Beer

यूपी में बढ़ी बीयर की मांग, 13 होटलों को जारी हुए माइक्रोबिवरी लाइसेंस

181 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के होटलों में बीयर (Beer) की बढ़ती मांग को लेकर आबकारी विभाग ने 13 उद्यमियों को माइक्रोबिवरी का लाइसेंस (Microbrewery license) जारी किया है। किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए माइक्रोबिवरी में ‘जौ’ का उपयोग होता है, उसके प्रभाव को भी बढ़ाया गया है। यूपी के कानपुर, नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज, आगरा, मुरादाबाद एवं बरेली में होटलों में रूकने वाले लोगों के बीच बीयर (Beer) की मांग बढ़ी है और इससे होटल व्यवसाय से जुड़े उद्यमी अब माइक्रोबिवरी के लाइसेंस (Microbrewery license) के लिए आगे आये हैं।

बीयर के उपभोक्ताओं को ताजा बीयर उपलब्ध कराये जाने की नई योजना ने सफलता पूर्वक शुरूआत की है। शासन की पहल पर माइक्रोबिवरी की स्थापना करने का निर्णय लिया गया, जो बड़ा स्वरूप ले चुका है। आबकारी विभाग की मानें तो माइक्रोबिवरी की स्थापना से लगभग अभी तक तेरह करोड़ तक निवेश प्राप्त हुआ है। इसके साथ में 130 प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी सृजित हुए हैं। आने वाले वक्त में माइक्रोबिवरी से होटल एवं पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा एवं राजस्व में भी वृद्धि होगी।

EV निर्माता इलेक्ट्रिक लास्ट माइल सॉल्यूशंस ने दिवालियेपन के लिए फाइल की

विगत पांच वर्षों में बीयर के उपभोग में उतरोत्तर वृद्धि को देखते हुए प्रदेश में लगभग 20.50 लाख हेली उत्पादन क्षमता की कुल पांच नई र्ब्युरीज की स्थापना की गई। जिसमें 350 करोड़ रूपये के निवेश के साथ लगभग 450 युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर मिले हैं।

श्रद्धा कपूर के भाई को पुलिस ने हिरासत में लिया, ड्रग्स लेने का लगा आरोप

Related Post

CM Yogi

मानता है पूरा देश, सबसे बेहतर मुख्यमंत्री हैं योगी आदित्यनाथ

Posted by - January 27, 2023 0
लखनऊ। उप्र को एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने के संकल्प के साथ प्रदेश का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…