सीएनजी-पीएनजी पर भी महंगाई की मार, अक्टूबर में दूसरी बार बढ़े दाम

93 0

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी-पीएनजी भी और महंगा हो गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने फिर से  पीएनजी-सीएनजी के दामों में इजाफा किया है। दोनों की नई दरें आज सुबह 6 बजे से लागू हो गई हैं। गौरतलब है कि 12 दिन में दूसरी बार है जब पीएनजी की कीमत बढ़ाई गई है। पीएनजी के दाम में दो रुपये की बढ़ोत्तरी  हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के मुताबिक घरेलू पीएनजी प्राइस के दाम दो रुपये प्रति एससीएम बढ़ाए गए हैं। नए दाम 13 अक्टूबर 2021 यानी आज से प्रभावी हो गए है।

आज सुबह 6 बजे से दिल्ली और पड़ोसी शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम में सीएनजी और पीएनजी के लिए अब ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेगे।  इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के मुताबिक इस इजाफे के बाद अब दिल्ली में सीएनजी की कीमत 49.76 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि पीएनजी 35.11 रुपये प्रति एससीएम के लिए उपलब्ध होगा।

एक अक्टूबर को भी सीएनजी में हुई थी वृद्धी
12 दिन पहले एक अक्टूबर को भी सीएनजी में 2.10 रुपया प्रति यूनिट की वृद्धि की गई थी। दिल्ली में सीएनजी 47.48 रुपये प्रति किलोग्राम की जगह अब 49.76 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगी। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 53.45 रुपये प्रति किलोग्राम की जगह 56.02 रुपये हो गई है। गुरुग्राम में सीएनजी 58.50 रुपये में मिलेगी। रेवाड़ी में सीएनजी की कीमत 58.90 रुपये तो करनाल, कैथल में 57.10 रुपये। मुजफ्फरनगर में 63.28 रुपये में मिलेगी।

पीएनजी भी हुई महंगी
पीएनजी के रूप में इस्तेमाल होने वाला रसोई गैस भी महंगी हुई है। दिल्ली में इसकी कीमत 33.01 एससीएम की जगह 35.11 रुपये हो गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 32.86 रुपये की जगह 34.86 रुपये हो गई है। इसी तरह गुरुग्राम में अब इसकी कीमत 33.31 घनमीटर तो रेवाड़ी व करनाल में 33.92 प्रतिघन मीटर हो गई है। मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में भी कीमत में बढ़ोतरी हुई है। अब यहां पीएनजी 38.37 रुपये मिलेगी।

मोबाइल ऐप से पीएनजी की कीमत में मिलेगी छूट
इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने ट्वीट में यह भी कहा है कि आईजीएल कनेक्ट मोबाइल ऐप से सेल्फ बिलिंग विकल्प का इस्तेमाल कर भुगतान करने वालों को पीएनजी की कीमत में 15 रुपये की छूट मिलेगी।

 

Related Post

benefits of farmer rail scheme

मन की बात : कोरोना काल में किसान बने बड़ा सहारा, जानिए किसान रेल स्कीम के यह फ़ायदे

Posted by - August 9, 2020 0
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में ‘किसान रेल’योजना के बारे में बताया है। ऑस योजना…
आईपीसी और सीआरपीसी में बदलाव के सुझाव

मॉब लिंचिंग पर गठित कमेटी देगी आईपीसी और सीआरपीसी में बदलाव के सुझाव : अमित शाह

Posted by - December 4, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा कहा कि सरकार ने देश में बढ़ती मॉब लिंचिंग की…

पाकिस्तान ने करतारपुर जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए रखीं कुछ शर्तें

Posted by - December 29, 2018 0
नई दिल्ली। पाकिस्तान ने करतारपुर जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए कुछ नियम कायदों का एक ड्राफ्ट बनाया है।जिसके मुताबिक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *