lucknow Cantonment zone

कोरोना के कहर: लखनऊ में 1105 इलाकों को कंटेंमेंट जोन घोषित

559 0
लखनऊ।  राज्य में होली बाद संक्रमण बढ़ रहा है। त्योहार पर प्रवासियों का आना-जाना रहा। वहीं बाजारों में भी भीड़ हुई थी. इस दौरान एक-दूसरे से संक्रमण का प्रसार हुआ। ऐसे में तीसरे दिन से ही वायरस का प्रकोप बढ़ने लगा है। शुक्रवार सुबह 110 नए मरीज प्रदेश में पाए गये हैं। वहीं लखनऊ में वायरस की चेन ब्रेक करने के लिए 1105 इलाकों को कंटेंमेंट जोन घोषित कर सील कर दिया गया है।

राज्य में कोरोना (Corona)  का प्रकोप बढ़ रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य सेवाएं अलर्ट मोड पर कर दी गई हैं। 24 घंटे में गुरुवार को 1,24,135 मरीजों के सैंपल टेस्ट किए गए। इसमें 2,600 लोगों में कोरोना (Corona)  वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं लखनऊ में वायरस की चेन ब्रेक करने के लिए 1105 इलाकों को कंटेंमेंट जोन घोषित कर सील कर दिया गया है।

राज्य में कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य सेवाएं अलर्ट मोड पर कर दी गई हैं। 24 घंटे में गुरुवार को 1,24,135 मरीजों के सैंपल टेस्ट किए गए। इसमें 2,600 लोगों में कोरोना (Corona) वायरस की पुष्टि हुई है। इस बार संक्रमण तेजी से फैल रहा है। शहर ही नहीं गांव में भी वायरस पहुंच चुका है।

अध्ययन के मुताबिक 50-50 फीसद शहरी व गांव के मरीज कोरोना (Corona) के निकल रहे हैं। इसका एक ही बचाव वैक्सीनेशन व कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करना है। वहीं लखनऊ में वायरस चरम पर पहुंच रहा है। यहां 30 मार्च तक संक्रमण दर 4.37 फीसद रही। वहीं एक अप्रैल को 10.76 पर पहुंच गई। वहीं एक न्यूज दफ्तर के चैनल में कोरोना फैल गया। इसमें 20 स्टाफ पॉजिटिव आया हैं जिसमें दो पत्रकार भी हैं।

साढ़े पांच गुना हुए यूपी में सक्रिय कोरोना के केस

एक मार्च को राज्य में कोरोना(Corona)  के एक्टिव केस 2000 के आसपास थे। वहीं एक अप्रैल को 11,918 एक्टिव केस हो गए हैं। ऐसे में साढ़े पांच गुना वर्तमान में कोरोना (Corona)  के सक्रिय मामले हैं। इसमें 6,722 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 287 मरीज निजी अस्पताल में हैं। शेष मरीज सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। अब तक 5,99,045 मरीज वायरस को हरा चुके हैं।

8,820 पहुंची मरीजों के मौत के संख्या

कोरोना (Corona) जानलेवा भी हो रहा है। गुरुवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व परीक्षा नियंत्रक एके शर्मा की मौत हो गई। इसके अलावा पूर्व निदेशक बलरामपुर अस्पताल डॉ. आरबी मिश्रा की पत्नी का कोरोना से निधन हो गया। वहीं राजधानी में कई की सांसे थम गईं। ऐसे में प्रदेश में मृतकों की संख्या 8,820 पहुंच गई हैं।

आरडीएसओ ऑफिस, कॉलोनी, मॉल किए सील

आरडीएसओ में कोरोना (Corona) वायरस का प्रकोप नहीं थम रहा है। यहां 28 और कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में ऑफिस, कॉलोनी को सील कर दिया गया है। वहीं 9000 लोगों के सैंपल जुटाए गए हैं। इनमें कई में वायरस का खतरा है। इसके अलावा बढ़ते संक्रमण को लेकर प्रशासन भी सख्त हो गया है। जिला प्रशासन ने कोविड-19 के प्रोटोकॉल दरकिनार करने पर फन मॉल को सील कर दिया है। एमिटी यूनिवर्सिटी में भी दर्जनभर स्टाफ में वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं बिजली विभाग के अभियंता में भी वायरस की पुष्टि हुई है।

Related Post

Priyanka Gandhi

UP के ग्रामीण इलाकों में नहीं हो रहा कोरोना टेस्ट, शहरों में भी मुश्किल: प्रियंका

Posted by - April 27, 2021 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi)  ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में कोरोना टेस्ट नहीं हो…
AK Sharma

मऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन तथा मऊ को 11 रेलवे अण्डर ब्रिज की मिली सौगात

Posted by - February 26, 2024 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi)…