लखनऊ। ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति की नई कार्यकारिणी घोषित कर दी है। अनुसूचित जाति…