Child Beer

…. तो UP में एक अप्रैल से सस्ती हो जाएगी ठंडी बीयर

943 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब बीयर(Beer) के शौकीन नए वित्तीय वर्ष एक अप्रैल से कम दाम में बीयर (Beer) खरीद सकेंगे। अब प्रदेश में बीयर 15 से 20 रुपये सस्ती मिलेगी। नई आबकारी नीति में बीयर  (Beer) पर न तो एक्साइज ड्यूटी और न लाइसेंस शुल्क में बढ़ोतरी की गई है।

 बीयर के शौकीनों के लिए खुशखबरी

एक अप्रैल से शुरू हो रहे नए वित्तीय वर्ष में नई आबकारी नीति भी लागू हो रही है, जिसके चलते बीयर (Beer) के दामों में 15 से 20 रुपये की कमी की बात कही जा रही है। इसके पीछे बीयर (Beer) की खपत को बढ़ाना भी सरकार का उद्देश्य है। वहीं नई आबकारी नीति में बीयर (Beer) पर न तो एक्साइज ड्यूटी में कोई बढ़ोतरी की गई है और न ही लाइसेंस शुल्क में किसी तरह की बढ़ोतरी की गई है, जबकि देसी और अंग्रेजी शराब की लाइसेंस फीस में 7.5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है, जिसके चलते देसी शराब के पौवे के दाम में पांच रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं अंग्रेजी शराब के दाम में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है। शराब विक्रेता वेलफेयर एसोसिएशन महामंत्री कन्हैयालाल मौर्या ने नए वित्तीय वर्ष में इस तरह की संभावनाओं को बताया है।

एक अप्रैल से बियर (Beer) के दामों में होगी कमी

एक अप्रैल से शुरू हो रहे नए वित्तीय वर्ष में बीयर के लाइसेंस की फीस में किसी तरह की बढ़ोतरी न होने से बीयर के दामो में 15 से 20 रुपये की कमी देखने को मिल सकती है। बीयर (Beer) के दामों में प्रति केन और बोतल पर 20 रुपये की कमी आएगी।

लाइसेंस के दाम बढ़ने के कारण महंगी होगी शराब

राज्य में शराब के लाइसेंस के लिए अब लोगों साढ़े सात प्रतिशत तक की अधिक कीमत चुकानी होगी। एक अप्रैल से शुरू हो रहे नए वित्तीय वर्ष से लाइसेंस की कीमतों में बदलाव किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में बीयर (Beer) कम बिक्री से सरकारी राजस्व में नुकसान भी हुआ है। इस बार नए वित्तीय वर्ष में बीयर (Beer) की बिक्री को बढ़ाने के लिए आवंटित होने वाले लाइसेंस की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इस लिहाज से राज्य में बीयर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होना चाहिए।

Related Post

Nipun

उप्र में दिसंबर तक 44 हजार से अधिक स्कूल और 75 ब्लॉक बनाए जाएंगे निपुण

Posted by - March 19, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में प्रारंभिक शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बेसिक शिक्षा…