कोरोना के 4000 से अधिक नये मामले

कोरोनावायरस : पिछले 24 घंटे में 591 नए मामले, अब तक 169 की मौत

47 0

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन दी। उन्होंने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 591 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अब तक 5865 लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

कोरोनावायरस से 478 लोग ठीक हुए है और उन्हें इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई

गौरतलब हो कि बुधवार को कोरोना वायरस के 773 नए मामले सामने आए थे और 32 लोगों की मौत हुई थी। इस प्रकार आज देश में संक्रमितों की संख्या में कमी आई है। साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या भी घटी है। सचिव ने बताया कि इस खतरनाक वायरस से अभी तक 169 लोगों की मौत हो चुकी है। वही इस वायरस से 478 लोग ठीक हुए है और उन्हें इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

2,500 से अधिक डॉक्टरों और 35,000 पैरामेडिक्स कर्मचारियों को तैनात किया

अग्रवाल ने बताया कि रेलवे ने 2,500 से अधिक डॉक्टरों और 35,000 पैरामेडिक्स कर्मचारियों को मरीजों के इलाज के लिए तैनात किया है। उन्होंने बताया कि रेलवे की 586 स्वास्थ्य इकाइयों की श्रृंखला, 45 उप-मंडल अस्पताल, 56 मंडल अस्पताल, आठ उत्पादन इकाई अस्पताल और 16 क्षेत्रीय अस्पताल कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपनी महत्वपूर्ण सुविधाओं को समर्पित कर रहे हैं।

भारत की जमीन पर टेस्ट सीरीज जीतना चाहेंगे : स्टीवन स्मिथ

रेलवे पांच हजार डिब्बों को आइसोलेशन यूनिट में बदल रही

सचिव ने बताया कि 80,000 आइसोलेशन बेड तैयार करने के लिए, भारतीय रेलवे 5,000 डिब्बों को आइसोलेशन यूनिट में बदल रही है, जिनमें से 3,250 को परिवर्तित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे ने लगभग 6 लाख पुन: उपयोग योग्य मास्क और 4,000 लीटर से अधिक हैंड सैनिटाइजर का उत्पादन किया है।

करनाल में 13000 परिवारों को 64 लाख रुपये की मदद

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने बताया कि करनाल (हरियाणा) में ‘एडॉप्ट ए फैमिली’ अभियान के तहत, 13000 जरूरतमंद परिवारों को 64 लाख रुपये की मदद दी जा रही है।

49,000 वेंटिलेटर का भी ऑर्डर दिया

सचिव ने कहा कि पीपीई, मास्क और वेंटिलेटर की आपूर्ति अब शुरू हो गई है। भारत में 20 घरेलू निर्माताओं को पीपीई के उत्पादन लिए तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि 1.7 करोड़ पीपीई के लिए ऑर्डर दिए गए हैं और आपूर्ति शुरू हो गई है। साथ ही 49,000 वेंटिलेटर का भी ऑर्डर दिया गया है।

नौ राज्यों में कोरोना विशेषज्ञ टीमों को भेजा

संयुक्त सचिव ने बताया कि देश के कोरोना प्रभावित नौ राज्यों में कोरोना वायरस विशेषज्ञ टीमों को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि मंत्रियों के समूहों ने कहा कि कोविड-19 से सैनिकों की तरह लड़ रहे डॉक्टरों को समाज की तरफ से पूरा समर्थन मिलना चाहिए।

संक्रमण नियंत्रण दिशानिर्देशों का हो पालन, ताकि चिकित्सा कर्मचारी संक्रमित न हो

अग्रवाल ने बताया कि अस्पतालों को संक्रमण नियंत्रण दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए ताकि चिकित्सा कर्मचारी कोविड-19 के संपर्क में न आएं। उन्होंने बताया कि सरकार के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि न केवल पीपीई को चिकित्सा कर्मचारियों के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए, बल्कि तर्कसंगत रूप से भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

पॉजिटिव मामलों की दर तीन से पांच फीसदी, इसमें नहीं हो रही पर्याप्त वृद्धि

संवाददाता सम्मेलन में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने बताया कि 1,30,000 नमूनों का अब तक परीक्षण किया जा चुका है। अभी तक इनमें से 5,734 नमूनों का परीक्षण पॉजिटिव आया है। पिछले एक से डेढ़ महीनों में पॉजिटिव मामलों की दर तीन से पांच फीसदी के बीच रही है। इसमें पर्याप्त वृद्धि नहीं हुई है। कल हमने 13,143 नमूनों का परीक्षण किया।

Loading...
loading...

Related Post

अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने अरविंद केजरीवाल को दी बधाई, बोले- काम बोलता है

Posted by - February 8, 2020 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में मतदान के दौरान ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल…

दिल्ली पुलिस ने एनकाउंटर कर 2 इनामी बदमाशों को पकड़ा,दोनों बदमाशों परकई आपराधिक मामले

Posted by - November 27, 2018 0
नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने एनकाउंटर कर 2 इनामी बदमाशों को पकड़ा है,दोनों बदमाशों पर आर्म्स एक्ट, लूट, चोरी, पुलिस…
राजयोगिनी दादी जानकी का निधन

ब्रह्माकुमारी संस्थान की प्रमुख राजयोगिनी दादी जानकी का 104 वर्ष की उम्र में निधन

Posted by - March 27, 2020 0
माउंट आबू । राजस्थान के सिरोही जिले के माउंट आबू में स्थित आध्यात्मिक संगठन ब्रह्माकुमारीज संस्थान की मुख्य प्रशासिका एवं…