कोरोना महामारी और बढ़ती महंगाई के बीच केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया मजदूरों का न्यूनतम वेतन

485 0

अकुशल, अर्ध-कुशल और कुशल श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में केजरीवाल सरकार ने वृद्धि कर दी है। वृद्धि 1 अप्रैल, 2021 से प्रभावी होगी। इस कदम से श्रमिकों को कोरोना त्रासदी से लड़ने और उससे उबरने में काफी मदद मिलेगी।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा- ये कदम गरीब और मजदूर वर्ग के हित में उठाए गए हैं, उन्होंने महामारी की वजह से काफी परेशानी झेली।

उन्होंने कहा- असंगठित क्षेत्र के जो लोग न्यूनतम मजदूरी पर कार्यरत हैं उन्हें महंगाई भत्ते से वंचित नहीं किया जाना चाहिए।

अकुशल मजदूरों का मासिक वेतन 15,492 से 15,908 रुपए, अर्धकुशल श्रमिकों का 17,069 से 17,537 रुपए और कुशल मजदूरों का 18,797 से 19,291रुपए किया गया है।

इसके अलावा सुपरवाइजर और लिपिक वर्ग के कर्मचारियों के लिए भी न्यूनतम वेतन में वृद्धि की गई है। इस आर्थिक सहायता से कम ही सही लेकिन अर्थव्यवस्था का चक्र थोड़ा तो घूमेगा।

कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा त्रस्त श्रमिक वर्ग ही है, जिसको दो पहर की रोटी तक के लाले पड़ गए। केजरीवाल सरकार का श्रमिकों की सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा का कदम, एक सराहनीय कदम है।

देश के कई बड़े अर्थशास्त्रियों ने ऐसे सुझाव दिए कि गरीब लोगो के अकाउंट(डीबीटी के तहत) में कुछ पैसा सरकार को डालना चाहिए, जिससे पीड़ित वर्ग की सहायता के साथ देश की अर्थव्यवस्था का पहिया भी चल पड़ेगा। बेरोजगारी, मंदी और महंगाई जैसी समस्याओं से देश जल्द ही उभर पाएगा।

 

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

कमलेश तिवारी हत्याकांड: हत्यारों को मिले फांसी की सजा – साध्वी प्राची

Posted by - October 24, 2019 0
सीतापुर। कमलेश तिवारी के परिजनों से मिलने के लिए भाजपा नेता साध्वी प्राची ने सीतापुर पहुची वहां उन्होंने कहा उन्होंने…

सुई से लेकर परमाणु बम बनाने वाली पार्टी देशद्रोही और रेलवे स्टेशन बेचने वाली पार्टी देशभक्त- दिग्विजय

Posted by - June 26, 2021 0
निजीकरण की तरफ तेजी से बढ़ती केंद्र की मोदी सरकार पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने तंज कसा है, उन्होंने…