बाबा रामदेव

कोरोनावायरस : बाबा रामदेव ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सुझाए ये तीन उपाय

586 0

नई दिल्ली। दुनिया भर में इस समय कोरोना वायरस को लेकर खौफ का माहौल है। भारत में कोरोना वायरस के अब तक छह मामलों की पुष्टि हुई है। केंद्र व प्रदेश सरकार इस वायरस से बचाव के लिए जागरुकता कैंपेन चला रही है और लोगों को इससे बचाव के जरूरी उपाय बताए जा रहे हैं।

कोरोनावायरस आसमान से उड़कर नहीं आता , यह सिर्फ संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ही होता है

योग गुरू बाबा रामदेव ने भी कहा है कि अगर इम्यूनिटी ठीक है तो इसके असर से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह वायरस आसमान से उड़कर नहीं आता है, यह सिर्फ संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ही होता है। इसलिए डरने की कोई जरूरत नहीं है। बाबा रामदेव ने कहा कि सामान्य सर्दी, जुकाम, बुखार और वायरल होते रहते हैं। अभी जब ठंडी से गर्मी ऋतु में जा रहे हैं तो सर्दी-बुखार आम बात है। हर सर्दी, जुकाम और बुखार कोरोना वायरस नहीं है, यह बात पक्की है।

कोरोनावायरस को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, इन दवाओं के एक्सपोर्ट पर लगा बैन
कोरोना वायरस से प्रभावित देश हैं, उनके संपर्क से सावधान रहने की जरूरत

रामदेव ने कहा कि चीन, इटली, दुबई समेत अन्य बाहर के देशों से जहां कोरोना वायरस का असर है, लोग लौट रहे हैं। उन्हें सावधान रहने की जरूरत है लेकिन डरने की जरूरत नहीं है। मैं भी अभी मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया से आया हूं, मुझे कुछ नहीं हुआ। थोड़ा सतर्क रहना जरूरी है। जो कोरोना वायरस से प्रभावित देश हैं और इस वायरस से जो संक्रमित हैं उनके संपर्क में आते हैं। उन्हें सावधान रहने की जरूरत है।

गिलोय, तुलसी, हल्दी, काली मिर्च को उबाल कर पीएं तो इससे सर्दी, जुकाम एक साथ हो जाते हैं ठीक 

योग गुरू ने कहा कि कोरोना वायरस खत्म करने के लिए अभी तक कोई कारगर इलाज नहीं आया है। इसमें एक बात जरूर है कि जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) कम है, उनकी मौत होने की संभावना ज्यादा है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका, कपालभाति प्राणायाम करें। गिलोय, तुलसी, हल्दी, काली मिर्च को उबाल कर पीएं तो इससे सर्दी, जुकाम एक साथ ठीक हो जाते हैं। आयुर्वेद काफी प्रभावशाली है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लक्षण आने से खुद को बचा सकते हैं। आंख, नाक, मुंह और कान से वायरस अटैक करता है तो हमें सबसे पहले अपनी इम्यूनिटी का ख्याल रखना चाहिए। सर्दी, जुकाम, बुखार वाले किसी प्रकार से भी नहीं डरें।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग करें

योग गुरु बाबा रामदेव ने बताया कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तीन प्राणयाम जरूर करें। एक भस्त्रिका है जो दो से तीन मिनट करें। दूसरा कपालभाती है जो पांच से 10 मिनट कर सकते हैं। तीसरा अनुलोम विलोम करें।

Related Post

यह डिजिटल इंडिया नहीं सर्विलांस इंडिया है, मोदी सरकार ने किया लोकतंत्र के साथ खिलवाड़- कांग्रेस

Posted by - July 20, 2021 0
भारत में पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए विपक्षी नेताओं, पत्रकारों और मोदी सरकार के मंत्रीयों की फोन टैपिंग का खुलासा करने…
Terrorists

पाक ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, भारतीय सेना ने दिया मुहतोड़ जवाब

Posted by - October 4, 2019 0
जम्मू। शुक्रवार यानी आज सुबह करीब पांच बजे पाकिस्तानी सेना ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया। जिसका भारतीय सेना पाकिस्तान की…