Bengluru night curfew

 कर्नाटक के 7 जिलों में लगाया गया कोरोना कर्फ्यू

601 0

बेंगलुरु । कर्नाटक राज्य में कोरोना कर्फ्यू के अंदर बेंगलुरु, मैसूरु, मंगलुरु, कालाबुरागी, बीदर, तुमकुरु, उडुपी-मणिपाल शहर को शामिल किया गया है।

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बेंगलुरु सहित कर्नाटक के सात जिले में 20 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। ये कर्फ्यू 10 बजे से 5 बजे के बीच रखा जाएगा इस बीच लोगों की आवाजाही पर रोक लगाई जाएगी।

वहीं कर्नाटक ने पीएम मोदी की शब्दों को ध्यान में रखते हुए इस नाइट कर्फ्यू को कोरोना कर्फ्यू ( corona curfew) का नाम दिया है। दरअसल हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कहा था, “जहां कहीं भी रात का कर्फ्यू (Night Curfew in Karnataka) लगाया जाता है। वहां ‘कोरोना कर्फ्यू’ वाक्यांश का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकि कोरोनावायरस के बारे में जागरूकता बनी रहे।”

इन जिलों में लगा है कोरोना कर्फ्यू

कर्नाटक राज्य में कोरोना कर्फ्यू के तहत बेंगलुरु, मैसूरु, मंगलुरु, कालाबुरागी, बीदर, तुमकुरु, उडुपी-मणिपाल शहर को शामिल किया गया है। वहीं ये भी स्पष्ट कर दिया गया है कि कर्फ्यू केवल इन जिला केंद्रों तक सीमित रहेगा और कोई भी ग्रामीण क्षेत्र इन जिलों के अंतर्गत नहीं आता है।

कर्फ्यू में कौन सी सेवाएं बंद रहेगी?

राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार कर्फ्यू के दौरान नाइट शिफ्ट वाली सभी फैक्ट्रियां, कंपनियां और संगठन चालू रह सकते हैं लेकिन कंपनी में काम कर रहे कर्मचारियों को रात 10 बजे से पहले वर्कप्लेस पर रिपोर्ट करना होगा। वहीं स्वास्थ्य और इमरजेंसी सेवाओं को भी छूट दी गई है। आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले वाहन भी प्रतिबंध के बिना आगे बढ़ सकते हैं। वहीं स्वास्थ्य के मुद्दों से पीड़ित लोग और उसके साथ मौजूद उनके परिवार के लोगों को भी कर्फ्यू के समय आने जाने की छूट दी गई है।

इसके अलावा आवश्यक सेवा वाहन या माल ढुलाई करने वाले वाहन, होम डिलीवरी, ई-कॉमर्स को कर्फ्यू के दौरान आने जाने की अनुमति दी गई है। यात्रा करने वाले यात्रियों को टिकट और यात्रा करने की वजह बताकर यात्रा करने की अनुमति है। वहीं राज्य सरकार ने कहा कि नाइट कर्फ्यू नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005, आईपीसी के तहत कार्रवाई की जाएगी।

कर्फ्यू लॉकडाउन में बदल सकता है?

कोरोना कर्फ्यू शुरू होने के एक दिन पहले, राज्य में 7,955 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए, जो 2021 का उच्चतम एक दिन का स्पाइक है। हालांकि, मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि हम इस ढांचे के भीतर प्रधान मंत्री द्वारा दिए गए सुझावों को लागू करने का प्रयास कर रहे है। यही वजह है कि हमने राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाए बिना जिला को चुना है जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। हम देखना चाहते हैं कि यह कितना प्रभावी होगा, अगर चीजें नियंत्रण में नहीं आते, हमें इसे पूरे राज्य में विस्तारित करना पड़ सकता है।

Related Post

CM Dhami

मुख्यमंत्री धामी ने ‘मुख्यमंत्री खिलाड़ी उदीयमान प्रोत्साहन योजना’ का किया शुभारंभ

Posted by - August 29, 2023 0
देहरादून। राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami ) ने राज्य में ‘मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना’…
देवीपाटन मंदिर 31 मार्च तक बंद

कोरोना एलर्ट : ऐतिहासिक शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर 31 मार्च तक बंद

Posted by - March 21, 2020 0
बलरामपुर। भारत-नेपाल सीमा से लगे उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में ऐतिहासिक शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर को कोरोना एलर्ट के मद्देनजर…

राष्ट्रपति कोविन्द, पीएम मोदी, सोनिया गांधी सहित कई नेताओं ने महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि

Posted by - October 2, 2021 0
नई दिल्ली।  महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की आज जयंती है। इस खास अवसर पर देश उन्हें…
CM Dhami

हेमवती नन्दन बहुगुणा में पर्वतीय क्षेत्रों के विकास का चिन्तन था: सीएम धामी

Posted by - April 24, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने स्व.हेमवती नंदन बहुगुणा की जयंती पर उनका भावपूर्ण स्मरण करते हुए कहा कि उनमें पर्वतीय…