मुख्यमंत्री योगी का बड़ा ऐलान, दो बहनें साथ पढ़ रही हैं तो एक की फीस माफ करे निजी स्कूल

71 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती के मौके पर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि निजी स्कूल में अगर एक ही घर से दो बहनें एक साथ पढ़ती हैं, तो एक की फीस माफ करने की अपील करें। वहीं, अगर निजी स्कूल फीस माफ नहीं करता तो विभाग उस बच्ची की फीस भरने की व्यवस्था करे।

सीएम योगी ने कहा कि विभाग को मिलकर इस पर काम करना चाहिए, कोरोना काल के दौरान बहुत से लोग फीस भरने में असमर्थ हैं, इस पहल से उनको मदद मिलेगी। इसके लिए  जिला स्तर पर नोडल अधिकारी बनाए जाएं। साथ ही सरकारी विद्यालयों में महिला शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए। सीएम ने कहा कि 30 नवंबर तक हर छात्र छात्राओं के खाते में स्कॉलरशिप भेजने का प्रयास रहेगा, जिससे उनके पढ़ने में कोई दिक्कत न आये।

सरकार दे रही 3900 करोड़ की छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री ने कहा, आज 2 अक्टूबर के दिन बताते हुए प्रसन्नता है कि सरकार ने अब तक 3900 करोड़ की छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति कर रही है, पहले की सरकार में ये 1800 करोड़ था। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी ने लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में 1,51,215 छात्रों को 177.35 करोड़ की छात्रवृत्ति ट्रांसफर की।

‘आज देश के दो महान योद्धाओं का जन्मदिन’

उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आज देश के दो महान योद्धाओं का जन्मदिन है। मैं गांधी जी और शास्त्री जी को नमन करता हूं। गांधी जी ने सत्य और अहिंसा के बल पर देश को आजाद करवाया। सीएम ने कहा कि गांधी जी के स्वदेशी के लक्ष्य को प्राप्त करने और प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को आज उत्तर प्रदेश सरकार साकार कर रहा है। राज्य सरकार गांव में ही रोजगार सृजन के अवसर दे रही है, यही गांधी जी के ग्राम स्वराज का सपना था। उन्होंने कहा आज जय जवान, जय किसान का नारा देने वाले शास्त्री जी का आज जन्मदिवस है। उन्होंने राजनीति में शुचिता की स्थापना की, साथ ही स्वाधीनता आंदोलन को बढ़ाया। 1965 के युद्ध मे उन्होंने दिखाया कि एक गांधीवादी यदि अहिंसा कर सकता है, लेकिन उस युद्ध में दुनिया को दिखा दिया कि भारत मुहतोड़ जवाब भी दे सकता है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आजादी के तत्काल बाद एससी, एसटी, ओबीसी और माइनॉरिटी को वोट बैंक तो माना गया पर सत्ता के गलियारों में उनकी आवाज को अनसुना कर दिया गया पर आज उन्हें विकास का लाभ मिल रहा है। देश व प्रदेश के हर व्यक्ति की जाति व धर्म देखे बिना कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन्हें दिया जा रहा है।

इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारियों पर 99% तक काबू

सीएम योगी ने कहा कि, 2014 में दो अक्तूबर को ही स्वच्छ भारत मिशन का प्रारंभ किया गया था। यह इस मिशन का ही परिणाम है कि हमने इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारियों पर 99 प्रतिशत तक काबू पा लिया है। प्रदेश के 38 जिलों में ये बीमारी 97 प्रतिशत तक नियंत्रित हो चुकी है।
वहीं, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व और पीएम नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप काम होने से तेजी से विकास हो रहा है।

Related Post

अनुच्छेद- 370 की दूसरी बरसी पर भाजपा ने मनाया जश्न तो पीडीपी मना रही अपमान की बरसी

Posted by - August 5, 2021 0
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए हटने की दूसरी बरसी पर भाजपा पूरे प्रदेश में जश्न मना रही है। जम्मू…
Bulandsahar Case

पत्नी के चरित्र पर शक के चलते किया हथौड़े से वार, दो बेटियों को भी उतारा मौत के घाट

Posted by - March 3, 2021 0
बुलंदशहर (Bulandshahr) । जिले में सिरफिरे पति ने पत्नी और तीन बेटियों पर हथौड़े से हमला कर दिया, जिसमें पत्नी और…

मोदी मंत्रिमंडल विस्तार से पहले कई दिग्गजों की हुई छुट्टी तो सुप्रियो बोले- इस्तीफा मांगने का तरीका सही नहीं

Posted by - July 8, 2021 0
बबुलीबाबुलीमोदी सरकार ने बुधवार को कैबिनेट का विस्तार किया जिसमें कई दिग्गज मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।…

केंद्रीय वित्तमंत्री ने किया ‘मिशन शक्ति’ आधारित चित्रकला प्रदर्शनी का निरीक्षण

Posted by - August 21, 2021 0
लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत ‘मिशन शक्ति’ (Mission Shakti) आधारित चित्रकला प्रतियोगिता…

तालिबान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आर्थिक मदद की लगाई गुहार

Posted by - October 30, 2021 0
काबुल। सर्दियां दस्तक देने वाली हैं। जिसे लेकर तालिबान की परेशानी बढ़ती ही जा रही है। दरअसल, अफगानिस्तान में सर्दी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *