Covaxin को मिल सकती है WHO से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, समीक्षा जारी

89 0

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच भारत के लिए आज राहत भरी खबर आ सकती है। WHO का एक तकनीकी सलाहकार समूह भारत की कोवैक्सीन के डेटा की समीक्षा कर रहा है। ऐसे में कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल वाली वैक्सीनों की सूची में शामिल किए जाने पर जल्द निर्णय लिया जा सकता है। WHO की एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी।

मार्गरेट हैरिस ने कहा, अगर सब कुछ ठीक रहता है और सब ठीक से होता है। साथ ही समिति डेटा से संतुष्ट होती है तो हमें 24 घंटों के भीतर इस वैक्सीन की आपातकालीन सिफारिश मिल सकती है।

दरअसल, भारत में लाखों लोगों ने भारत बायोटेक की ओर से घरेलू स्तर पर तैयार की गई कोवैक्सीन को लगवाया है। लेकिन WHO द्वारा मंजूरी नहीं मिलने की वजह से वो अंतरराष्ट्रीय यात्रा नहीं कर पा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, WHO प्रवक्ता ने कहा, भारत में निर्मित कोवैक्सीन की समीक्षा आज की जा रही है। प्रवक्ता ने आगे कहा कि उन्हें लगता है कि अगले 24 घंटों के भीतर कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी जा सकती है। WHO ने पहले इस बात पर जोर दिया था कि ये सुनिश्चित करने के लिए कि कोवैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है, एक वैक्सीन का अच्छी तरह से मूल्यांकन करना चाहिए।

Related Post

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता 90 फीसदी जली, फिर भी खुद ही 100 नंबर पर किया कॉल

Posted by - December 5, 2019 0
उन्नाव। उन्नाव गैंगरेप पीड़िता को जिंदा जलाने के मामले में चश्मदीद रविंद्र प्रकाश ने मीडिया ने बात की है। रविंद्र…
Prof. Vinay Kumar Pathak

एकेटीयू में बिज़नेस क्रिएशन एंड डेवलपमेंट पर ऑनलाइन लेक्चर आयोजित

Posted by - December 3, 2020 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में गुरुवार को कुलपति प्रो. विनय पाठक की अध्यक्षता में ऑनलाइन विशेष…