सीएम योगी ने की मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, पांच माह की कन्या को लगाया चंदन का टीका

317 0

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के दौरे पर है। अपने दौरे के दूसरे दिन सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर के शक्तिपीठ में मां ब्रह्मचारिणी का विधि- विधान से पूजन-अर्चन किया। इसके बाद सीएम योगी ने पांच माह की कन्या मृगाक्षी को अन्नप्राशन कराया। इस दौरान यूपी सरकार के स्वास्थ्य मंत्री राजा जयसिंह व उनकी पत्नी रानी वसुंधरा की मौजूदगी में सीएम ने मृगाक्षी को चंदन का टीका लगाया। साथ ही चुनरी ओढ़ाकर गोद में भी लिया।

इसके बाद सीएम योगी ने योगीराज बाबा गंभीर नाथ प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। यहां सीएम योगी ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

नौ दिनों के उपवास पर है सीएम योगी

गौरतलब है कि नवरात्रि में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नौ दिनों के उपवास पर हैं। गोरखनाथ मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि उपवास के दौरान योगी फलाहार के रुप में सुबह के समय दूध, दिन में सूखा मेवा और फल ग्रहण करते हैं। शाम के समय फल, दूध एवं सिंघाड़े के आटे से बना हलवा का सेवन करते हैं।

बता दें कि नवरात्र के प्रथम दिन सुबह एवं शाम चार बजे से छह बजे तक श्रीमद देवी भागवत कथा एवं दुर्गा सप्तशती पाठ से गोरखनाथ मंदिर परिसर गुंजायमान रहा। वेद पाठी बालकों के सस्वर दुर्गा सप्तशती का पाठ पूरे वातावरण को अध्यात्म से जोड़ रहा था। यह सिलसिला नौ दिन तक अनवरत चलेगा।

Related Post

AK Sharma

OTS के तहत मंगलवार शाम तक 14 लाख उपभोक्ताओं ने उठाया योजना का लाभ: एके शर्मा

Posted by - November 29, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व…
AK Sharma started mobile app -'Bhai'

जनसाधारण की सुविधा हेतु एके शर्मा ने शुरू किया मोबाइल एप -‘Bhai’

Posted by - April 17, 2024 0
लखनऊ। डिजिटल तकनीक के युग में मोबाइल ऐप, इंटरनेट, सोशल नेटवर्किंग साइट्स, फेसबुक, व्हाट्सएप, एक्स, इंस्टाग्राम का उपयोग कर हम अपनी…
CM Yogi

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी के निधन पर मुख्यमंत्री योगी ने व्यक्त किया शोक

Posted by - October 23, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने साेमवार शाम भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी (Bishen Singh…

यूपी: सीएम योगी ने अफसरों के साथ की बैठक,बोले- प्रदेश में कोरोना पूरी तरह नियंत्रित

Posted by - October 26, 2021 0
लखनऊ। यूपी में कोविड-19 संक्रमण स्थिति नियंत्रण में है। पिछले 24 घंटे में हुई एक लाख 48 हजार 946 सैम्पल…