Covaxin को मिल सकती है WHO से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, समीक्षा जारी

26 0

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच भारत के लिए आज राहत भरी खबर आ सकती है। WHO का एक तकनीकी सलाहकार समूह भारत की कोवैक्सीन के डेटा की समीक्षा कर रहा है। ऐसे में कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल वाली वैक्सीनों की सूची में शामिल किए जाने पर जल्द निर्णय लिया जा सकता है। WHO की एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी।

मार्गरेट हैरिस ने कहा, अगर सब कुछ ठीक रहता है और सब ठीक से होता है। साथ ही समिति डेटा से संतुष्ट होती है तो हमें 24 घंटों के भीतर इस वैक्सीन की आपातकालीन सिफारिश मिल सकती है।

दरअसल, भारत में लाखों लोगों ने भारत बायोटेक की ओर से घरेलू स्तर पर तैयार की गई कोवैक्सीन को लगवाया है। लेकिन WHO द्वारा मंजूरी नहीं मिलने की वजह से वो अंतरराष्ट्रीय यात्रा नहीं कर पा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, WHO प्रवक्ता ने कहा, भारत में निर्मित कोवैक्सीन की समीक्षा आज की जा रही है। प्रवक्ता ने आगे कहा कि उन्हें लगता है कि अगले 24 घंटों के भीतर कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी जा सकती है। WHO ने पहले इस बात पर जोर दिया था कि ये सुनिश्चित करने के लिए कि कोवैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है, एक वैक्सीन का अच्छी तरह से मूल्यांकन करना चाहिए।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *