सीएम योगी ने की मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, पांच माह की कन्या को लगाया चंदन का टीका

322 0

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के दौरे पर है। अपने दौरे के दूसरे दिन सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर के शक्तिपीठ में मां ब्रह्मचारिणी का विधि- विधान से पूजन-अर्चन किया। इसके बाद सीएम योगी ने पांच माह की कन्या मृगाक्षी को अन्नप्राशन कराया। इस दौरान यूपी सरकार के स्वास्थ्य मंत्री राजा जयसिंह व उनकी पत्नी रानी वसुंधरा की मौजूदगी में सीएम ने मृगाक्षी को चंदन का टीका लगाया। साथ ही चुनरी ओढ़ाकर गोद में भी लिया।

इसके बाद सीएम योगी ने योगीराज बाबा गंभीर नाथ प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। यहां सीएम योगी ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

नौ दिनों के उपवास पर है सीएम योगी

गौरतलब है कि नवरात्रि में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नौ दिनों के उपवास पर हैं। गोरखनाथ मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि उपवास के दौरान योगी फलाहार के रुप में सुबह के समय दूध, दिन में सूखा मेवा और फल ग्रहण करते हैं। शाम के समय फल, दूध एवं सिंघाड़े के आटे से बना हलवा का सेवन करते हैं।

बता दें कि नवरात्र के प्रथम दिन सुबह एवं शाम चार बजे से छह बजे तक श्रीमद देवी भागवत कथा एवं दुर्गा सप्तशती पाठ से गोरखनाथ मंदिर परिसर गुंजायमान रहा। वेद पाठी बालकों के सस्वर दुर्गा सप्तशती का पाठ पूरे वातावरण को अध्यात्म से जोड़ रहा था। यह सिलसिला नौ दिन तक अनवरत चलेगा।

Related Post

24 जिलों में मृत्यु का आंकड़ा सरकारी आंकड़े से 43 गुना ज्यादा, अखिलेश- BJP आंकड़े नहीं मुंह छुपा रही

Posted by - June 22, 2021 0
कोरोना की दूसरी लहर का प्रभाव काफी कम हो गया है, नए संक्रमितों के दैनिक मामलों में भारी कमी देखने…
CM Yogi

सीएम योगी ने अमेठी में कोका-कोला बॉटलिंग प्लांट का किया उद्घाटन, पिछली सरकारों पर साधा निशाना

Posted by - October 30, 2023 0
अमेठी। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) सोमवार अमेठी जिले के अयोध्या-प्रयागराज हाईवे पर स्थित इंडस्ट्रियल एरिया त्रिशुंडी में 900…
CM Yogi

उत्तर प्रदेश को निवेश के सबसे बेहतरीन गंतव्य के रूप में मिली है पहचानः

Posted by - January 26, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने 74वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर अपने सरकारी आवास पांच कालिदास…