कोरोना वायरस

विश्व की तुलना में भारत में कोरोना वायरस से मृत्यु दर बहुत ही कम

585 0

नई दिल्ली। देश में भले ही कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है लेकिन सबसे सकारात्मक बात यह है कि कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में जोरदार बढ़ोत्तरी भी हो रही है और विश्व के अन्य देशों की तुलना में हमारे देश में मृत्यु दर बहुत ही कम है।

कोरोना के मामलों के दुगना होने की दर 13.2 प्रतिशत

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 6535 नये मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1,45,380 पर पहुंच गयी। इसी अवधि में इस बीमारी से 2770 लोग मुक्त हुए हैं जिससे स्वस्थ हुए लोगों की कुल संख्या 60,490 हो गयी है। इस समय कोरेाना के सक्रिय मामलों की संख्या 80722 है और कोरोना के मामलों के दुगना होने की दर 13.2 प्रतिशत है।

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल पर रोक नहीं, ICMR बोला- भारत में नहीं मिला दुष्प्रभाव

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में कोरोना के मरीजों के ठीक होने की दर मार्च में 7.1 प्रतिशत थी और दूसरे लॉकडाउन के समय यह 11.42 प्रतिशत हो गई थी और तीसरे लॉकडाउन के समय यह 26.69 तथा चौथे लॉकडाउन के बाद अब यह 41.61 प्रतिशत हो गई है।

विश्व में प्रति लाख होने वाली मौतें 4.5 है जबकि भारत में यह 0.3 मौतें प्रति लाख आबादी

विश्व के अन्य देशों की औसत मृत्यु दर 6.45 प्रतिशत की तुलना में भारत में मृत्यु दर बहुत कम है और पहले यह 3.3 प्रतिशत(15 अप्रैल तक) थी जो अब और घटकर 2.87 प्रतिशत हो गई है। विश्व के अन्य देशों में जहां प्रति लाख कोविड मरीजों की 69.9 हैं वहीं भारत में यह 10.7 प्रति लाख है। विश्व में प्रति लाख होने वाली मौतें 4.5 है जबकि भारत में यह 0.3 मौतें प्रति लाख आबादी है।

उन्होंने कहा कि इस समय हमारा पूरा ध्यान केसों के बढ़ने पर नहीं होना चाहिए बल्कि लोगों के जीवन को बचाने पर होना चाहिए क्योंकि यह एक संक्रामक रोग है और जब तक इसकी कोई कारगर दवा या वैक्सीन नहीं बन जाती है तब तक सामाजिक दूरी, व्यक्तिगत साफ सफाई और अन्य सावधानियों को अपनाना जरूरी है।

Related Post

cm dhami

भारतीय मजदूर संघ के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम धामी से भेंट कर सौंपा ज्ञापन

Posted by - May 13, 2023 0
देहरादून। भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश मंत्री सुमित सिंघल के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने शनिवार को मुख्यमंत्री (CM Dhami)…
Domestic and international flight

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान के किराये होंगे महंगे, 1 सितंबर से बढ़ेंगी एविएशन सिक्योरिटी फीस

Posted by - August 24, 2020 0
सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने एविएशन सिक्योरिटी फी में बढ़ोतरी का फैसला किया है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान, (Domestic and international…