AK Sharma

बरसात में होने वाले जलभराव की समस्या का किया जाय ठोस निदान: एके शर्मा

81 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा है कि बरसात का मौसम होने से किसी भी नगर में लोगों को जलभराव की समस्या का सामना न करना पड़े, नाले व नालियां चोक न होेने पाएं, इसके लिए इनकी नियमित साफ-सफाई का काम चलता रहना चाहिए। जलभराव वाले स्थानों को चिन्हित कर वहां से तत्काल पानी निकालने के लिए पम्पिंग सेट व जेट पम्प का भी प्रयोग किया जाय। साथ ही ऐसी समस्याओं का ठोस निदान किया जाय।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने सभी नगरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि बरसात में जनजनित एवं मच्छरजनित बीमारियों के फैलने की भी सम्भावना होती है। डेंगू (Dengue) , चिकनगुनिया के फैलने से लोगों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, इसलिए इसकी रोकथाम के अभी से प्रयास किये जाएं। सम्भावित स्थानों पर फॉगिंग, एन्टी लार्वा का छिड़काव कराया जाय, ब्लीचिंग पाउडर व चूने का भी प्रयोग किया जाय। ऐसे स्थानों पर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma)  ने कहा कि बरसात में कीचड़ दुर्गन्ध से लोगों को बचाने के लिए नियमित साफ-सफाई, सुन्दरीकरण एवं व्यवस्थापन पर विशेष ध्यान दें। पार्कों, उद्यानों के रखरखाव पर भी फोकस किया जाय।

प्रदेश में 3 स्वचालित परीक्षण स्टेशन स्थापित कर सकेगा एक आवेदक

उन्होंने कहा कि नियमित रूप से डोर टू डोर कूड़ा उठान किया जाय। कूड़ा प्रबंधन में कार्यों में तेजी लायी जाय। उन्होंने कहा कि नगरों की स्ट्रीट लाइट की खराबी को तत्काल ठीक किया जाय, जिससे कि लोगों को आने-जाने में दिक्कत न हो।

उन्होंने (AK Sharma)  कहा कि बरसात के दौरान गंदे पानी की आपूर्ति की भी सम्भावना बन जाती है। प्रदूषित पानी पीने से पेट सम्बंधी बीमारियांे के लोग शिकार बन जाते हैं। इस पर भी ध्यान दिया जाय और पूरी सतर्कता के साथ कार्य करते हुए लोगों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति देने का कार्य करने के लिए इसपर निरन्तर नजर रखना होगा।

Related Post

CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव

केरल के राज्यपाल बोले- CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव करने का कोई कानूनी आधार नहीं

Posted by - January 2, 2020 0
केरल। केरल में पिनराई विजयन के नेतृत्व वाली सरकार ने बुधवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को रद्द करने के…