Congress

अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग को लेकर ‘सत्याग्रह’ पर बैठी कांग्रेस

62 0

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी (Congress party) के सांसदों और नेताओं ने रविवार को दिल्ली (Delhi) के जंतर मंतर पर ‘सत्याग्रह’ (Satyagraha) नाम से धरना प्रदर्शन किया। केंद्र सरकार द्वारा सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए नई घोषित अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे युवाओं के साथ विरोध प्रदर्शन किया गया। कांग्रेस (Congress) नेताओं और समर्थकों ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना की और कहा कि अग्निपथ योजना देश के युवाओं के लिए फायदेमंद नहीं है और राष्ट्रीय सुरक्षा को भी खतरे में डालती है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और पार्टी नेताओं जय राम रमेश, राजीव शुक्ला, सचिन पायलट, सलमान खुर्शीद और अलका लांबा ने ‘सत्याग्रह’ में हिस्सा लिया। पायलट ने ‘सत्याग्रह’ से इतर पीटीआई-भाषा से कहा, ”योजना को वापस लिया जाना चाहिए।”

उन्होंने प्रदर्शन कर रहे युवकों से हिंसा का सहारा नहीं लेने की अपील करते हुए कहा, ”योजना का विरोध करना उनका अधिकार है लेकिन शांतिपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए, हिंसा नहीं होनी चाहिए।” देश के कई हिस्सों में युवा विवादास्पद रक्षा भर्ती योजना का विरोध कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में, विभिन्न शहरों और कस्बों से प्रदर्शनकारियों द्वारा रेलवे स्टेशनों पर तोड़फोड़ करने, ट्रेनों में आग लगाने और सड़कों और रेलवे पटरियों को अवरुद्ध करने की घटनाएं सामने आई हैं।

धरना स्थल पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती देखी गई। जंतर-मंतर के प्रवेश और निकास द्वार को बंद कर दिया गया है।14 जून को घोषित अग्निपथ योजना में साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को केवल चार साल के लिए भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों तक बनाए रखने का प्रावधान है। बाद में, सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को 23 वर्ष तक बढ़ा दिया।

मध्य प्रदेश: सरपंच चुनाव लड़ रही महिला नर्मदा नदी में डूबी

नई योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले कर्मियों को अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा। इस योजना का एक प्रमुख उद्देश्य सैन्य कर्मियों की औसत आयु को कम करना और बढ़ते वेतन और पेंशन बिलों में कटौती करना है।

उड़ान भरते ही स्पाइस जेट के विमान में लगी आग, हादसे का वीडियो वायरल

Related Post

Supreme Court

दिल्ली-NCR में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट हुई सख्त!

Posted by - November 6, 2020 0
राष्ट्रीय डेस्क.   दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते वायु प्रदुषण की वजह से वहां की हवा सांस लेने के लिए बेहद खतारनाक…
बीजेपी विधायक

बीजेपी विधायक बोले-ऐसा कोई भी बूथ नहीं है जहां मोदी जी ने कैमरा न लगवाया हो

Posted by - April 16, 2019 0
गुजरात। केंद्रीय बाल विकास कल्याण मंत्री व सुल्तानपुर से बीजेपी प्रत्याशी मेनका गांधी के बाद गुजरात के फतेहपुरा से बीजेपी…

कटास राज धाम में तीर्थयात्रा के लिए पाकिस्तान ने भारतीयों के वीजा को दी मंज़ूरी

Posted by - December 11, 2018 0
नई दिल्ली। कटास राज धाम में तीर्थयात्रा के लिए पाकिस्तान उच्चायोग ने 139 भारतीयों को वीजा दिया। कटास धाम पाकिस्तान…
पॉक्सो एक्ट

पॉक्सो एक्ट में दुष्कर्म के दोषियों को दया याचिका दायर करने का न हो अधिकार: राष्ट्रपति

Posted by - December 6, 2019 0
सिरोही। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि देश में महिलाओं की सुरक्षा एक अहम और गंभीर मुद्दा है।…