Covaxin को मिल सकती है WHO से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, समीक्षा जारी

292 0

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच भारत के लिए आज राहत भरी खबर आ सकती है। WHO का एक तकनीकी सलाहकार समूह भारत की कोवैक्सीन के डेटा की समीक्षा कर रहा है। ऐसे में कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल वाली वैक्सीनों की सूची में शामिल किए जाने पर जल्द निर्णय लिया जा सकता है। WHO की एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी।

मार्गरेट हैरिस ने कहा, अगर सब कुछ ठीक रहता है और सब ठीक से होता है। साथ ही समिति डेटा से संतुष्ट होती है तो हमें 24 घंटों के भीतर इस वैक्सीन की आपातकालीन सिफारिश मिल सकती है।

दरअसल, भारत में लाखों लोगों ने भारत बायोटेक की ओर से घरेलू स्तर पर तैयार की गई कोवैक्सीन को लगवाया है। लेकिन WHO द्वारा मंजूरी नहीं मिलने की वजह से वो अंतरराष्ट्रीय यात्रा नहीं कर पा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, WHO प्रवक्ता ने कहा, भारत में निर्मित कोवैक्सीन की समीक्षा आज की जा रही है। प्रवक्ता ने आगे कहा कि उन्हें लगता है कि अगले 24 घंटों के भीतर कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी जा सकती है। WHO ने पहले इस बात पर जोर दिया था कि ये सुनिश्चित करने के लिए कि कोवैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है, एक वैक्सीन का अच्छी तरह से मूल्यांकन करना चाहिए।

Related Post

आलिया भट्ट

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने कोरोना वॉरियर्स को भेजा सरप्राइज गिफ्ट, बढ़ाया मनोबल 

Posted by - May 19, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने कोरोना वॉरियर्स का हौंसला बढ़ाते हुये उन्हें सरप्राइज गिफ्ट भेजा है। वैश्विक महामारी जूझ…
Ajit Doval met CM Dhami

सीएम धामी से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल ने की भेंट

Posted by - April 27, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) से गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल (Ajit…

चुनाव लड़ना राजनीति नहीं शोषितों को ऊपर उठाना असल राजनीति, लालू ने पीएम पर बोला हमला

Posted by - July 5, 2021 0
राजद की स्थापना के 25 साल पूरे होने पर सोमवार को पार्टी ने रजत जयंती समारोह का आयोजन किया है।इस…
सोनाली बेंद्रे

सोनाली बेंद्रे ने ऐसे इम्युनिटी बढ़ाकर जीती थी कैंसर की जंग, बताया ये सीक्रेट टिप्स

Posted by - April 9, 2020 0
मुंबई। कैंसर एक ऐसी बीमारी जिसको सुनकर ही रुह कांप जाती है। सोनाली बेंद्रे बॉलीवुड की वह एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने…