Corona in india

 देश में 3.23 लाख नए मामले, पिछले 24 घंटों में संक्रमण से 2,771 लोगों की मौत

789 0

नई दिल्ली। कोविड-19 संक्रमण की बिगड़ती स्थिति के बीच सरकार ने लोगों से नहीं घबराने की अपील करते हुए कहा कि वह मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई संबंधी दिक्कतों को दूर करने की कोशिश कर रही है।

देश में पिछले कुछ दिनों से लगातार 3 लाख से अधिक नए केस सामने आ रहे हैं, जिसके कारण अस्पतालों पर दबाव बढ़ गया है. ऑक्सीजन और बेड की कमी की शिकायतें कई राज्यों से सामने आ रही हैं। इस बीच अमेरिका, कनाडा, फ्रांस समेत कई देशों ने भारत को मदद की पेशकश की है। बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच सरकार ने सोमवार को यह भी कहा कि अब ऐसा समय आ गया है कि लोगों को घर के भीतर भी मास्क पहनकर रहना चाहिए और मेहमानों को अपने घरों में आमंत्रित नहीं करना चाहिए। देश में मंगलवार को 3.23 लाख नए केस आए और 2,771 लोगों की मौतें हुईं। अब तक देश में 14.52 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

रेलवे ने अब तक 450 टन ऑक्सीजन पहुंचाया

रेलवे ने ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ अभियान के तहत आज सुबह तक देश के अलग-अलग हिस्सों में 450 टन ऑक्सीजन पहुंचाया है। रेलवे के मुताबिक, 90 टन से अधिक ऑक्सीजन के साथ 6 टैंकर बोकारो से जबलपुर और मंडीदीप पहुंचने के रास्ते पर हैं और यूपी से तीन टैंकर ऑक्सीजन के लिए फिर बोकारो रवाना हुए हैं।

तेलंगाना में संक्रमण के 10,122 नए मामले

तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के 10,122 नए मामले सामने आए हैं। 26 अप्रैल को राज्य में 52 लोगों की मौत हुई। एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 69,221 हो चुकी है। राज्य में कोविड-19 से अब तक 2,094 लोगों की मौत हुई है।

पूर्व सांसद करुणा शुक्ला की कोविड-19 से मौत

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद करुणा शुक्ला की कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई। वो छत्तीसगढ़ के अस्पताल में इलाज करा रहीं थीं। करुणा शुक्ला पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी भी थीं।

पिछले 24 घंटों में संक्रमण से 2,771 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,23,144 नए मामले सामने आए हैं। पिछले कुछ दिनों में आ रहे नए केस मुकाबले यह संख्या थोड़ी कम हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देश भर में 2,771 लोगों की मौत हुई है।

देश में अब तक 14.52 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई गई

देश में अब तक कुल 14,52,71,186 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 33,59,963 डोज लगाई गई। देश में अब तक 2,39,10,177 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी है।

सोमवार को 16.58 लाख सैंपल की जांच हुई

भारत में कोरोना वायरस की जांच के लिए अब तक 28,09,79,877 सैंपल की टेस्टिंग की जा चुकी है। ICMR के मुताबिक, सोमवार को देश भर में 16,58,700 सैंपल की जांच की गई।

स्पुतनिक-V वैक्सीन की पहली खेप 1 मई को भारत पहुंचेगी

रूस की स्पुतनिक-V वैक्सीन की पहली खेप 1 मई को भारत पहुंचेगी। रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के सीईओ किरिल दमित्रिएव ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को इसकी जानकारी दी है। हालांकि वैक्सीन की कितनी डोज पहुंचेगी, अभी ये नहीं बताया गया है। स्पुतनिक-V पहली विदेशी वैक्सीन है, जिसे भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है।

रायगढ़ से दिल्ली पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से लिक्विड ऑक्सीजन लेकर एक ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेन आज सुबह दिल्ली पहुंची। राजधानी के कई अस्पतालों में टैंकर को ऑक्सीजन सप्लाई के लिए भेजा गया है। रायगढ़ के जिंदल स्टील प्लांट से 70 टन ऑक्सीजन लोड किया गया था।

यूके से 100 वेंटिलेटर सहित अन्य मेडिकल सामान पहुंचा भारत

विदेश मंत्रालय ने बताया कि यूके से 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर सहित अन्य जरूरी मेडिकल सामान आज सुबह भारत पहुंच चुका है।

भारत को मदद पहुंचाएगा फ्रांस

देश में जारी कोरोना संकट के बीच फ्रांस ने भारत को मदद देने की घोषणा की है। भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लिनेन ने ट्वीट कर बताया, “अगले कुछ दिनों में फ्रांस भारत को हाई कपैसिटी वाले 8 ऑक्सीजन जेनेरेटर, 2000 मरीजों के लिए लिक्विड ऑक्सीजन, 28 वेंटिलेटर और ICU के लिए जरूरी सामान उपलब्ध कराएगा।

Related Post

कैप्टन अमरिंदर सिंह का बड़ा बयान, अपमान नहीं सहेंगे, कांग्रेस में नहीं रहेंगे

Posted by - September 30, 2021 0
नई दिल्ली। पंजाब कांग्रेस में जारी सियासी घमासान खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच पंजाब के पूर्व…
रजत ग्रुप ऑफ कालेजेज

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उन्नत और विकसित समाज का अनिवार्य अंग : डॉ. सुरेशचन्द्र शुक्ल

Posted by - February 15, 2020 0
लखनऊ। फैजाबाद रोड चिनहट,मटियारी स्थित रजत ग्रुप ऑफ कालेजेज में ‘भारतीय परिप्रेक्ष्य में शैक्षिक नीतियां, प्रशासन, अनुसंधान एवं वैश्वीकरण’ विषय…

वरुण गांधी ने ट्वीट किया नया वीडियो,  कहा- हत्या के जरिए चुप नहीं कराया जा सकता’

Posted by - October 7, 2021 0
नई दिल्ली। बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने गुरुवार को निर्दोष किसानों के खून के लिए जवाबदेही तय करने का आह्वान…
CM Yogi worshiped Guru Gorakshanath

सीएम योगी ने किए गुरु गोरक्षनाथ के दर्शन-पूजन

Posted by - February 8, 2023 0
लखनऊ/अगरतला। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ (CM Yogi ) विधानसभा चुनाव के मद्देनजर त्रिपुरा के दो…