Delhi

चौथी लहर के बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किए नए एसओपी

247 0

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने अब स्कूलों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए एसओपी (New SOPs) में कहा गया है कि किसी भी छात्र या कर्मचारी को बिना थर्मल स्कैनिंग के स्कूल (School) परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और यदि उनमें से कोई भी कोविड सकारात्मक परीक्षण करता है, तो संस्थान के अधिकारियों को उचित संगरोध उपाय करना चाहिए।

शहर में कोरोनो वायरस रोगियों में स्पाइक के मद्देनजर दिशानिर्देश जारी किए गए थे, जिसमें गुरुवार को 965 मामले, बुधवार को 1,009, मंगलवार को 632 और सोमवार को 501 मामले दर्ज किए गए। शहर सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में कहा गया है कि स्कूलों को छात्रों से दोपहर का भोजन और स्टेशनरी सामान साझा नहीं करने के लिए कहने की भी सलाह दी गई है।

माता-पिता को सलाह दी जानी चाहिए कि यदि बच्चा या परिवार का कोई सदस्य सकारात्मक परीक्षण करता है या कोविड के लक्षण दिखाता है, तो अपने वार्ड को स्कूल न भेजें। एसओपी में कहा गया, “यदि कोई छात्र, साथ ही स्टाफ सदस्य, किसी भी कोविड के लक्षण प्रदर्शित करता है, तो उन्हें अन्य लोगों से दूर एक बाहरी हवादार स्थान या संगरोध कक्ष में ले जाना चाहिए।”

यह भी पढ़ें: बिजली कटौती पर नाराज हुए मुख्यमंत्री, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

“शिक्षकों को यह भी निर्देश दिया जाता है कि यदि कक्षा में कोई भी छात्र कोविड के लक्षणों के साथ पाया जाता है, तो तुरंत प्रिंसिपल को रिपोर्ट करें। इसकी सूचना जोनल और जिला अधिकारियों को दी जानी चाहिए और स्कूल अस्थायी रूप से विशिष्ट विंग को बंद कर सकता है या क्षेत्र को बंद कर दिया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि स्कूल भवनों के सभी प्रवेश और निकास द्वार का उपयोग छात्रों के प्रवेश और निकास के समय भीड़ से बचने के लिए किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: लक्ष्य प्राप्त करने के लिए टीम वर्क के साथ आगे बढ़ेगी टीम यूपी

Related Post

DG Health UP

UP में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ 11,66,323 लगाई जा चुकी है: अमित मोहन प्रसाद

Posted by - April 7, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona vaccine) …