God mahotsav

CM योगी आज करेंगे गुड़ महोत्सव का उद्घाटन

477 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महोत्सव का शुभारंभ करेंगे। राजधानी लखनऊ में से दो दिवसीय गुड़ महोत्सव (Jaggery Mahotsav) का आज शुभारंभ होगा। महोत्सव में पहली बार देश के विभिन्न राज्यों की आधुनिक टेक्नोलॉजी से गुड़ बनाने वाली मशीनों का प्रदर्शन होगा।

CM योगी की मुख्तार अंसारी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, अंसारी की रानी सल्तनत माॅल धराशायी

राजधानी के गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आज सीएम योगी दो दिवसीय गुड़ महोत्सव (Jaggery Mahotsav) प्रारंभ करेंगे। महोत्सव की तैयारियां शुक्रवार देर रात तक जारी थीं। महोत्सव में भाग लेने के लिए प्रदेश के विभिन्न भागों से सैकड़ों गुड़ उत्पादक और निर्माता राधानी पहुंच रहे हैं।

मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन कई मंत्री भी होंगे शामिल

राज्य गुड़ महोत्सव (Jaggery Mahotsav) का 6 मार्च सायं 5 बजे प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ औपचारिक रूप से शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा और राज्य मंत्री सुरेश पासी भी मौजूद रहेंगे। महोत्सव में लगभग सभी जिलों से गन्ना उत्पादक किसान और गुड़ निर्माता के साथ-साथ व्यापारी भी हिस्सा ले रहे हैं।

मिलेंगे गुड़ के आधुनिकतम उत्पाद

महोत्सव में गुड़ के विभिन्न प्रकार के उत्पाद दिखाई देंगे, जिसमें गुड़ की बर्फी ,गुड़ के लड्डू , सोंठ वाला गुड़ आदि प्रमुख हैं। महोत्सव में आए एक किसान ने बताया कि गुड़ की अलग-अलग किस्मों के साथ अलग-अलग जिलों में बनाए जाने वाले गुड़ का स्वाद भी भिन्न होता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश का गुड़ कम मीठा होता है तो पूर्वांचल के गुड़ में अधिक मिठास होती है। किसान ने बताया कि यहां लगे स्टालों पर गुड़ की वह किस्में भी दिखाई देगीं जो अब तक राजधानी के लोगों ने नहीं देखा था।

गुड़ उत्पादन की नवीनतम तकनीक पर होगी चर्चा

महोत्सव में स्टाल तो लगेंगे ही साथ ही गुड़ उत्पादन की नवीन तकनीक के बारे में भी उत्पादकों के साथ चर्चा होगी। विभिन्न जिलों से गुण उत्पादक अपने अनुभव भी एक दूसरे के साथ साझा करेंगे। विशेषज्ञ गुड़ के लाभ लोगों को बताएंगे। गुड़ तथा उसके सहायक उत्पादों की निर्यात की संभावनाओं पर भी चर्चा की जाएगी तथा गुणवत्ता में सुधार लाए जाने पर विचार विमर्श किया जाएगा।

Related Post

नारद स्टिंग

नारद स्टिंग : आईपीएस एसएमएच मिर्जा गिरफ्तार, सीबीआई की विशेष अदालत में पेश

Posted by - September 26, 2019 0
नई दिल्‍ली। सीबीआई ने नारद स्टिंग मामले में गुरुवार को आईपीएस अधिकारी एसएमएच मिर्जा को गिरफ्तार कर लिया है। इसके…
हुड्डा और चौटाला पर ईडी का शिकंजा

हुड्डा और चौटाला पर ईडी ने कसा शिकंजा, हुड्डा से चार घंटे हुई पूछताछ

Posted by - December 4, 2019 0
चंडीगढ़। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को अहम कार्रवाई करते हुए हरियाणा के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के खिलाफ शिकंजा कस…