Beer

यूपी में बढ़ी बीयर की मांग, 13 होटलों को जारी हुए माइक्रोबिवरी लाइसेंस

124 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के होटलों में बीयर (Beer) की बढ़ती मांग को लेकर आबकारी विभाग ने 13 उद्यमियों को माइक्रोबिवरी का लाइसेंस (Microbrewery license) जारी किया है। किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए माइक्रोबिवरी में ‘जौ’ का उपयोग होता है, उसके प्रभाव को भी बढ़ाया गया है। यूपी के कानपुर, नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज, आगरा, मुरादाबाद एवं बरेली में होटलों में रूकने वाले लोगों के बीच बीयर (Beer) की मांग बढ़ी है और इससे होटल व्यवसाय से जुड़े उद्यमी अब माइक्रोबिवरी के लाइसेंस (Microbrewery license) के लिए आगे आये हैं।

बीयर के उपभोक्ताओं को ताजा बीयर उपलब्ध कराये जाने की नई योजना ने सफलता पूर्वक शुरूआत की है। शासन की पहल पर माइक्रोबिवरी की स्थापना करने का निर्णय लिया गया, जो बड़ा स्वरूप ले चुका है। आबकारी विभाग की मानें तो माइक्रोबिवरी की स्थापना से लगभग अभी तक तेरह करोड़ तक निवेश प्राप्त हुआ है। इसके साथ में 130 प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी सृजित हुए हैं। आने वाले वक्त में माइक्रोबिवरी से होटल एवं पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा एवं राजस्व में भी वृद्धि होगी।

EV निर्माता इलेक्ट्रिक लास्ट माइल सॉल्यूशंस ने दिवालियेपन के लिए फाइल की

विगत पांच वर्षों में बीयर के उपभोग में उतरोत्तर वृद्धि को देखते हुए प्रदेश में लगभग 20.50 लाख हेली उत्पादन क्षमता की कुल पांच नई र्ब्युरीज की स्थापना की गई। जिसमें 350 करोड़ रूपये के निवेश के साथ लगभग 450 युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर मिले हैं।

श्रद्धा कपूर के भाई को पुलिस ने हिरासत में लिया, ड्रग्स लेने का लगा आरोप

Related Post

चुनाव को लेकर पुलिस व उपजिलाधिकारी ने की बैठक

चुनाव को लेकर पुलिस व उपजिलाधिकारी ने की बैठक

Posted by - March 23, 2021 0
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार को तहसील सभागार में मोहनलालगंज उपजिलाधिकारी विकास कुमार सिहं ने बैठक की।उपजिलाधिकारी ने बीते…
Banaras

बनारस घराने के शास्त्रीय संगीत समूह को मजबूत करेगा ये प्रोजेक्ट

Posted by - July 16, 2022 0
वाराणसी: बनारस (Banaras) घराने के हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत समूह को मजबूत करने के लिए प्रोजेक्ट केयर के तहत सिडबी और…
Murdered

युवक की गला रेतकर हत्या, सीने में धंसा चाकू छोड़कर आरोपी फरार

Posted by - July 8, 2022 0
बागपत: यूपी के बागपत के कस्बा छपरौली में डीडीए (दिल्ली विकास प्राधिकरण) के सेवानिवृत्त कर्मी देशपाल के बेटे प्रशांत खोखर…