Boris Johnson

बोरिस जॉनसन ने पीएम को बताया खास दोस्त, भव्य स्वागत पर कही यह बात

274 0

नई दिल्ली: यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (UK PM Boris Johnson) वर्तमान में भारत (India) की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश में आने पर प्राप्त भव्य स्वागत (Grand welcome) के लिए धन्यवाद दिया। बोरिस ने पीएम मोदी को अपना “खास दोस्त” (विशेष मित्र) बताते हुए कहा कि मैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और भारत के लोगों को धन्यवाद देता हूं।

पीएम मोदी ने गुरुवार को अपने गृह राज्य गुजरात में ब्रिटिश प्रधान मंत्री का स्वागत किया, जिसमें विशाल होर्डिंग, नर्तक और कलाकार विशेष उत्साह के साथ उनके आगमन का जश्न मना रहे थे। उन्होंने कहा कि भव्य समारोहों को देख कर कहा- ऐसा स्वागत देखकर मुझे सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) जैसा महसूस हो रहा है।

बोरिस जॉनसन ने गुजरात में अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा शुरू की, जहां उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ एक जेसीबी कारखाने का दौरा किया। शुक्रवार को यूके के पीएम पीएम मोदी से मिलने नई दिल्ली पहुंचे और दोनों देशों के बीच संबंधों पर बातचीत की। जॉनसन ने कहा था, ‘उन्होंने (गुजरात के लोगों ने) हमारा शानदार स्वागत किया। यह बिल्कुल असाधारण था। मैंने ऐसा आनंदमय स्वागत कभी नहीं देखा।”

जॉनसन ने अपने स्वागत के लिए गुजरात के लोगों द्वारा आयोजित समारोह की सराहना की। उन्होंने कहा कि उन्हें “दुनिया में कहीं और ऐसा स्वागत नहीं मिला होगा।” शुक्रवार को दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। दिल्ली में मुलाकात के बाद, पीएम मोदी और ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन ने भारत और ब्रिटेन के बीच बहुआयामी संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए शुक्रवार को बातचीत शुरू की। आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा सहयोग और नवीकरणीय ऊर्जा के अलावा व्यापार और आसान वीजा एजेंडे में हैं।

यह भी पढ़ें: चौथी लहर के बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किए नए एसओपी

जॉनसन से बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत में अच्छी प्रगति हो रही है. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी ने कहा, “हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान के महत्व को दोहराया।” वार्ता के अंत में, पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा, “भारत और ब्रिटेन के बीच संबंध हमारे समय की सबसे परिभाषित दोस्ती में से एक हैं।”

यह भी पढ़ें: बिजली कटौती पर नाराज हुए मुख्यमंत्री, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Related Post

राज्य महिला आयोग

विकृत मानसिकता के लोगों को छह माह में दी जानी चाहिए सजा : राज्य महिला आयोग

Posted by - December 5, 2019 0
कानपुर। देश में महिलाओं के साथ हैवानियत की जो घटनाएं हो रही हैं। ऐसी घटनाओं को करने वाले विकृत मानसिकता…
Governor Gurmeet Singh

राज्यपाल ने भगवान बदरी विशाल किए दर्शन, प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि के लिए की प्रार्थना

Posted by - October 4, 2022 0
गोपेश्वर। उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) (Governor Gurmeet Singh) ने मंगलवार को बदरीनाथ पहुंचकर भगवान बदरी विशाल…